logo-image

INDvsWI: शमी बाहर, बुमराह और भुवनेश्वर की वापसी

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बाहर जाना पड़ा है जबकि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर टीम का ऐलान किया.

Updated on: 26 Oct 2018, 06:16 AM

नई दिल्ली:

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये बृहस्पतिवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया लेकिन मोहम्मद शमी को लचर प्रदर्शन के कारण बाहर का रास्ता देखना पड़ा. यह पता चला है कि राष्ट्रीय चयनसमिति वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल छह टी20 मैचों के लिये टीम का चयन शुक्रवार को पुणे में करेगी.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों टी20 मैच उसकी सरजमीं पर खेले जाएंगे. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में खेलेंगे या नहीं. राष्ट्रीय चयनसमिति ने पुणे (27 अक्टूबर), मुंबई (29 अक्टूबर) और पुणे (एक नवंबर) में होने वाले मैचों के लिये कोहली की अगुवाई में ही 15 सदस्यीय टीम का चयन किया.

पहले दो मैचों के लिये चुनी गयी टीम में से केवल शमी को बाहर किया गया है जो पहले दोनों वनडे में काफी महंगे साबित हुए थे. शमी ने गुवाहाटी में 81 रन देकर दो और विशाखापट्टनम में 59 रन देकर एक विकेट लिया था. उमेश यादव भी प्रभावशाली गेंदबाजी नहीं कर पाये थे और उन्होंने दोनों मैचों में 142 रन लुटाये थे लेकिन वह टीम में अपनी जगह बरकरार रखने में सफल रहे.

भुवनेश्वर और बुमराह को एशिया कप और उसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला और पहले दो वनडे के लिये विश्राम दिया गया था. उनकी वापसी से भारतीय आक्रमण को मजबूती मिली है. चयनकर्ताओं ने केदार जाधव को नहीं चुना जिन्होंने देवधर ट्राफी में वापसी करके 25 गेंदों पर 41 रन की पारी खेली.

जाधव को कुछ मैच खेलने के बाद टीम में लिया जा सकता है. संभावना थी कि युवा बल्लेबाज पृथ्वी साव को वनडे टीम में चुना जाएगा लेकिन देवधर ट्राफी के दौरान उनके हाथ में चोट लग गयी और वह बृहस्पतिवार को भारत ए की तरफ से भारत सी के खिलाफ मैच में नहीं खेले.

और पढ़ें- भारत और टाई मैचों का इतिहास, महेंद्र सिंह धोनी के नाम हैं अनोखे आंकड़े, जानें रिकॉर्ड

भारतीय टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, केएल राहुल, मनीष पांडे.