logo-image
Live

IPL12, KKRvsRR: काम नहीं आई कार्तिक की पारी, राजस्थान ने 3 विकेट से हराया

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने शानदार तरीके से सीजन की शुरुआत की थी लेकिन लीग के बीच में आकर वह जीत की पटरी से उतर चुकी है. वहीं राजस्थान की टीम भी जीत की तलाश में कोलकाता की टीम का सामना करेगी.

Updated on: 26 Apr 2019, 12:00 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2019 के 12वें संस्करण के 43वें मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट से हराकर दूर्नामेंट में चौथी जीत हासिल कर ली है. इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को टूर्नामेंट में लगातार छठी हार मिली. राजस्थान के लिए अजिंक्य रहाणे 34 और संजू सैमसन ने जीत की नींव रखी लेकिन बीच में नियमित अंतराल पर विकेटों के गिरने से राजस्थान की टीम जीत से दूर होती दिख रही थी. लेकिन बीच के ओवर्स में रियान पराग (47) ने श्रेयस गोपाल (18) के साथ छोटी साझेदारी की और अंत में जोफ्रा आर्चर के नाबाद 27 रनों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 3 विकेट से जीत दर्ज की. कोलकाता के लिए पीयूष चावला ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए, वहीं सुनील नरेन ने 2 विकेट लिए.

इससे पहले कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) की शानदार पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुरुवार को यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ छह विकेट पर 175 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही और टीम ने 80 रन के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए। इन चार विकेटों में क्रिस लिन (0), शुभमन गिल (14), नीतीश राणा (21) और सुनील नरेन (11) के विकेट शामिल हैं। 

IPL 2019, KKR vs RR Live Cricket Match Score Online: लाइव क्रिकेट स्कोर के लिए यहां क्लिक करें 

MATCH HIGHLIGHTS:

calenderIcon 23:53 (IST)
shareIcon

आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रनों की दरकार थी. कोलकाता ने प्रसिद्ध कृष्णा को गेंदबाजी की कमान सौंपी और पहली गेंद पर चौका और दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर जोफ्रा आर्चर ने अपनी टीम को 4 गेंद पहले जीत दिलाई. 

calenderIcon 23:36 (IST)
shareIcon

हालांकि प्रसिद्ध ने उम्मीदों पर पानी फेरते हुए श्रेयस गोपाल को चलता किया.

calenderIcon 23:34 (IST)
shareIcon

पीयूष चावला ने राजस्थान के 3 विकेट चटकाकर टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. लेकिन रियान पराग और श्रेयस गोपाल ने अपनी छोटी और तेज पारियों की बदौलत राजस्थान की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा है. 

calenderIcon 22:49 (IST)
shareIcon

सुनील नरेन अपना दूसरा ओवर करते हुए, दूसरी ही गेंद पर नरेन ने राजस्थान का पहला विकेट चटकाया 34 रन बनाकर खेल रहे दिनेश कार्तिक को आउट कर वापस पवेलियन भेज दिया, इस ओवर में सिर्फ 2 रन आए.


6 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 55/2

calenderIcon 22:40 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए यारा पृथ्वीराज को बुलाया गया है, रहाणे ने बेहतरीन तरीके से शॉट खेलकर स्वागत किया, पहले दूसरी गेंद पर डीप बैकवर्ड की दिशा में छक्का लगाया, फिर तीसरी गेंद पर डीप मिड विकेट की दिशा में क्लासिक चौका और फिर पांचवी गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट की दिशा में एक और छक्का लगाया. इसके साथ ही राजस्थान के 50 रन भी पूरे हो गए.


5 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 53/0

calenderIcon 22:36 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए सुनील नरेन को बुलाया गया है, अच्छी गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से सिर्फ 6 रन ही दिए नरेन ने.


4 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 36/0

calenderIcon 22:34 (IST)
shareIcon

तीसरे ओवर के लिए गेंदबाजी में बदलाव करते हुए आंद्रे रसेल को बुलाया गया है, अजिंक्य रहाणे ने दूसरी गेंद पर एक और चौका लगाया. वहीं पांचवी गेंद पर संजू सैमसन ने छक्का लगाया. इस ओवर से भी राजस्थान के लिए 13 रन आए.


3 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 30/0

calenderIcon 22:31 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर के लिए कोलकाता ने प्रसिद्ध गौतम को गेंद सौंपी और इस ओवर में पहले दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने चौका लगाया और फिर चौथी गेंद पर संजू सैमसन ने छक्का लगाया. इस ओवर से 12 रन आए.


