BREAKING NEWS
  • t-series ने अपने यू- ट्यूब अकाउंट से पाकिस्तानी सिंगर आतिफ असलम और राहत फतेह अली खान के गाने हटाए- Read More »
  • वाराणसी: शहीद की पत्नी बोली किस्त पर फोन खरीद कर दिए थे, ताकि एक दूजे को देख सकेंगे...अब कैसे उन्हें देखूंगी- Read More »
  • BBL 8: मेलबर्न रेनेगेड्स पहली बार बना चैंपियन, फाइनल में मेलबर्न स्टार्स को हराया- Read More »

क्रिकेट के इतिहास में नेपाल ने विरोधी टीम को 10 रन पर किया था All OUT, यह रिकॉर्ड पढ़कर चौंक जाएंगे आप

News State Bureau   |   Updated On : September 03, 2018 06:14 PM
नेपाल क्रिकेट टीम (न्यूज़ स्टेट )

नेपाल क्रिकेट टीम (न्यूज़ स्टेट )

नई दिल्ली:  

नेपाल की क्रिकेट टीम ने हाल में ही शानदार खेल से सबका दिल जीता है। टीम के कई खिलाड़ियों को भविष्य के बड़े खिलाड़ियों के तौर पर देखा जा रहा है। नेपाल की क्रिकेट जगत में शुरुआत 1996 में आइसीसी द्वारा क्रिकेट टीम का दर्जा मिलने के बाद शुरू हुआ था। उसके बाद से नेपाल की क्रिकेट टीम में कई बदलाव देखने को मिली है। 1996 में अपना पहला टूर्नामेंट नेपाल ने ACC ट्रोफी में खेला जिसका आयोजन क्वालालंपुर में हुआ था। 1996 से के इस टूर्नामेंट से लेकर 2014 के टी20 विश्वकप तक नेपाल की टीम ने कई मैच खेले और हर मैच के साथ उनका अनुभव बढ़ता चला गया।

2014 का टी20 विश्वकप नेपाल के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। नेपाल ने इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान और हॉन्ग-कॉन्ग को हराया था। नेपाल के कई खिलाड़ियों ने दुनिया की नजर अपनी तरफ खींची। संदीप लामिचाने का अपने प्रदर्शन के दम पर आइपीएल के लिए भी चयन हुआ। वह कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी खेल चुके हैं।

आइए नेपाल क्रिकेट टीम के कुछ ऐसे रिकॉर्ड पर नजर डाले जिनसे शायद आप भी अंजान होंगे..

मेहबूब आलम ने लिए 1 मैच में 10 विकेट

मेहबूब आलम बांए हाथ के बल्लेबाज और मीडियम पेसर गेंदबाज हैं। उनके नाम विरोधी टीम के सभी 10 खिलाड़ियों को पवेलियन बेजने का रिकॉर्ड दर्ज है। मेहबूब आलम आइसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी मैच में 10 विकेट लेने वाले पहले गंदबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा मोजाम्बिक के खिलाफ 2008 में हासिल किया था। इस मैच में मेहबूब आलम ने 12 रन देकर 10 विकेट लिए थे। मेहबूब आलम के अलावा भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जेम लेकर ने यह कारनामा किया है मगर दोनों ने 10 विकेट टेस्ट मैच की एक पारी में ली है।

नेपाल ने म्यांमार को 10 रन पर किया ऑल-आउट

2006 में नेपाल ने ACC टूर्नामेंट में म्यांमार की क्रिकेट टीम को 10 रन पर ऑल-आउट कर दिया था। एक बार फिर मेहबूब आलम ने इस मैच में 7 विकेट लिया था। इस मैच में म्यांमार के 6 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए थे।

2 गेंद में जीत का लक्ष्य किया हांसिल

नेपाल ने म्यांमार द्वारा दिया गया 11 रन का टारगेट 2 गेंदों में हांसिल करके एक नया रिकॉर्ड बनाया।

सोमपाल कामी 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बनाया रिकॉर्ड
सोमपाल कामी के नाम दुनिया के किसी भी बल्लेबाज द्वारा 10वें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। हॉन्ग-कॉन्ग के खिलाफ टी20 मैच में सोमपाल कामी ने 31 गेंद पर 40 रन बनाए थे। यह स्कोर 10वें नंबर के बल्लेबाज द्वारा टीम20 में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है।

First Published: Monday, September 03, 2018 09:32 AM

RELATED TAG: Nepal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो