logo-image

IndvsEng, दूसरा टेस्ट: पहले दिन का खेल खत्म, कप्तान कोहली के शतक ने संभाली पारी, भारत- 317/4

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन खराब रहीं।

Updated on: 18 Nov 2016, 09:30 AM

विशाखापट्टनम:

कैप्टन विराट कोहली के नाबाद 151 और चेतेश्वर पुजारा के 119 रनों की शतकीय पारी ने पहले दिन भारत की स्थिति मजबूत कर दी है। आर अश्विन 1 रन बनाकर कप्तान विराट कोहली के साथ क्रीज पर हैं। टीम इंडिया का स्कोर अब 4 विकेट पर 317 रन है। 

भारत की खराब शुरूआत के बाद कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की शानदारी पारी से भारत 300 रनों के पार पहुंच गया।

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गये हैं। मुरली विजय 20 रन बनाकर आउट हो गए। केएल राहुल बिना खाता खोले ही वापस लौट गये। 

इसके बाद ही भारत का तीसरा विकेट गिरा। चेतेश्वर पुजारा 117 रन बनाकर कैच आउट हो गए। चौथे विकेट के तौर पर अजिंक्य रहाणे 61 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

जानें स्कोर - भारत बनाम इंग्लैंड, दूसरा टेस्ट मैच स्कोरकार्ड

 

विराट कोहली के 150 रन पूरे

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के 150 रन पूरे हो गए हैं। विराट कोहली ने 238 गेंदो पर ये स्कोर पूरा किया। विराट कोहली टेस्ट में अब तक 14 शतक और 12 अर्धशतक लगा चुके हैं।

भारत के विकेट

गौतम गंभीर की जगह टीम में शामिल किए गए केएल राहुल दूसरे ही ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने राहुल को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। तब भारत का स्कोर 6 रन हुआ था। इसके बाद भारत का स्कोर 22 रन पहुंचते ही दूसरा विकेट गिर गया। एंडरसन की शॉर्ट डिलीवरी पर सलामी बल्लेबाज विजय 125 रन बनाकर आउट हो गये।

टॉस का बॉस

कप्तान कोहली टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम में दो बदलाव करते हुए गौतम गंभीर की जगह केएल राहुल और अमित मिश्रा की जगह जयंत यादव को टीम में शामिल किया है। वहीं इंग्लैंड टीम में भी एक बदलाव हुआ है। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को टीम में जगह दी गई है। 

इंडिया पर जीत का दारोमदार

राजकोट में बल्लेबाजी के अनुकूल पिच में भारतीय टीम उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। एक तरफ जहां पहले टेस्ट में पूरी तरह हावी रही कुक सेना का मनोबल शिखर पर है वहीं दूसरी ओर कोहली के धुरंधर इस मैच में उन्हें पस्त करने की हरसंभव कोशिश करेंगे।

पिच दे सकती है स्पिनर का साथ

वैसे विजाग की पिच को स्पिनरों के अनुकूल माना जा रहा है। अनुकूल विकेटों पर तो आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का कोई सानी नहीं, लेकिन राजकोट में खेले गये टेस्ट मैच में भारतीय जोड़ी पूरी तरह फेल रही थी। पिच पर घास नहीं छोड़ी गई है। इस कारण पिच पर गेंद दूसरे दिन से ही टर्न लेने लगेगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि बहुत कुछ मौसम के मिजाज पर भी निर्भर करेगा।

शानदार फॉर्म में इंग्लैंड टीम

जहां एक ओर इंग्लैंड के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं,वहीं दूसरी ओर पहले टेस्ट में इंग्लैंड के बेहतर प्रदर्शन के साथ ही साबित हो गया है कि भारत की राह आसान नहीं है। राजकोट में भारतीय स्पिन की तिकड़ी से ज्यादा प्रभावी मोईन अली, जफर अंसारी और आदिल राशिद की इंग्लैंड की स्पिन तिकड़ी रही।

दर्शकों के लिए फ्री एंट्री

एसीए-वीडीसीए स्टेडियम आज अपना टेस्ट डेब्यू करने जा रहा है। इस मौके पर आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन (एसीए) ने बुधवार को ऐलान किया कि भारत-इंग्लैंड के बीच शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन दर्शकों को फ्री एंट्री मिलेगी, किसी को टिकट लेने की जरूरत नहीं। एशोसिएशन चाहता है कि यह मैच खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए यादगार बन सके।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जोए रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन डकेट, मोइन अली, बेन स्टोक्स, जफर अंसारी, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।