2 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 17/0

calenderIcon 22:28 (IST)
shareIcon

राजस्थान के लिए अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन बल्लेबाजी करने आए हैं जबकि कोलकाता की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट गेंदबाजी करने आए हैं, रहाणे ने चौथी गेंद पर चौका लगाकर पारी की शुरुआत की, इस ओवर से 5 रन आए.


पहले ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 5/0

calenderIcon 21:52 (IST)
shareIcon

पारी के आखिरी ओवर में उनादकट आए हैं गेंदबाजी करने, कार्तिक ने दूसरी ही गेंद पर चौका लगाया. दिनेश कार्तिक ने अगली गेंद पर एक और छक्का लगाया और इसके साथ ही 90 के स्कोर पर पहुंच गए, चौथी गेंद पर कार्तिक ने रन नहीं लिया और पांचवी गेंद पर एक और छक्का लगाया, हालांकि गेंद पर सिर्फ 1 ही रन आया और कोलकाता की टीम ने 20 ओवर के बाद बनाए 6 विकेट खोकर 175 रन. दिनेश कार्तिक ने 50 गेंद में 97 रन की कप्तानी पारी खेली.

calenderIcon 21:46 (IST)
shareIcon

अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं जोफ्रा आर्चर, आखिरी 2 गेंदों पर दिनेश कार्तिक ने 2 छक्के लगाए और इस ओवर में 16 रन आए.


19 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 157/6

calenderIcon 21:39 (IST)
shareIcon

तीसरा ओवर लेकर आए हैं जयदेव उनादकट और पहली ही गेंद पर कार्लोस ब्रैथवेट ने चौका लगाकर स्वागत किया लेकिन अगली गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे. तीसरी गेंद पर कार्तिक ने एक और चौका लगाया. पांचवी गेंद पर कार्तिक ने एक और चौका लगाया.


18 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 141/6

calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

17वें ओवर के लिए ओशाने थॉमस आए हैं अपना आखिरी ओवर लेकर, दूसरी गेंद पर 1 रन लेकर दिनेश कार्तिक ने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया. तीसरी गेंद पर रसेल को एक और जीवनदान मिला, प्रशांत चोपड़ा ने आसान सा कैच छोड़ा यहां पर, हालांकि रियान पराग ने इसे ज्यादा महंगा साबित नहीं होने दिया और 5वीं गेंद पर कैच पकड़कर रसेल को 14 रन के स्कोर पर वापस पवेलियन लौटाया. आखिरी गेंद पर थॉमस ने नो बॉल फेंकी जिसके बाद कोलकाता को फ्री हिट खेलने का मौका मिला और दिनेश कार्तिक ने पूरा फायदा उठाते हुए छक्का लगाया.


17 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 127/5

calenderIcon 21:27 (IST)
shareIcon

जयदेव उनादकट आए हैं अपना दूसरा ओवर लेकर और पहली ही गेंद पर रसेल ने छक्का लगाकर उनका स्वागत किया. वहीं चौथी गेंद पर कार्तिक ने भी छक्का लगाया. इस ओवरसे 15 रन आए.


16 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 115/4

calenderIcon 21:25 (IST)
shareIcon

जोफ्रा आर्चर अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं, शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से सिर्फ 4 रन आए हालांकि आखिरी गेंद पर रसेल को आउट करने का मौका था लेकिन बिनी ने कैच छोड़ दिया यहां पर.


15 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 100/4

calenderIcon 21:08 (IST)
shareIcon

अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं वरुण एरॉन, दूसरी गेंद पर दिशा से भटके एरॉन और दिनेश कार्तिक ने पूरा फायदा उठाते हुए ऑफ मिड विेकेट की दिशा पर छक्का लगा दिया. अगली गेंद पर फिर बाहर जाती गेंद का फायदा उठाना चाहते थे लेकिन सैमसन वहां पर चुस्ती के साथ खड़े रहे और फायदा नहीं उठाने दिया. आखिरी गेंद पर कार्तिक ने एक और चौका लगाया जिसकी बदौलत इस ओवर से 10 रन आए कोलकाता के लिए.


14 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 96/4

calenderIcon 21:02 (IST)
shareIcon

आंद्रे रसेल आए हैं बल्लेबाजी करने और उनके सामने ओशाने थॉमस गेंदबाजी करने आए हैं. इस ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाजो को शांत रखने में कामयाब रहे थॉमस और सिर्फ 5 रन ही दिए.


