logo-image

IndvsEng : टीम इंडिया के 455 के जवाब में लड़खड़ाई इंग्लिश पारी, पांच बल्लेबाज पवेलियन लौटे

भारत- इंग्लैंड के बीच चल रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज़ के दूसरा टेस्ट में मेहमान टीम बैकफुट पर नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के पांच बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं।

Updated on: 18 Nov 2016, 04:59 PM

नई दिल्ली:

विशाखापट्टनम में जारी दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लिश पारी पटरी से उतरती नजर आ रही है। पहली पारी में टीम इंडिया के 455 रनों को जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने पांच विकेट खोकर 103 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक बेन स्टोक्स 12 रन जबकि जॉनी बेरस्टो भी इतने ही रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

इससे पहले इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के तीसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने कप्तान एलिस्टर कुक को बोल्ड कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। इसके बाद हसीब हमीद के साथ जो रूट ने इंग्लिश पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर हमीद के रन आउट होने के साथ ही ये जोड़ी टूट गई।

हामिद के बाद बल्लेबाजी करने उतरे बेन डकेट (5 रन) भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। चौथे बल्लेबाज के रूप में जो रूट (53) आउट हुए। रूट के आउट होने के समय इंग्लैंड का स्कोर 79 रन था। रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर उनका कैच उमेश यादव ने पकड़ा। स्कोरबोर्ड में अभी एक रन ही जुड़ा था कि मोइन अली भी पवेलियन लौट गए। उन्हें जयंत यावद ने पवेलियन की राह दिखाई। इससे पहले दूसरे दिन लंच के कुछ देर बाद टीम इंडिया 455 पर सिमट गई। 

जानें स्कोर - भारत बनाम इंग्लैंड, दूसरा टेस्ट मैच स्कोरकार्ड

अपडेट्स 

इंग्लैंड की पारी शुरू:

बेन स्टोक्स (3 रन) और जॉनी बेरस्टो (3 रन) क्रीज पर मौजूद, इंग्लैंड का स्कोर : 85/5

इंग्लैंड का पांचवा विकेट गिरा, मोइन अली 1 रन बनाकर आउट

मोइन अली और बेन स्टोक्स क्रीज पर मौजूद

इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा, रूट 53 रन बनाकर पवेलियन लौटे

इंग्लैंड को लगा तीसरा झटका, बेन डकेट पांच रन बनाकर आउट

इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा, हमीद 13 रन बनाकर रन आउट

चाय के बाद खेल शुरू, इंग्लैंड : 21 ओवर में 51 रन, 

टी-ब्रेक तक इंग्लैंड :34/1, जो रूट : 22 रन, हसीब हमीद : 9 रन

13 ओवर के बाद इंग्लैंड 30/1, जो रूट: 20 रन, हसीब हमीद: 7 रन

8 ओवर के बाद इंग्लैंड 20/1, जोए रूट :13 रन नाबाद, हसीब हमीद : 5 रन

इंग्लैंड को लगा पहला झटका। कप्तान एलिस्टक कुक 2 रन बनाकर आउट, मोहम्मद शमी ने किया बोल्ड

ऐसे सिमटी भारतीय पारी

दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच के बाद टीम इंडिया 455 पर सिमट गई। आखिरी बल्लेबाज के रूप में उमेश यादव (13 रन) पवेलियन लौटे। रविचंद्रन अश्विन 58 रन बनाकर आठवें बल्लेबाज के तौर पर बेन स्टोक्स के शिकार हुए। टेस्ट अश्विन का ये सातवां अर्धशतक है। जयंत यादव 35 रन बनाकर आउट हुए। जयंत यादव और अश्विन के बीच आठवें विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी हुई।

इससे पहले गुरुवार के चार विकेट के नुकसान पर 317 रनों से आगे खेलने उतरी टीम इंडिया को दिन का पहला झटका कप्तान विराट कोहली (167 रन) के रूप में लगा। कोहली के बाद आये रिद्धिमान साहा 3 रन बनाकर और रविंद्र जड़ेजा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद अश्विन और जयंत यादव ने मिलकर टीम का स्कोर 400 के पार पहुंचाया 

उमेश यादव आउट,  455 पर सिमटी भारतय टीम

मोहम्मद शामी क्रीज पर 

नौवां विकेट गिरा, जयंत यादव आउट 

भारत का आठवां विकेट गिरा, अश्विन कैचआउट

अश्विन ने लगाया अर्द्धशतक 

लंच के बाद मैच शुरू

लंच ब्रेक से पहले 119 ओवर पर भारत 415/7

भारत ने पूरे किये 400 रन

पांच ओवर में भारत के तीन विकेट गिरे

रविंद्र जडेजा आउट भी हुए एलबीडल्ब्यू 

अली की गेंद पर साहा हुए एलबीडल्ब्यू

रिद्धिमान साहा का खाता खुला 

 भारत को लगा पांचवा झटका, 167 रन पर  कोहली कैच आउट

भारत की धीमी शुरुआत , 100 ओवर पर 350/4

कोहली और अश्विन मैदान पर

विशाखापट्टनम: दूसरे दिन का खेल शुरू

पहले दिन का खेल

टॉस भारत ने जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही। गौतम गंभीर की जगह टीम में शामिल किए गए केएल राहुल दूसरे ही ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने राहुल को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। तब भारत का स्कोर 6 रन हुआ था। इसके बाद भारत का स्कोर 22 रन पहुंचते ही मुरली विजय का दूसरा विकेट गिर गया। एंडरसन की शॉर्ट डिलीवरी पर सलामी बल्लेबाज विजय 125 रन बनाकर आउट हो गये। पहले दिन सलामी बल्लेबाजों की खराब शुरूआत के बाद कोहली और चेतेश्वर पुजारा की शानदारी पारी के बाद भारत की स्थिति मजबूत हो गई। पुजारा के आउट होने के बाद अंजिक्या रहाणे ने भी कोहली का अच्छा साथ दिया। लेकिन 61 रनों पर 23 रन बनाकर रहाणे कैच आउट हो गए थे। कोहली के आउट होते ही भारत का पांचवा विकेट भी गिर गया। कोहली 167 रन बनाकर कैच आउट हो गए। कोहली के बाद साहा भी ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके। 3 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए। 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जोए रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन डकेट, मोइन अली, बेन स्टोक्स, जफर अंसारी, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।