logo-image
Live

SRH VS KKR: कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया, बाहर हुए सनराइजर्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के पहले इलिमिनेटर में आज मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

Updated on: 18 May 2017, 01:44 AM

नई दिल्ली:

दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को मौजूदा चौम्पियन सनराइजर्स को एलिमिनेटर मैच में बाहर का रास्ता दिखा कर क्वालीफायर में जगह पक्की कर ली है। कोलकाता ने बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हराया। कोलकाता के सामने पहले 129 रनों का लक्ष्य था लेकिन बारिश के बाद उसे 6 ओवरों 48 रनों का लक्ष्य दिया गया, जिसे टीम ने चार गेंद बाकी रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

कोलकाता के लिए कप्तान गौतम गंभीर ने 19 गेंदों में नाबाद 32 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में गंभीर ने दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम क्वालीफायर-2 में पहुंच गई है, जहां वह शुक्रवार को बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। इस मैचा का विजेता आईपीएल-10 के फाइनल में पुणे सुपरजाएंटस से मुकाबला करेगा।

बहरहाल, पहली पारी के बाद भारी बारिश के कारण सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता के बीच मैच का करीब तीन घंटे का समय खराब हुआ। इसके बाद मैच दोबारा शुरू हुआ को कोलकाता को 6 ओवरों में 48 रनों का लक्ष्य मिला। हालांकि, कोलकाता की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में क्रिस लिन और फिर रोबिन उथप्पा पवेलियन लौट गए। इसके बाद रोबिन उथप्पा भी दूसरे ओवर में एक गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर चलते बने। 

इसके बाद जिम्मेदारी गौतम गंभीर ने संभाली और टीम को जीत तक पहुंचाया। इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन के एलिमिनेटर मैच में कोलकाता के गेंदबाजों ने सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों को शुरू से अंत तक बांधे रखा और बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में कोलकाता के गेंदबाजों ने डेविड वार्नर की आगुआई वाले बल्लेबाजी आक्रमण को निर्धारित 20 ओवरों में 128 रनों से आगे नहीं जाने दिया। हैदराबाद ने इस स्कोर तक पहुंचने के लिए अपने सात विकेट खोए।

कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही ठहराया और सटीक लाइन लेंग्थ के साथ हैदराबाद के बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिए।

Ipl Eliminator live updates srh vs kkr

LIVE UPDATES

# कोलकाता नाइट राइजर्स ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया, बाहर हुए सनराइजर्स। अब कोलकाता की टीम शुक्रवार को क्वालीफायर-2 में मुंबई इंडियंस का सामना करेगी।

# आखिरी ओवर में कोलकाता को जीत के लिए दो रनों की जरूरत। पांच ओवर में कोलकाता का स्कोर- 46/3

# दूसरे ओवर में कोलकाता को तीसरा झटका, रोबिन उथप्पा एक रन बनाकर क्रिस जॉर्डन का शिकार हुए। शिखर धवन ने लिया कैच। दो ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर- 21/3

# पहले ही ओवर में कोलकाता को झटका, क्रिस लिन 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद अगले ही गेंद पर कोलकाता को दूसरा झटका। लिन के बाद बल्लेबाजी करने आए यूसुफ पठान रन आउट। गौतम गंभीर अब बल्लेबाजी के लिए आए हैं। पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला। एक ओवर के बाद केकेआर का स्कोर- 11/2

# बारिश रूक गया और खेल एक बार फिर शुरू, अब बदले हुए हालात के तहत कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 ओवर में 48 रनों की जरूरत है। ओपनिंग के लिए क्रिस लिन और रोबिन उथप्पा आए हैं।

#थोड़ी देर में होगा खेल शुरू, पूरे  20 ओवर डोले जाएंगे

# 20 ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर 128 रन बनाए, कोलकाता को 129 का लक्ष्य

#सनराइजर्स हैदराबाद का छठा विकेट गिरा

#सनराइजर्स हैदराबाद का पांचवां विकेट गिरा, स्कोर 100 के पार

#17 ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर 110 रन गिरा 4 विकेट

#युवराज लौटे पवेलियन, सनराइजर्स हैदराबाद का चौथा विकेट गिरा

#15 ओवर में हैदराबाद 98 रन 3 विकेट के नुकसान पर

# 13 ओवर में 83 रन गिरा 3 विकेट

#वार्नर आउट, सनराइजर्स हैदराबाद का 3 विकेट गिरा

केन विलियमसन आउट, सनराइजर्स हैदराबाद का 2 विकेट गिरा

# 10 ओवर के बाद 61 रन गिरा 1 विकेट

#धवन आउट, सनराइजर्स हैदराबाद के 1 विकेट गिरा

# 8 ओवर के बाद 45 रन गिरा 1 विकेट

#शिखर धवन आउट, सनराइजर्स हैदराबाद का पहला विकेट गिरा

# 4 ओवर के बाद 25 रन बिना किसी नुकसान के

# 3 ओवर के बाद 20 रन बिना किसी नुकसान पर

#डेविड वार्नर- शिखर धवन क्रीज पर, सनराइजर्स हैदराबाद की पारी शुरू

#कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, गेंदबाज़ी चुनी

वार्नर और शिखर धवन (11) की सलामी जोड़ी 4.2 ओवरों में सिर्फ 25 रन ही जोड़ सकी थी कि उमेश यादव ने धवन को विकेट के पीछे रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच करा हैदराबाद को पहला झटका दिया।

वार्नर के साथ केन विलियमसन (24) ने टीम के लिए तेजी से रन बनाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन यह जोड़ी 7.4 ओवरों में 6.52 की औसत से 50 रन ही जोड़ सकी। नाथन कल्टर नाइल ने 75 के कुल स्कोर पर विलियमसन को पवेलियन भेजा। इसी स्कोर पर अगले ही ओवर में पीयूष चावला ने वार्नर का विकेट उखाड़ उनकी पारी का अंत किया। वार्नर ने स्वभाव से विपरीत 35 गेंदों में 37 रनों की पारी खेली, जिसमें दो चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं।

युवराज सिंह नौ रन ही बना सके। विजय शंकर ने 17 गेंदों की अपनी पारी में जरूर कुछ तेजी दिखाई और दो चौके तथा एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 129.41 रहा जो हैदराबाद की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रहा। नाइल ने क्रिस जोर्डन को खाता भी नहीं खोलने दिया।

नमन ओझा बल्ले से संघर्ष करते दिखे और 15 गेंद में 16 रन ही बना सके। वह मैच की आखिरी गेंद पर आउट हुए। बिपुल शर्मा तीन गेंदे में दो रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज नाइल रहे। उन्होंने चार ओवरों में सिर्फ 20 रन दिए और तीन विकेट लिए। उमेश ने चार ओवरों में 21 रन देते हुए एक विकेट लिया। बाउल्ट और चावला को भी एक-एक सफलता मिली।


टीमें : 
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनिल नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), युसूफ पठान, सूर्यकुमार यादव, नाथन कल्टर नाइल, पियूष चावला, इशांक जग्गी, उमेश यादव और ट्रेंट बाउल्ट।

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, केन विलियमसन, नमन ओझा (विकेटकीपर), विजय शंकर, युवराज सिंह, क्रिस जोर्डन, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, बिपुल शर्मा और सिद्धार्थ कौल।