logo-image

IPL 10 में अगर मुंबई को जीतना है तीसरी बार खिताब तो इन बातों पर देना होगा ध्यान

आईपीएल 10 का पहला क्वालिफायर राउंड मंगलवार को मुंबई -पुणे के बीच खेला जाएगा। जो भई टीम इस मैच को जीतेगी वह सीधे आीपीएल 10 के फाईनल में जाएगी।

Updated on: 15 May 2017, 07:41 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 10 का पहला क्वालिफायर राउंड मंगलवार को मुंबई -पुणे के बीच खेला जाएगा। जो भी टीम इस मैच को जीतेगी वह सीधे आीपीएल 10 के फाईनल में पहुंच जाएगी। मुंबई दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है तो वहीं पुणे एक बार भी खिताब नहीं जीती है। ऐसे में जहां मुंबई खिताब जीतने की हैट्रिक लगाना चाहेगी तो वहीं पुणे इस बार खिताब जीत कर इतिहास रचना चाहेगी।

दोनों टीमों का सफर आईपीएल 10 में लगभग एक जैसा रहा है। पुणे शुरुआती मैचों में हारने के बाद अच्छा कमबैक करते हुए आखरी मैच में पंजाब को धूल चटाने के बाद प्लेऑप में जगह बना पाई है तो वहीं मुंबई की टीम पूरे आईपीएल में अच्छा खेली है पर आखरी के कुछ मैचों में लड़खड़ाती हुई जरूर दिखी है। अगर मुंबई को आईपीएल 10 के फाईनल में पहुंचना है तो उसे इन बातों का खासकर ध्यान रखना होगा।

मुंबई के ओपनर्स में है दम

पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस ने मुंबई को लगभग हर मैच में अच्छी शुरुआत दी है। पार्थिव पटेल ने कई बार 30 से अधीक रनों की महत्वपुर्ण पारी खेलकर निचले क्रम के बल्लेबाज़ों को एक अच्छा प्लेटफॉर्म दिया है। अगर मुंबई को जीतना है तो दोनों सलामी बल्लेबाज़ो को इस सीजन का फॉर्म जारी रखना होगा।

मध्यक्रम और मैच फिनिसर है मुंबई की ताकत

सलामी बल्लोबाज़ों के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आने वाले नीतिश राना जबरदस्त फॉर्म में हैं। वह मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में दूसरे नंबर पर हैं। हार्दिक पाण्डया और पोलार्ड जैसे बल्लेबाज़ किसी भी मैच का रुख अपने आतिशी पारी से बदलने का दम रखते हैं। पोलार्ट ने आीपीएल 10 में टीम के लिए कई महत्वपुर्ण मौकों पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके जीत दिलाई है। मुंबई को इन खिलाड़ियों से बहुत उम्मीदे हैं खासकर नीतीश राणा और पोलार्ड जिन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

गेंदबाज़ी है किफायती और खतरनाक

जसप्रीत बुमराह अपने एक्सन से जहां सबको परेशान करते नजर आए हैं तो वहीं मुंबई के पास योर्कर के किंग मलिंगा भी है। जहां तक किफायती गेंदबाजी की बात है तो इस पूरे सीजन में हरभजन सिंह ने बेहद कम रन दिए हैं। वहीं तेज गेंदबाज़ मिच मैक्क्लेनाघन टीम के सबसे सफल गेंदबाज़ है। अगर इन खिलाड़ियों की गेंदबाजी में धार दिखी तो वार्नर के वारियर्स को मुंबई जल्द आउट कर सकती है।

रोहित शर्मा और नीतीश राणा में नहीं दिखी की बल्लेबाज़ी में नही दिखी स्थिरता

कप्तान रोहित शर्मा इस आईपीएल में कुछ खास प्रभावित नहीं कर पाए हैं। एक-आध पारियों को छोड़ दिया जाए तो वह लगातार फ्लॉप रहे हैं। वहीं नीतीश राणा को भी मंगलवार को अपने पुराने रंग में दिखना होगा क्योंकि आखरी के कुछ मैच में वह रन नहीं बना पाए हैं। मुंबई को अगर फाईनल में जगह बनानी है तो इन दोनों का चलना जरूरी है।

मुंबई को फाईनल में पुणे से भिड़ना है। दोनों टीमें 2 बार आमने सामने आस आईपीएल में आई है और दोनों बार पुणे ने मुंबई को शिकस्त दी है। अब मंगलवार को अपने घरेलू मैदान पर खेल रही मुंबई को हर हाल में जीतना होगा ताकि उसे फाईनल में सीधे प्रवेश मिल जाए।