logo-image

Ind vs Ban: भारत के 687 के जवाब में ठोस शुरुआत के बाद बांग्लादेश को पहला झटका, सौम्या सरकार आउट

हैदराबाद में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। पहले दिन भारत को मजबूत स्थिति में लाने के बाद टीम इंडिया का लक्ष्य बांग्लादेश के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा।

Updated on: 10 Feb 2017, 04:39 PM

highlights

  • टेस्ट क्रिकेट में भारत का यह पांचवां सर्वोच्च स्कोर है
  • लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर खड़ा करने वाली दुनिया की पहली टीम
  • विराट कोहली का लगातार चौथे टेस्ट सीरीज में चौथा दोहरा शतक 

नई दिल्ली:

हैदराबाद में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने बांग्लादेश के आगे पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया है। विराट कोहली (204) के दोहरे शतक के बाद रिद्धिमान साहा ने अपना शतक लगाया। यह साहा की दूसरी सेंचुरी है। वहीं सर जडेजा ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया।

इनकी बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 687 रन पर पारी घोषित कर दी है। भारत के बल्लेबाज रिद्धिमान साहा(106) और जडेजा (60) पर नॉटआउट लौटे।

दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 118 रनों की नाबाद साझेदारी हुई। इसके बाद बांग्लादेश ने संभलकर पारी की शुरुआत की है।

LIVE अपडेट

- दूसरे दिन का खेल खत्म, बांग्लादेश का स्कोर- 41/1

- 13 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 39/1 

- बांग्लादेश को पहला झटका, सौम्या सरकार 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उमेश यादव ने लिया विकेट

- 10 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर- 37/0

- सात ओवर के बाद बांग्लादेश 24/0

- तीन ओवर तक बांग्लादेश का स्कोर 14/0

- बांग्लादेश की पारी शुरू, तमीम इकबाल और सौम्या सरकार ने पारी बांग्लादेश के पारी की शुरुआत की

लाइव क्रिकेट स्कोर: भारत बनाम बांग्लादेश

टेस्ट क्रिकेट में भारत का यह पांचवां सर्वोच्च स्कोर है और लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर खड़ा करने वाली भारत दुनिया की पहली टीम बन गई है। भारत के इस स्कोर में मुरली विजय (108), चेतेश्वर पुजारा (83) और अजिंक्य रहाणे (82) के भी अहम योगदान रहे।

पिछले दिन (गुरुवार) के स्कोर तीन विकेट पर 356 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को दिन का पहला झटका 456 के कुल योग पर रहाणे के रूप में लगा।

मैच के दूसरे दिन पारी को आगे बढ़ाने उतरे कोहली और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 222 रनों की शानदार साझेदारी हुई। इस बीच ताइजुल इस्लाम ने मेहदी हसन मिराज के हाथों रहाणे को कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा।

चौथे विकेट के लिए कोहली और रहाणे ने तीसरी बार 200 से अधिक रनों की साझेदारी की, जो इस विकेट के लिए किसी भी भारतीय जोड़ी का सर्वाधिक है।

रहाणे ने अपनी पारी में 133 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए। रहाणे के पवेलियन लौटने के बाद साहा ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम का स्कोर 477 तक पहुंचाया।

भोजनकाल के बाद मैदान पर उतरे कोहली ने 124वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाने के साथ ही अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा किया। कोहली लगातार चार श्रृंखला खेलते हुए चार दोहरे शतक लगाने वाले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: हैदराबाद में बांग्लादेश के खिलाफ शतक के साथ कोहली ने की गांगुली और अजहरुद्दीन की बराबरी

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ का नाम है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक पारी में 232 रन बनाए।

इसके साथ ही कोहली, घरेलू सत्र में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर दिग्गज बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग का नाम है। 

कोहली और साहा ने पांचवें विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 495 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर ताइजुल ने कोहली को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। कोहली ने अपनी पारी में खेली गई 246 गेंदों पर 24 चौके लगाए।

