logo-image

Irani Cup, Vidarbaha vs ROI, Day 1: नहीं चले रहाणे, मयंक-विहारी ने संभाली पारी

सभी की निगाहें भारतीय टेस्ट टीम के तीन सदस्यों शेष भारत के कप्तान अंजिक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और विहारी पर टिकी थी.

Updated on: 12 Feb 2019, 06:21 PM

नई दिल्ली:

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) केवल पांच रन से शतक से चूक गये लेकिन भारतीय टेस्ट टीम के उनके साथी हनुमा विहारी सैकड़ा जड़ने में सफल रहे जिससे शेष भारत ने रणजी चैंपियन विदर्भ के खिलाफ ईरानी कप मैच के पहले दिन मंगलवार को यहां अपनी पहली पारी में 330 रन बनाये. सभी की निगाहें भारतीय टेस्ट टीम के तीन सदस्यों शेष भारत के कप्तान अंजिक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और विहारी पर टिकी थी. रहाणे के पास यहां अच्छा प्रदर्शन करके विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिये अपना दावा पेश करने का मौका था लेकिन वह केवल 13 रन ही बना पाये.

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने हालांकि 95 रन की आकर्षक पारी खेली जबकि विहारी ने 114 रन बनाये जिससे शेष भारत बाकी बल्लेबाजों की नाकामी के बावजूद सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा.

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और विहारी दोनों ही विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार नहीं हैं लेकिन रहाणे रिजर्व ओपनर की दौड़ में बने हुए हैं. रहाणे ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहला सत्र मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के नाम रहा जिन्होंने उमेश यादव के बिना खेल रहे विदर्भ के आक्रमण पर अच्छा दबदबा बनाया.

और पढ़ें: अब किंग कोहली के मुरीद हुए कुमार संगाकारा, कही यह बड़ी बात 

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के आउट होने के बाद विहारी ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. अनमोलप्रीत सिंह (15) के जल्दी आउट होने के बाद मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और विहारी ने दूसरे विकेट के लिये 125 रन जोड़े.

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने अपनी पारी में 134 गेंदें खेली तथा दस चौके और तीन छक्के लगाये. विदर्भ ने दूसरे सत्र में अच्छी वापसी की. उसने इस दौरान चार विकेट लिये. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने यश ठाकुर पर सही तरह से कवर ड्राइव नहीं कर पाये और आसान कैच दे बैठे. रहाणे (13) ने आदित्य सरवटे की गेंद पर गली में कैच थमाया.

श्रेयस अय्यर (19) भी नहीं चल पाये. उन्हें अक्षय कर्णीवार ने पगबाधा आउट किया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन (दो) भी चाय के विश्राम से पहले पवेलियन लौट गये. विहारी ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे.

कृष्णप्पा गौतम (सात) और धर्मेन्द्रसिंह जडेजा (छह) भी विहारी का साथ देने में नाकाम रहे. राहुल चहर (22) ने जरूर कुछ देर तक दूसरे छोर से भी विकेट संभाला. इन दोनों ने आठवें विकेट के लिये 47 रन जोड़े.

और पढ़ें: Fake News से परेशान सुरेश रैना ने ट्विटर पर लगाई गुहार, जानें क्या है परेशानी 

इस बीच विहारी ने सरवटे की गेंद को लांग आन पर चार रन के लिये भेजकर अपना शतक पूरा किया. यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका 16वां शतक है. इसके तुरंत बाद सरवटे की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद विहारी के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में फैज फजल के सुरक्षित हाथों में चली गयी. उन्होंने 211 गेंदें खेली तथा 11 चौके और दो छक्के लगाये.

शेष भारत की तरफ से तीसरा सबसे बड़ा स्कोर दसवें नंबर के बल्लेबाज अंकित राजपूत (25) का रहा जो दिन के अंतिम ओवर में आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.

विदर्भ को उमेश की कमी खली जो चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाये. उसकी तरफ से अक्षय वाखरे और आदित्य सरवटे ने तीन-तीन जबकि रजनीश गुरबानी ने दो विकेट लिये.
सीनियर बल्लेबाज वसीम जाफर भी फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहने के कारण रिकार्ड 13वीं बार ईरानी कप में खेलने का मौका चूक गये. विदर्भ को बल्लेबाजी में उनकी कमी खलेगी क्योंकि जाफर ने इस सत्र में रणजी ट्राफी में बेहतरीन प्रदर्शन करके 11 मैचों में 1037 रन बनाये थे.