13 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 86/4

calenderIcon 20:58 (IST)
shareIcon

एक महंगे ओवर के बाद जोफ्रा आर्चर आए हैं गेंदबाजी करने और पहली ही गेंद पर दिनेश कार्तिक ने पिछले ओवर की तरह पहली ही गेंद पर छक्का लगाया. तीसरी गेंद पर 2 रन लेने के चक्कर में सुनील नरेन रन आउट हो गए और कोलकाता को चौथा झटका लगा, हालांकि शॉर्ट रन होने की वजह से इस गेंद पर कोई रन नहीं मिल पाया. इस ओवर से 7 रन आए.


12 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 81/4

calenderIcon 20:54 (IST)
shareIcon

श्रेयस गोपाल अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं और दिनेश कार्तिक ने पहली ही गेंद पर डीप मिड विकेट पर छक्का लगाकर स्वागत किया. इसके बाद कार्तिक ने दूसरी गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन की तरफ, तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में बिनी की मिस फील्डिंग के चलते और तीसरी गेंद पर फुल टॉस गेंद पर एकस्ट्रा कवर की दिशा पर ड्राइव लगाकर 4 रन बटोरे. लगातार 3 चौके लगाने के बाद आखिरी गेंद पर सुनील नरेन ने गोपाल की गुगली पर स्लॉग स्वीप लगाकर 6 रन बटोरे. इस ओवर में 25 रन आए कोलकाता के लिए.


11 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 74/3

calenderIcon 20:48 (IST)
shareIcon

10वें ओवर के लिए जयदेव उनादकट आए हैं गेंदबाजी करने, अच्छी शुरुआत करते हुए महज 3 रन ही दिए उनादकट ने.


10 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 49/3

calenderIcon 20:44 (IST)
shareIcon

श्रेयस गोपाल अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं और अपनी दूसरी ही गेंद पर टीम को तीसरी सफलता दिलाने में कामयाब हुए श्रेयस गोपाल. नितीश राणा को वरुण एरॉन के हाथों कैच कराकर आउट कराया. सुनील नरेन बल्लेबाजी करने आए हैं, गोपाल की आखिरी गेंद पर नरेन के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और स्लिप और थर्ड मैन के बीच से गेंद ने 4 रन बटोरे.


9 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 46/3

calenderIcon 20:37 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए 8वें ओवर के लिए रियान पराग को बुलाया गया है, नितिश राणा ने पराग की पहली गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर चौका लगाकर उनका स्वागत किया. हालांकि अगली 5 गेंदों में सिर्फ 3 रन ही आए.


8 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 42/2

calenderIcon 20:34 (IST)
shareIcon

अपना पहला ओवर लेकर आए हैं श्रेयस गोपाल, दिनेश कार्तिक के लिए यहां पर स्लिप लगाई गई है, टी20 प्रारूप में ऐसा कम ही देखने को मिलता है. शानदार गेंदबाजी कराते हुए इस ओवर से महज 3 रन ही दिए.


7 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 35/2

calenderIcon 20:33 (IST)
shareIcon

पावरप्ले के आखिरी ओवर के लिए जोफ्रा आर्चर को बुलाया गया है, शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 1रन ही दिया आर्चर ने.


6 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 32/2

calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

लगातार तीसरा ओवर करने आए हैं एरॉन, पहली 3 गेंद में 3 रन देने के बाद वरुण ने चौथी गेंद पर शॉर्ट गेंद फेंकी और शुभमन गिल ने जबरदस्त चौका लगाया. आखिरी गेंद पर जबरदस्त वापसी करते हुए शुभमन गिल को बोल्ड कर कोलकाता का दूसरा विकेट गिराया.


5 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 31/2

calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

चौथे ओवर के लिए एक बार फिर थॉमस आए हैं और ओवर की पहली ही गेंद पर डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर ड्राइव लगाकर शुभमन गिल ने अपनी पारी का पहला चौका लगाया. वहीं पांचवी गेंद पर एक बार फिर दिशा से भटके थॉमस और नितिश राणा ने ओवर का दूसरा चौका लगा दिया. इस ओवर से 10 रन आए.


4 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 24/1

calenderIcon 20:14 (IST)
shareIcon

अपना दूसरा ओवर लेकर आए वरुण एरॉन और एक बार फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में कोलकाता की रन गति पर लगाम लगाया. इस ओवर में सिर्फ 3 रन ही आए.