कोहली करियर में सातवें देश के खिलाफ टेस्ट खेल रहे हैं और वह उन सभी देशों के खिलाफ शतक लगा चुके हैं। कोहली ने अब तक पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेला है।

कोहली के आउट होने के बाद साहा का साथ देने आए रविचंद्रन अश्विन (34) अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और मेहदी हसन की गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। अश्विन जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 569 था। इसके बाद जडेजा ने साहा के साथ चायकाल तक बिना कोई और विकेट गंवाए टीम का स्कोर 620 तक पहुंचाया। 

कप्तान कोहली का चौथा दोहरा शतक

कप्तान विराट कोहली ने लगातार चौथे टेस्ट सीरीज में चौथा शतक लगाया । कोहली के बल्ले से एक और दोहरा शतक निकला। तैजुल की बॉल पर छक्का लगाते हुए कप्तान कोहली ने 239 बॉल पर अपनी डबल सेंचुरी पूरी की।

यह भी पढें-  विराट कोहली का धमाकेदार दोहरा शतक, लगातार चार सीरीज में जड़ी चौथी डबल सेंचुरी

लंच तक भारत का स्कोर

दूसरे दिन के पहले सेशन में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा रहा। कप्तान कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे मिलकर भारत के स्कोर को आगे बढ़ाया। हालांकि लंच के पहले भारत को एक झटका लगा। शानदार पारी खेलने वाले उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 82 रन बनाकर मेहदी हसन का शिकार हुए। कप्तान और उपकप्तान के बीच 222 रन की पार्टनरशिप हुई।

- कप्तान और उपकप्तान की शानदार पारी की बदौलत 111 ओवर में भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 450 रन हुआ।

- कप्तान कोहली के बल्ले से निकले 150 रन इसी के साथ भारत के 400 रन हुए पूरे।

- दिन की शुरुआत के साथ उप कप्तान रहाणे ने अपना दसवां अर्धशतक लगाया। रहाणे की हाफ सेंचुरी के साथ भारत का स्कोर 380 के पार हुआ।

पहले दिन भारत को मजबूत स्थिति में लाने के बाद टीम इंडिया का लक्ष्य बांग्लादेश के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा। पहले दिन का खेल मुरली विजय (108), विराट कोहली (नाबाद 111) और चेतेश्वर पुजारा (83) के नाम रहा। दिन का खेल खत्म होने तक कोहली के साथ उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 45 रन पर नाबाद लौटे।कोहली अब तक 141 गेंदें खेल कर 12 चौके लगा चुके हैं। 

पहला दिन रहा भारत के नाम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। मैच की चौथी गेंद पर ही तस्कीन अहमद ने लोकेश राहुल (2) की गिल्लियां बिखेर दीं। इसके बाद भारत की भरोसेमंद पुजारा और विजय की जोड़ी ने टीम को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 178 रनों की साझेदारी की।

इस साझेदारी के साथ विजय-पुजारा की जोड़ी एक सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारत की दूसरी सबसे सफल जोड़ी बन गई है। दोनों ने मिलकर इस सत्र में नौ पारियों में 852 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- भारत-बांग्लादेश टेस्ट में विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनें

जिसके बाद पुजारा 83 रन पर आउट हो गये। पुजारा के बाद विराट कोहली ने विजय के साथ पारी को आगे बढ़ाया। विजय ने दिन के तीसरे सत्र में अपना नौवां शतक पूरा किया। हालांकि शतक पूरा करने के बाद विजय ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सके और तइजुल इस्लाम की गेंद पर आउट हो गये।

चोट के बाद वापसी कर रहे उप कप्तान रहाणे ने विजय की कमी को महसूस नहीं होने दिया और कोहली के साथ सहजता से स्कोरबोर्ड को बढ़ाते रहे। इसी बीच कोहली ने 87वें ओवर में हसन पर चौका मार टेस्ट क्रिकेट में अपना 16वां शतक पूरा किया।