logo-image

KXIP vs RPS:मैक्सवेल की आतिशी पारी, किंग्स इलेवन पंजाब ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को 6 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में जीत के साथ आगाज करने वाली राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स की टीम आज आईपीएल के चौथे मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलेगी। आपको बता दे पुणे ने इस सीजन के अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस को हराया था।

Updated on: 08 Apr 2017, 09:11 PM

नई दिल्ली:

नए कप्तान ग्लैन मैक्सवेल (नाबाद 44) की अहम समय पर खेली गई कप्तानी पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण की विजयी शुरुआत की है। पंजाब ने शनिवार को होल्कर स्टेडियम में खेले गए अपने पहले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की टीम को छह विकेट से हरा दिया। 

पुणे ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 163 रन बनाए थे। पंजाब ने इस स्कोर को 19 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर (नाबाद 30) ने मैक्सवेल का अच्छा साथ दिया और उनके साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 7.5 ओवरों में 10.08 के औसत से 79 रन जोड़े। पंजाब ने एक समय अपने चार विकेट 85 रनों पर ही गंवा दिए थे। इसके बाद मैक्सवेल और मिलर ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। 

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पुणे ने 163 रन बनाया। पुणे को इस स्कोर तक पहुंचाने में इस संस्करण के सबसे महंगे खिलाड़ी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (50) और मनोज तिवारी (नाबाद 40) का अहम योगदान रहा। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 6.1 ओवरों में 10.16 की औसत से रन जोड़ते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे की टीम ने 11.2 ओवरों में 71 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। 

मयंक अग्रवाल पहले ओवर में ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे। पहले मैच में अर्धशतक लगाने वाले अंजिक्य रहाणे (19), टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ (26) और महेंद्र सिंह धौनी (5) को पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण ने पवेलियन में बैठा दिया था। 

इसके बाद स्टोक्स और मनोज की जुगलबंदी ने टीम का बीड़ा उठाया और तेजी से रन बटोरे। 32 गेंदों में तीन छक्के और दो चौके मारने वाले स्टोक्स के आउट होने के साथ ही इस साझेदारी का अंत हुआ। स्टोक्स अक्षर पटेल की गेंद को उनके सिर के ऊपर से मारने के चक्कर में उनके ही हाथों लपके गए। 

स्टोक्स के जाने के बाद हालांकि मनोज ने एक छोर संभाले रखा और कुछ अच्छे शॉट्स लगाते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया। स्टोक्स के स्थान पर आए डेन क्रिस्टियन (17) ने अंतिम ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। ओवर की पांचवीं गेंद पर वह एक और बड़ा शॉट मारने गए और लोंग ऑन पर पंजाब के कप्तान ग्लैन मैक्सवेल के हाथों लपके गए। 

पंजाब के सबसे किफायती गेंदबाज पटेल रहे। उन्होंने चार ओवर में महज 27 रन दिए और एक विकेट लिया। संदीप शर्मा ने अपने चार ओवरों में 33 रन खर्च किए और दो विकेट हासिल किए। 

लाइव स्कोर: किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) vs राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स (RPS)

लाइव अपडेट: किंग्स इलेवन पंजाब vs राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स मैच

#  पंजाब ने पुणे को 6 विकेट से हराया

# ग्लेन मैक्सवेल ने जड़े 2 लगातार छक्के, टीम का स्कोर 16 ओवर के बाद 143 रन

#15 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 163 रन, गिरे 4 विकेट

#13 ओवर के बाद पंजाब 116 रन, चार विकेट गिरे, जीत के लिए चाहिए 36 गेंदो पर 48 रन

# किंग्स इलेवन पंजाब के 100 रन पूरे

#अक्षर पटेल 24 रन पर आउट, पंजाब को चौथा झटका

#हाशिम अमला 28 रन पर हुए आउट, किंग्स इलेवन पंजाब को लगा तीसरा झटका

# पंजाब का स्कोर 9 ओवर के बाद 67 रन 2 विकेट के नुकसान पर

#ऋद्धिमान साहा 13 रन पर आउट, पंजाब को दूसरा झटका

# 4 ओवर बाद पंजाब का स्कोर 38 का रन, गिरा 1 विकेट

# किंग्स इलेवन पंजाब को पहला झटका, मनन वोहरा आउट, अशोक डिंडा ने लिया विकेट

# 2 ओवर बाद पंजाब ने बनाए बिना विकेट खोए 19 रन 

# 1 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 5 रन

#पंजाब की पारी शुरू, हाशिम अमला और मनन वोहरा क्रीज पर

#स्टोक्स- तिवारी की तुफानी बल्लेबाज़ी की बदौलत पुणे ने पंजाब के दिया 164 रनों का लक्ष्य