3  ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 14/1

calenderIcon 20:10 (IST)
shareIcon

क्रिस लिन के आउट होने के बाद नितिश राणा आए हैं बल्लेबाजी करने वहीं दूसरे ओवर के लिए ओशाने थॉमस को बुलाया गया है. पहली गेंद पर 1 रन देने के बाद नितिश राणा ने थॉमस की शॉर्ट लेंथ डिलीवरी पर मिड ऑफ की दिशा में चौका लगाया. इस ओवर से कोलकाता के लिए 7 रन आए.


2 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 11/1

calenderIcon 20:07 (IST)
shareIcon

वरुण एरॉन ने पहले ओवर की शानदार शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर में अपनी टीम को सफलता दिलाई. हालांकि पांचवी गेंद पर लेग बाई के रूप में 4 रन दिए और उसी के साथ कोलकाता का खाता खुला. 


पहले ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 4/1

calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

कोलकाता के लिए क्रिस लिन ओर शुभमन गिल ने की पारी की शुरुआत वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिए वरुण एरॉन ने गेंदबाजी की शुरुआत की. पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर एरॉन ने कोलकाता को पहला झटका दिया. विस्फोटक बल्लेबाजी क्रिस लिन बिना खाता खोले बोल्ड होकर वापस लौट गए.

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

कोलकाता नाइट राईडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रिंकु सिंह, शुभमन गिल, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, पृथ्वी राज, पीयूष चावला, प्रसिद्ध कृष्णा, कार्लो ब्रैथवेट।

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

राजस्थान रॉयल्स: स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, एश्टन टर्नर, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, ओशाने थॉमस, वरुण एरॉन। 

calenderIcon 19:36 (IST)
shareIcon

वहीं कोलकाता की टीम भी 2 बदलाव के साथ उतरी है. केसी करियप्पा की जगह प्रसिद्ध गौतम और कोर्लोस ब्रैथवेट और हैरी गर्नी को शामिल किया गया है.

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

राजस्थान रॉयल्स के लिए स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. राजस्थान की टीम आज के मैच में 2 बदलाव के साथ उतर रही है. एश्टन टर्नर और धवल कुलकर्णी को बाहर कर दिया गया है उनकी जगह टीम में वरुण एरॉन और ओशान थॉमस अपना आईपीएल डेब्यू करेंगे.



calenderIcon 17:57 (IST)
shareIcon

टीम को अब जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स की सेवाएं भी नहीं मिल पाएंगी। दोनों खिलाड़ी विश्व कप की तैयारियों के लिए 15 सदस्यीय इंग्लैंड की टीम से जुड़ जाएंगे। 

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

हालांकि कप्तानी का बोझ हटने के बाद रहाणे ने अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्होंने पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ नाबाद 105 रन की पारी खेली थी। टीम चाहेगी कि रहाणे इसी फॉर्म को आगे भी बरकरार रखें। 

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

उनकी कप्तानी में टीम ने एक मैच जीता लेकिन फिर से दिल्ली कैपिटल्स से साथ हुए मैच में टीम जीत की पटरी से उतर गई।

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

राजस्थान इस समय 10 मैचों में तीन जीत और सात हार के साथ सातवें नंबर पर है। टीम प्रबंधन ने अपने पिछले मैच से पहले अजिंक्य रहाणे को कप्तानी से हटाकर स्टीवन स्मिथ को कप्तान बनाया है। 

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

दूसरी तरफ, राजस्थान के लिए भी अब यह टूनार्मेंट करो या मरो वाला हो गया है। टीम को प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए अब अपने बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे।

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में कोलकाता का कोई भी गेंदबाज टॉप-10 में शामिल नहीं है।

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

कोलकाता की टीम ज्यादातर कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल पर ही टिकी हुई दिखाई दे रही है, जिन्होंने अब तक 10 मैचों में 392 रन बनाए हैं।

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किए गए कार्तिक का फॉर्म में लौटना न सिर्फ कोलकाता के लिए बल्कि भारतीय टीम के लिए भी अच्छा होगा।

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

टीम के लिए चिंता की बात यह है कि कप्तान दिनेश कार्तिक की नेतृत्व क्षमता सवालों के घेरे में है और उनके बल्ले से रन भी नहीं निकल पा रहा है। कार्तिक ने लीग के 10 मैचों में अब तक केवल 117 रन ही बनाए हैं।

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

टीम इस समय 10 मैचों में चार जीत और छह हार के साथ अंकतालिका में छठे नंबर पर है। कोलकाता को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब अपने सभी चारों मैच जीतने होंगे।

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने शानदार तरीके से सीजन की शुरुआत की थी लेकिन लीग के बीच में आकर वह जीत की पटरी से उतर चुकी है।

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी।

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

NewsState.com के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.