logo-image

IPL Auction 2017: इन 6 दिग्गज खिलाड़ियों पर रहेगी फ्रैंचाइजी की नजर, जानें खिलाड़ियों पर कितना लगेगा दांव

एक बार फिर से सजने जा रही है सितारों की शाम क्योंकि 20 फरवरी को होगा आईपीएल खिलाड़ियों का चुनाव। जिसमें 351 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जायेगी।

Updated on: 19 Feb 2017, 01:43 PM

नई दिल्ली:

5 अप्रैल से आईपीएल का दसवां सीजन शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए खिलाड़ियों की नीलामी की तैयारी पूरी हो चुकी है। एक बार फिर से सजने जा रही है सितारों की शाम क्योंकि 20 फरवरी को होगा आईपीएल खिलाड़ियों का चुनाव। जिसमें 351 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जायेगी।

आपको बता दें कि आईपीएल नीलामी में पहले 799 खिलाड़ी बोली के लिए मौजूद होते थे, जिसे इस बार घटाकर 351 खिलाड़ियों तक कर दिया गया है। आईपीएल नीलामी के लिए 351 खिलाड़ियों की बोली लगेगी। जिसमें 226 भारतीय खिलाड़ी और 125 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे। जिनमें से एसोसिएट देशों के 6 खिलाड़ी जिसमें अफगानिस्‍तान के 5 और यूएई का 1 खिलाड़ी भी मौजूद होंगे।

यह भी पढ़ें- BCCI ने जारी किया IPL-10 का शेड्यूल, सनराइजर्स और आरसीबी के बीच पहला मैच

माना जा रहा है कि नीलामी में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स सबसे महंगे खिलाड़ी साबित होंगे। साथ ही टीमें कुछ ऐसे खिलाड़ियों को भी खरीद सकती हैं जिनके बारे में कभी सोचा न गया हो। आईए नजर डालते हैं ऐसे छह खिलाड़ियों पर जिनपर लगेगा सबसे बड़ा दांव-

ईशांत शर्मा- बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये
ईशांत शर्मा- बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये

भारतीय खिलाड़ियों में ईशांत शर्मा की अधिकतम बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए रखी गई है। वह इस सूची में इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं जिनकी अधिकतम बेस प्राइस 30 लाख रुपए से अधिक है। ईशांत ने भारत की तरफ से खेले गए 14 टी-20 मे 8.63 की औसत से विकेट लिए हैं। वहीं आईपीएल में ईशांत का बेस्ट परफॉर्मेंस है 12 रन पर 5 विकेट।

बेन स्टोक्स बेस प्राइस - 2 करोड़ रुपये
बेन स्टोक्स बेस प्राइस - 2 करोड़ रुपये

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स विश्‍व के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों की गिनती में आते हैं। जनवरी 2015 के बाद से स्टोक्स का टी-20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट 147.20 रहा है, जो उनके करियर स्ट्राइक रेट से भी बेहतर है। बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी करिश्माई प्रदर्शन करने में सक्षम स्टोक्स, 29.42 के औसत से 38 टी20 विकेट भी ले चुके हैं।

जेसन रॉय बेस प्राइस - 1 करोड़ रुपये
जेसन रॉय बेस प्राइस - 1 करोड़ रुपये

इंग्लैंड टीम के एक और खिलाड़ी स्टोक्स जेसन रॉय धुआंधार बल्लेबाजी के लिए चर्चित हैं। इस ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज का करियर स्ट्राइक रेट 143.88 है, जिसका नमूना वे पिछले साल भारत में आयोजित हुए वर्ल्ड टी20 में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके दे चुके हैं। हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में रॉय ने लगतार तीन अर्धशतक जड़े थे।

मिचेल सैंटनर बेस प्राइज- 50 लाख
मिचेल सैंटनर बेस प्राइज- 50 लाख

भारत में 2016 में हुए आईसीसी वर्ल्ड टी-20 के दौरान न्यूजीलैंड के गेंदबाज मिचेल सैंटनर ने कमाल की गेंदबाजी का नमूना पेश किया था। सैंटनर की गेंदबाजी के आगे पहले मैच में ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। गेंदबाजी के अलावा सैंटनर अच्छे बल्लेबाज भी हैं। भारतीय दौरे के दौरान न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज 3-0 से हार गई थी लेकिन ये स्लो लेफ्ट-आर्म स्पिनर सीरीज में टीम का बेस्ट खिलाड़ी साबित हुआ था। आईपीएल में कई टीमों को अच्छे स्पिनर की जरूरत है,ऐसे में कई टीमें सैंटनर को अधिक कीमत में खरीदने को तैयार हो जाएंगी।

कसागो रबाडा बेस प्राइस - 1 करोड़ रुपये
कसागो रबाडा बेस प्राइस - 1 करोड़ रुपये

नवंबर 2014 में साउथ अफ्रीका की तरफ से डेब्यू करने वाले कसागो रबाडा टीम की मजबूत कड़ी हैं। साउथ अफ्रीका के धाकड़ फास्टबॉलर ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका के एनुअल अवॉर्ड में 6 अवॉर्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी रहे। रबाडा के टी-20 करियर की बात करें तो रबाडा ने 30 मैचों में 7.49 की औसत से विकेट लिये हैं। साथ ही स्लॉग ओवर में रबाडा की इकोनॉमी रेट 8.94 रही है। रबाडा पर राइजिंग पुणे सुपरगैंट्स, गुजरात लॉयन्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की नजरें रहेंगी।

कॉलिन डी ग्रैंडहोम बेस प्राइस - 30 लाख रुपये
कॉलिन डी ग्रैंडहोम बेस प्राइस - 30 लाख रुपये

न्यूज़ीलैंड की राष्‍ट्रीय टीम में कुछ समय पहले ही शामिल हुए कॉलिन डी ग्रैंडहोम बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं। कम से कम 500 टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कॉलिन डी ग्रैंडहोम का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा है। 70.54 के तूफानी स्ट्राइक रेट से बैटिंग करने वाला ये खिलाड़ी, गेंद से भी कमाल करने की काबिलियत रखता है। यह खिलाड़ी नंबर 6 या फिर 7 पर बल्लेबाजी से भी धमाका करने का माद्दा रखते हैं। इस खिलाड़ी पर दांव लगाने के लिए पुणे, दिल्ली और कोलकाता जैसी टीमों की नजर है।