# पुणे का स्कोर 147 रन पर 4 विकेट, 1 ओवर का खेल बचा

#बेन स्टोक्स में मात्र 30 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। पुणे का स्कोर 17 ओवर में 130 रन 4 विकेट के नुकसान पर

#स्टोक्स के शानदार छक्के और चौके की बदौलत 14 वें ओवर में पुणे ने बनाया 14 रन, टीम का स्कोर 98 पर 4

#13वें ओवर में बने 8 रन, पुणे का स्कोर 84 पर 4 विकेट

# 12 ओवर के बाद पुणे 76 रन 4 विकेट के नुकसान पर

# एमएस धोनी को स्वप्निल सिंह ने किया आउट, पुणे का चौथा विकेट गिरा 

#11  ओवर के बाद पुणे 71 रन पर चीन विकेट

#9 ओवर के बाद पुणे 53 रन बनाकर 3 विकेट खोया

# पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ 26 रन पर आउट, धोनी मैदान पर उतरे

# 8 ओवर के बाद पुणे का स्कोर 48 रन 2 विकेट के नुकसान पर

# पुणे को दूसरा झटका, रहाणे 19 रन बनाकर आउट, टी नटराजन ने झटका विकेट

संदीप शर्मा ने मैच के पांचवे ओवर में दिए 12 रन, पुणे का स्कोर  32 रन पर एक विकेट के नुकसान पर

#रहाणे ने लगातार दो गेंदो पर पहले छक्का और फिर चौका जड़ कर टीम का स्कोर 4 ओवर में 20 रन पर पहुंचा दिया है।

#3 ओवर के बाद राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स का स्कोर 7 रन 1 विकेट के नुकसान पर

#पुणे के पहला झटका, मयंक अग्रवाल बिना खाता खोले संदीप शर्मा की गेंद पर आउट हो गए, टीम का स्कोर 1 ओवर के बाद 1 रन पर 1 विकेट

दोनो टीमों के 11 खिलाड़ियों की लिस्ट

किंग्स इलेवन पंजाब: हाशिम अमला, मनन वोहरा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), डेविड मिलर, 6 मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, स्वप्निल सिंह, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, टी नटराजन ।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स : अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मनोज तिवारी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रजत भाटिया, राहुल चाहर, डेन क्रिस्टियन, इमरान ताहिर, अशोक डिंडा।

पहले मैच में हालांकि टीम के दो तेज गेंदबाज अशोक डिंडा और दीपक चहार ने जरूर निराश किया था। इस संस्करण में सबसे महंगे बिके इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने हालांकि अच्छी गेंदबाजी की थी। डिंडा और चहार के विकल्प के रूप में पुणे के पास इश्वर पांडे, शार्दुल ठाकुर मौजूद हैं।

बल्लेबाजी में पुणे को चिता नहीं होगी। अजिंक्य रहाणे ने पहले मैच में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दी थी। वहीं स्मिथ, स्टोक्स और टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी नीचे तेजी से रन बना सकते हैं और किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को परेशान कर सकते हैं।

पंजाब की टीम अनुभव में हल्की है लेकिन खेल के छोटे प्रारुप के अच्छे खिलाड़ी इस टीम के पास हैं।कप्तान मैक्सवेल, डैरेन सैमी, डेविड मिलर, इयोन मोर्गन और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा जैसे बल्लेबाज हैं तो वहीं गेंदबाजी में मोहित शर्मा, संदीप शर्मा, वरुण एरॉन, अनुरीत सिंह, मैट हेनरी, टी.नटराजन और ईशांत शर्मा जैसे गेंदबाज पंजाब के पास हैं।