logo-image

IPL 2019: नीलामी में शामिल होंगे 1003 खिलाड़ी, फिंच और मैक्सवेल ने खेलने से किया इंकार

नीलामी में इस बार 800 ऐसे खिलाड़ी हैं जो अब तक आईपीएल में नहीं खेले हैं, इनमें से 746 भारतीय हैं.

Updated on: 06 Dec 2018, 07:01 AM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में नीलामी के लिए 18 दिसंबर से शुरू हो रही नीलामी को लेकर इस बार 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने अपना नामांकन कराया है. यह नीलामी 18 और 19 दिसंबर को 2 चरणों में जयपुर में होगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. बयान के अनुसार, नीलामी में 232 विदेशी खिलाड़ियों समेत कुल 1003 खिलाड़ियों की बोली लगेगी.

नीलामी में इस बार 800 ऐसे खिलाड़ी हैं जो अब तक आईपीएल में नहीं खेले हैं, इनमें से 746 भारतीय हैं. इस क्रिकेट लीग के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि नौ राज्यों के खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए अपना नामांकन कराया है. इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तराखंड और पुडुचेरी शामिल हैं. इसी साल बीसीसीआई ने इन नौ राज्यों को घरेलू क्रिकेट खेलने की अनुमति दी थी. 

गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल और एरॉन फिंच ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए होने वाली नीलामी में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, अगले साल आस्ट्रेलिया के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए मैक्सवेल और फिंच ने इस बार की आईपीएल नीलामी से दूरी बनाई है.

और पढ़ें: Ranji Trophy: फर्स्ट क्लास क्रिकेट से रिटायरमेंट पर बोले दिनेश कार्तिक, कहा- अभी कोई प्लान नहीं 

आस्ट्रेलिया अगले साल जून-जुलाई में इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप में हिस्सा लेगी और इसके तुरंत बाद एशेज सीरीज भी खेलेगी. 

मैक्सवेल लीग के 11वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल) टीम का हिस्सा थे. वहीं, फिंच पिछले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम की ओर से खेले थे.

आईपीएल के 12वें सीजन के लिए होने वाली नीलामी के लिए इस बार 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने अपना नामांकन कराया है. नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी. 

खिलाड़ियों के नामांकन के बाद अब सभी फ्रैंचाइजी 10 दिसंबर तक खिलाड़ियों की सूची बोर्ड को सौंप देगी ताकि नीलामी के लिए अंतिम सूची तैयार की जा सके. लीग के 12वें सीजन की नीलामी के लिए जिन देशों के खिलाड़ियों ने अपना नामांकन कराया है, उनमें दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा (59) खिलाड़ी शामिल हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: कोच रवि शास्त्री ने बताया आखिर कब लौटेंगे पृथ्वी शॉ

बाकी देशों के खिलाड़ियों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के 35, वेस्ट इंडीज के 33, श्री लंका के 28, अफगानिस्तान के 27, न्यू जीलैंड के 17, इंग्लैंड के 14 और बांग्लादेश के 10 खिलाड़ी शामिल हैं. इसके अलावा जिम्बाब्वे से 5, जबकि हॉन्ग कॉन्ग, आयरलैंड, नीदरलैंड तथा अमेरिका से एक-एक खिलाड़ी है. 

(IANS इनपुट्स के साथ)