KXIP vs RPS:मैक्सवेल की कप्तानी पारी से किंग्स इलेवन पंजाब ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को 6 विकेट से हराया

पंजाब ने शनिवार को होल्कर स्टेडियम में खेले गए अपने पहले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को छह विकेट से हरा दिया।

  |   Updated On : April 08, 2017 08:33 PM
पंजाब ने पुणे को 6 विकेट से हराया

पंजाब ने पुणे को 6 विकेट से हराया

नई दिल्ली:  

अब तक पिछले 9 आईपीएल सीजन में अपने शाख के हिसाब से प्रदर्श नहीं कर पाई पंजाब की टीम ने आईपीएल 10 के पहले मैच में धमाके दार जीत दर्ज की है। टीम के नए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल की 22 गेंदो पर नाबाद 44 रन की अहम पारी ने टीम को जीत दिलाई। पंजाब ने शनिवार को होल्कर स्टेडियम में खेले गए अपने पहले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को छह विकेट से हरा दिया।

पुणे ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 163 रन बनाए थे। पंजाब ने इस स्कोर को 19 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर (नाबाद 30) ने मैक्सवेल का अच्छा साथ दिया और उनके साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 7.5 ओवरों में 10.08 की औसत से 79 रन जोड़े।

इस जीत में पंजाब के गेंदबाजों की भी अहम भूमिका रही, जिन्होंने पुणे को बड़ा स्कोर बनाने से रोका। आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसने शीर्ष चार विकेट 85 के स्कोर पर ही गंवा दिए। मनन वोहरा (14), रिद्धिमान साहा (14), हाशिम अमला (28) और अक्षर पटेल (24) पवेलियन लौट चुके थे।

लेकिन नवनियुक्त कप्तान ने अपनी जिम्मेदारी को समझा और मिलर के साथ मिलकर टीम को इस संस्करण में विजयी शुरुआत दिलाई। 20 गेंदों में दो चौके और चार छक्के लगाने वाले मैक्सवेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मिलर ने अपनी पारी में 27 गेंदें खेलीं और दो छक्के तथा एक चौका लगाया।

इससे पहले, बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी पुणे को 163 के स्कोर तक पहुंचाने में इस संस्करण के सबसे महंगे खिलाड़ी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (50) और मनोज तिवारी (नाबाद 40) का अहम योगदान रहा। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 6.1 ओवरों में 9.89 की औसत से 61 रन जोड़ते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

एक समय पुणे की टीम संकट में थी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे ने 11.2 ओवरों में 71 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। मयंक अग्रवाल पहले ओवर में ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। पहले मैच में अर्धशतक लगाने वाले अंजिक्य रहाणे (19), कप्तान स्टीवन स्मिथ (26) और महेंद्र सिंह धौनी (5) को पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण ने जल्द ही पवेलियन भेज दिया।

और पढ़ें: IPL 2017 Live Score, RCB vs DD: क्रिस गेल के रूप में रॉयल चैलेंजर्स को पहला झटका, संजू सैमसन ने पकड़ा शानदार कैच

इसके बाद स्टोक्स और मनोज की जुगलबंदी ने टीम को संभाला और तेजी से रन बटोरे। 32 गेंदों में तीन छक्के और दो चौके मारने वाले स्टोक्स के आउट होने के साथ ही इस साझेदारी का अंत हुआ। स्टोक्स अक्षर पटेल की गेंद को उनके सिर के ऊपर से मारने के चक्कर में उनके ही हाथों लपके गए।

स्टोक्स के जाने के बाद हालांकि मनोज ने एक छोर संभाले रखा और कुछ अच्छे शॉट लगाते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया। स्टोक्स के स्थान पर आए डेन क्रिस्टियन (17) ने अंतिम ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। ओवर की पांचवीं गेंद पर वह एक और बड़ा शॉट मारने गए और लांग ऑन पर मैक्सवेल के हाथों लपके गए।

और पढ़ें: IPL 10 RCB VS DD भविष्यवाणी: रॉयल चैलेंजर्स के लिए सीजन की सबसे कमजोर टीम दिल्ली डेयरडेविल्स पर आसान होगी जीत

पंजाब के सबसे किफायती गेंदबाज पटेल रहे। उन्होंने चार ओवरों के अपने स्पेल में महज 27 रन दिए और एक विकेट लिया। संदीप शर्मा ने अपने चार ओवरों में 33 रन खर्च किए और दो विकेट हासिल किए।

First Published: Saturday, April 08, 2017 08:30 PM

RELATED TAG: Ipl 10, Ipl 2017, Kxip, Rps,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो