logo-image

IND vs AUS: बेंगलुरू टेस्ट में टीम इंडिया 189 रनों पर सिमटी, दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया- 40/0

पहले टेस्ट में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को बेंगलुरू के एम, चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू होने जा रहे दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने उतरेगी। अपनी कप्तानी पारी के दौरान यह पहला मौका होगा जब विराट अपने ही देश में दबाव महसूस कर रहे होंगे।

Updated on: 04 Mar 2017, 04:46 PM

highlights

  • फिरकी में फिर फंसी टीम इंडिया, नाथन लियोन ने झटके 8 विकेट
  • लोकेश राहुल के बल्ले से निकले सबसे ज्यादा रन, करुण नायर ने 26 रन बनाए

बेंगलुरू:

नाथन लियोन (8-50) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को भारत को पहली पारी में 189 रनों पर ढेर कर दिया। मेजबानों के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने सर्वाधिक 90 रन बनाए। राहुल ने अपनी पारी में 205 गेंदों का समाना किया।

दिन के पहले सत्र में दो और दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम तीसरे सत्र में ज्यादा देर टिक नहीं सकी और उसने बाकी के पांच विकेट 21 रनों के भीतर गंवा दिए लॉयन भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में ब्रेट ली को पीछे छोड़ा है।

लाइव क्रिकेट स्कोर:भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

लाइव अपडेट

# बेंगलुरू टेस्ट में पहले दिन का खेल खत्म। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 40/0, दिन का खेल खत्म होने तक डेविड वॉर्नर-23 रन और रेनशॉ 15 रनों पर नाबाद

# 11 ओवर तक बिना किसी विकेट के नुकसान के ऑस्ट्रेलिया के 27 रन

# चार ओवर तक बिना किसी विकेट के नुकसान के ऑस्ट्रेलिया के 17 रन। डेविन वॉर्नर और मैट रैनशॉ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की है

# ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू

# 189 रनों पर सिमटी भारतीय पारी

'टी ब्रेक' से पहले का खेल

चायकाल तक भारत का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 168 था। तीसरा सत्र खेलने उतरी भारतीय टीम के खाते में छह रन ही जु़ड़े थे कि रविचंद्रन अश्विन (7) को लॉयन ने पवेलियन पहुंचाया। इसके बाद लॉयन ने रिद्धिमान साहा (1), रवींद्र जडेजा (3), राहुल और ईशांत शर्मा को पवेलियन भेज भारतीय पारी का अंत किया।

इससे पहले भारत ने भोजनकाल तक दो विकेट खोकर 72 रन बनाए थे। पहले सत्र में भारत ने सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (0) और चेतेश्वर पुजारा (17) के विकेट गंवाए थे। लॉयन की गेंद पर पुजारा के आउट होने के साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई थी।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को मुकुंद के रूप में पहला झटका लगा। साढ़े पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे मुकुंद, मिशेल स्टार्क की फुलटॉस गेंद पर क्रॉस शॉट खेलने गए, लेकिन गेंद सीधे उनके पैड पर जा लगी। अंपायर ने उन्हें पगबाधा करार दिया।

हालांकि रिप्ले से लग रहा था कि गेंद लेग स्टम्प से बाहर जा रही है, लेकिन भारतीय टीम ने इस पर रिव्यू लेना उचित नहीं समझा। मुकुंद आठ गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए। वह तीसरे ओवर में 11 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

इसके बाद उतरे पुजारा ने राहुल के साथ मिलकर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का अच्छे से सामना किया और भारत को शुरुआती झटके से उबारा। लग रहा था कि पुजारा पहले सत्र में नाबाद लौटेंगे, लेकिन लॉयन ने 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्हें आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। पुजारा ने राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की।

दूसरे सत्र में राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। कप्तान विराट कोहली (12) राहुल का ज्यादा देर साथ नहीं दे सके और लॉयन की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। इस पर कोहली ने रिव्यू भी मांगा, लेकिन यह उनके खिलाफ ही गया। कोहली 88 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

लॉयन इस मैच को मिलाकर कोहली और पुजारा को पांच-पांच बार आउट कर चुके हैं। उनसे ज्यादा कोई और गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को टेस्ट में इतनी बार आउट नहीं कर पाया है।

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (17) ने राहुल का साथ देने की कोशिश की। यह साझेदारी मजबूत हो रही थी तभी लॉयन ने मेजबानों को चौथा झटका दिया। रहाणे, लॉयन की गेंद पर बीट हो गए और मैथ्यू वेड ने उन्हें स्टम्प किया। दोनों ने मिलकर 30 रन जोड़े।

इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक लगाने के बाद इस मैच में पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किए गए करुण नायर (26) भी अच्छी शुरुआत को आगे नहीं बढ़ा पाए। नायर को पहले मैच के हीरो स्टीव ओकीफ ने स्टम्प करवाया। यह भारत का पांचवां विकेट था।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लॉयन के अलावा स्टार्क और ओकीफ को एक-एक सफलता मिली।

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन- के.एल. राहुल, अभिनव मुकुंद , चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, करुन नायर, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग इलेवन- डेविड वॉर्नर, मैट रैनशॉ, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, पीटर हैन्ड्सकॉम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, स्टीव ओकीफ, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।

यह भी पढ़ें- Ind Vs Aus: बेंगलुरू टेस्ट में 'विराट' परीक्षा के लिए तैयार कोहली, टीम इंडिया को जीत की पटरी पर वापस लाने का होगा दबाव

कमियों को सुधारना होगा

भारतीय टीम पिछली टेस्ट सीरीजों में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और साउछ अफ्रीका की टीम को हरा चुकी है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली शर्मनाक हार ने उसकी कमियों को उजागर कर दिया है, जो अबतक छिपी हुई थीं। विश्व नंबर दो टेस्ट टीम से जीतने के लिए विराट एंड कंपनी को बल्लेबाजी, खराब ओपनिंग और फील्डिंग जैसी कमियों में सुधार की जरूरत है।

विराट पर अत्यधिक निर्भरता छोड़नी होगी

पिछले काफी दिनों से देखा जा रहा है कि टीम इंडिया की बल्लेबाजी विराट कोहली के आसपास घूमती है। ऑस्ट्रेलिया से पहले लगातार चार सीरीज में दोहरा शतक लगाने वाले विराट पुणे में शून्य और 13 रन ही बना पाए थे। उनके आउट होते ही बाकी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। टीम को विराट पर निर्भरता छोड़ अन्य बल्लेबाजों को भी बेहतर खेल दिखाना होगा।

ओपनिंग बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

टीम इंडिया की हार में काफी हद तक जिम्मेदार भारत की खराब ओपनिंग है। ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर लोकेश राहुल लगातार निराश कर रहे हैं। इस जोड़ी ने पहली पारी में 26 रन और दूसरी पारी में 10 रन ही जोड़े। ऐसे में ओपनिंग बल्लेबाजों को अपनी भूमिका निभानी होगी।

यह भी पढ़ें-फेल होने के बावजूद अजिंक्य रहाणे क्यों हैं विराट और कुंबले के 'फेवरेट'

अश्विन बनाम ओकीफे

पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स को हल्के में लेना टीम इंडिया को बेहद भारी पड़ा। दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज अश्विन के बजाय ऑस्ट्रेलिया के नये नवेले गेंदबाज ओकीफे ने टीम इंडिया को तीन दिन में तारे दिखा दिये। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार अश्विन और ओकीफे के बीच कौन श्रेष्ठ साबित होगा।

(IANS इनपुट के साथ)