logo-image

ICC ने जारी की महिला टी-20 और ODI टीम ऑफ द ईयर, हरमनप्रीत कौर बनी कप्तान

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की गई 2018 की टी20 और ODI टीम में भारतीय महिला खिलाड़ी स्मृति मंधाना और पूनम यादव को शामिल किया गया है.

Updated on: 31 Dec 2018, 01:21 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC-आईसीसी) ने साल के आखिरी दिन 2018 की महिला वनडे और टी20 टीम का ऐलान किया है. आईसीसी (ICC) की ओर से घोषित की इस टीम में भारतीय टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को आईसीसी (ICC) की टी20 टीम का भी कप्तान बनाया गया है, वहीं आईसीसी (ICC) वनडे टीम की कमान न्यूजीलैंड की खिलाड़ी सूजी बैट्स के हाथों में सौंपी गई हैं.

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की गई 2018 की टी20 और ODI टीम में भारतीय महिला खिलाड़ी स्मृति मंधाना और पूनम यादव को शामिल किया गया है. वहीं इनके अलावा सूजी बेट्स और ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली भी उन खिलाड़ियों में शामिल रहीं जिन्होंने दोनों टीमों में जगह बनाई है.

और पढ़ें: IND vs AUS: मेलबर्न में हार के बाद पेन को याद आए स्मिथ-वार्नर, कहा- भारतीय गेंदबाज सर्वश्रेष्ठ

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी वनडे टीम ऑफ द ईयर (ODI Team of the Year) की लिस्ट में न्यूजीलैंड, भारत, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से दो-दो खिलाड़ियों को जगह मिली. वहीं ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के एक-एक क्रिकेटर इस लिस्ट में जगह बना सकीं.

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को साल 2018 में टी20 फॉर्मेट में उनके शानदार प्रदर्शन और नेतृत्व के लिए आईसीसी (ICC) टी20 टीम की कमान सौंपी गई है. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की कप्तानी में भारतीय टीम वेस्टइंडीज में खेले गए महिला टी20 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

और पढ़ें: IND vs AUS: मेलबर्न में भारतीय टीम ने रचा इतिहास, बनीं ऐसा करने वाली पहली एशियाई टीम 

बतौर बल्लेबाज टी20 विश्व कप में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने 160.50 के शानदार स्ट्राइक रेट से 183 रन बनाए. वहीं साल 2018 में खेले 25 टी20 मैचों में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने 126.20 के स्ट्राइक रेट से 663 रन जड़े. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) फिलहाल आईसीसी (ICC) टी20 रैंकिंग में तीसरे नंबर की बल्लेबाज हैं.

आईसीसी (ICC) टी20 टीम का कप्तान बनाए जाने की खबर पर हरमनप्रीत ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो ये मेरे लिए बहुत आश्चर्यजनक था. पिछले दो सालों में हमें पर्याप्त टी20 मैच नहीं मिले और मेरे लिए टीम में उत्साह जगाना और खुद पर ये विश्वास जताना कि हम टी20 में अच्छा कर रहे हैं, काफी मुश्किल काम था. टीम से सदस्यों को श्रेय जाता है, जिस तरह से उन्होंने खुद पर भरोसा दिखाया और कड़ी मेहनत की.'

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने आगे कहा, 'यह अवार्ड मेरे लिए बहुत मायने रखता है. बीसीसीआई (BCCI) ने मुझ पर विश्वास दिखाया है कि मैं इस फॉर्मेट में अच्छा कर सकती हूं और मैं आगे भविष्य में अच्छा करने का इंतजार कर रही हैं.'

आईसीसी (ICC) महिला वनडे टीम (ODI Team of the Year): स्मृति मंधाना (भारत), टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड), सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड) (कप्तान), डेन वैन नीकेरक (दक्षिण अफ्रीका), सोफी डिवाइन (न्यूजीलैंड), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया) (विकेटकीपर), मैरिजने कॉप (दक्षिण अफ्रीका), डिंड्रा डॉटिन (विंडीज), सना मीर (पाकिस्तान), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), पूनम यादव (भारत).

आईसीसी (ICC) महिला टी20 टीम (T20 Team of the Year): स्मृति मंधाना (भारत), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया) (विकेटकीपर), सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड), हरमनप्रीत हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) (भारत) (कप्तान), नैटली साइवर (इंग्लैंड), एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया), एशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), लेघी कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), मेगन शट (ऑस्ट्रेलिया), रूमाना अहमद (बांग्लादेश), पूनम यादव (भारत).