logo-image

IPL 2018: उनादकट सबसे महंगे भारतीय, गेल आखिरकार पंजाब में

भारत के युवा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

Updated on: 28 Jan 2018, 05:51 PM

नई दिल्ली:

भारत के युवा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें यहां रविवार को दूसरे दिन की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा।

उनादकट को खरीदने के लिए राजस्थान रॉयल्स कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स से कड़ी टक्कर मिली। उनदाकट पिछले सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की तरफ से खेले थे और सीजन के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे थे।

मनीष पांडे और लोकेश राहुल शनिवार को हुई नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी थे। दोनों को 11-11 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद जबकि राहुल को पंजाब ने खरीदा।

वहीं पहले दिन न बिकने वाले वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को दूसरे दिन दूसरे चरण की नीलामी में भी किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था, लेकिन की विशेष मांग पर उनकी तीसरी बार नीलामी हुई और दो करोड़ की आधार कीमत पर अपने साथ जोड़ लिया।

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने। उन्हें 12.5 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा।

और पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ओपन 2018: रोजर फेडर ने जीता 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब

दिल्ली ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करते हुए न्यूजीलैंड के ट्रेंट बाउल्ट को अपने साथ जोड़ा और उनके लिए 2.2 करोड़ रुपये की कीमत अदा की।

पिछले सीजन में गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स का हिस्सा3 रहे आस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई के लिए पंजाब ने 7.2 करोड़ रुपये दिए। उनके हमवतन नाथन कल्टर नाइल को रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलोर ने 2.2 करोड़ रुपये में खरीदा।

पिछले सीजन में हैदराबाद का हिस्सा रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सिंह सरण को भी पंजाब ने 2.2 करोड़ में अपने साथ जोड़ा। पंजाब का हिस्सा रहे संदीप शर्मा इस सीजन में हैदराबाद के लिए खेलते नजर आएंगे जिनके लिए एक बार की विजेता ने तीन करोड़ रुपये दिए। हैदराबाद ने पिछले सीजन के अपने तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को इस बार भी अपने साथ ही रखा है।

वहीं दिल्ली ने नेपाल के संदीप लामिचाने को आधार कीमत 20 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा। वह आईपीएल नीलामी में बिकने वाले पहले नेपाली खिलाड़ी हैं। डेनियल क्रिस्टियन इस बार दिल्ली के लिए खेलेंगे। विजय शंकर भी इस बार दिल्ली के लिए खेलते नजर आएंगे।

दक्षिण अफ्रीका के साथ टी-20 मैच में रैना की वापसी, सलामी बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बाहर

अफगानिस्तान के एक और स्पिन गेंदबाज मुजीब जादरान को आईपीएल का हिस्सा बनने का मौका मिला है। मुजीब के लिए पंजाब ने चार करोड़ रुपये दिए हैं। मनोज तिवारी को भी पंजाब ने अपने साथ एक करोड़ रुपये में जोड़ा है। इस रणजी सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल भी इस बार पंजाब के लिए खेलेंगे।

ज्यां पॉल ड्यूमिनी और सौरभ तिवारी भी एक बार फिर मुंबई में लौट आए हैं। इन दोनों के लिए मुंबई ने क्रमश: एक करोड़ और 80 लाख रुपये खर्च किए।

इसे भी पढ़ेंः 'पद्मावत' पर नहीं थम रहा बवाल, कहीं बम से हमला, तो कहीं युवक की पिटाई