logo-image

IPL 2018: किंग्स इलेवन पंजाब में युवराज सिंह की फिर हुई वापसी, देखिए पूरी टीम

किंग्स इलेवन पंजाब एक ऐसी टीम है जो आईपीएल में अपने मुकाम तक पहुंचने से पहले ही बाहर हो जाती है। पंजाब की टीम साल 2014 में फाइनल तक पहुंची लेकिन अपने मुकाम तक नहीं पहुंच पाई।

Updated on: 02 Apr 2018, 12:01 PM

नई दिल्ली:

किंग्स इलेवन पंजाब एक ऐसी टीम है जो आईपीएल में अपने मुकाम तक पहुंचने से पहले ही बाहर हो जाती है। पंजाब की टीम साल 2014 में फाइनल तक पहुंची लेकिन अपने मुकाम तक नहीं पहुंच पाई।

साल 2008 में सेमीफाइनल तक पहुंचने के अलावा, लीग चरण में आईपीएल के अन्य सभी सीज़न में उन्हें समय-सीमा से पहले ही बाहर होना पड़ा है।

टीम में अच्छे खिलाड़ी और संभावित मैच विजेता होने के बावजूद, पंजाब टीम अपनी क्षमता में न्याय नहीं कर पा रही हैं। किंग्स इलेवन पंजाब पिछले आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के हाथों हारकर प्लेऑफ से बाहर हो गई थीं।

इस बार पंजाब टीम की बैटिंग में काफी गहराई है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कप्तान आर. अश्विन को लाइनअप चुनने के लिए भी काफी सोचना पड़ेगा। टीम में ओपनिंग के लिए तीन अनुभवी बल्लेबाज हैं एरॉन फिंच, क्रिस गेल और लोकेश राहुल।

हालांकि, राहुल को मिडल ऑर्डर में भी लाया जा सकता है। टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी लगा चुके करुण नायर, साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर, मनोज तिवारी और मयंक अग्रवाल के रहने से टीम का मिडल ऑर्डर मजबूत दिखता है।

ऑलराउंडर की बात करें तो अनुभवी भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह, अक्षर पटेल और मार्कस स्टॉयनिस टीम में शामिल हैं। कप्तान अश्विन भी खुद को ऑलराउंडर के तौर पर टीम में रख सकते हैं।

यहां देखना रोचक होगा कि अश्विन साथी खिलाड़ी युवी का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं, क्योंकि युवी की फॉर्म बेहतर नहीं है, लेकिन वह बड़े टूर्नमेंटों के खिलाड़ी माने जाते हैं।

आईपीएल के 11वें संस्करण की शुरुआत 7 अप्रैल से होनी हैं। इस आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की नीलामी के वक्त टीम की सह मालकिन प्रीति जिंटा काफी उत्सुक दिख रहीं थीं। टीम की नीलामी के वक्त उन्होंने हर संभव बड़े खिलाड़ी पर बोली लगाने का प्रयास किया था।। हालांकि वह कुछ बड़े खिलाड़ियों को खरीदने में सफल भी रहीं।

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व स्पिनर आर अश्विन को 7.2 करोड़ रुपये में खरीदने में सफल रही। जिंटा की खिलाड़ियों के खरीदने की भूख यहीं शांत नहीं हुई उन्होंने केएल राहुल को 11 करोड़ रूपये और करुण नायर को 5.6 करोड़ रुपये में खरीद लिया।

इसके बाद नीलामी में, प्रीति जिंटा ने राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का उपयोग करके अन्य मालिकों की पार्टियों को खराब कर दिया। आरटीएम के जरिए किंग्स इलेवन पंजाब ने डेविड मिलर को 3 करोड़ रुपये, मार्कस स्टोनीस को 6.2 करोड़ रुपये और मोहित शर्मा को 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा।

दिलचस्प बात यह है कि किंग्स इलेवन पंजाब ने इस बार भी युवराज सिंह को 2 करोड़ रूपये में ही खरीदा।

और पढ़ें: IPL 2018: चौथी बार खिताब जीतने उतरेगी मुंबई, देखिए कैसी है टीम

हालांकि, आईपीएल 2018 के सबसे महंगे खिलाड़ी इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स बिके हैं। इस साल की नीलामी के हॉट पसंदीदा अन्य खिलाड़ियों में मनीष पांडे, मिशेल स्टार्क, रशीद खान, क्रूनल पंड्या शामिल हैं। इसके अलावा, युवा भारत के अंडर 19 खिलाड़ियों में कमलेश नागरकोटी और पृथ्वी शॉ को क्रमशः केकेआर और दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में जगह मिली है।

किंग्स इलेवन पंजाब टीमः

आर अश्विन, करुण नायर, के.एल. राहुल, डेविड मिलर, आरोन फिंच, मार्कस स्टोनिस, मयंक राणा, अंकित सिंह राजपूत, मनोज तिवारी, मुजीब जहरान, युवराज सिंह, बरिंदर सैरेन, एंड्रयू टाइ, अक्षदीप नाथ, बेन द्वारशिस, प्रदीप साहू, मयंक दगर, क्रिस गेल, मांजूर दार

और पढ़ेंः IPL 2018: क्या आईपीएल के 11वें सीजन में दिल्ली दिखाएगा 'डेयर' देखिए पूरी टीम