Ind Vs Eng: बर्मिंघम टेस्ट मैच में इन 5 कारणों से हारी टीम इंडिया...

बर्मिघम में एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शनिवार को इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हरा दिया।

  |   Updated On : August 04, 2018 07:51 PM
भारत की हार के पांच मुख्य कारण (फोटो-बीसीसीआई)

भारत की हार के पांच मुख्य कारण (फोटो-बीसीसीआई)

नई दिल्ली:  

बर्मिघम में एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शनिवार को इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। चौथे दिन भारत को जीत के लिए सिर्फ 84 रनों की जरूरत थी लेकिन बनाने में नाकाम रही।

आखिर क्या वजह रही कि भारत के पास 5 विकेट होते हुए भी 84 रन बनाने में नाकाम रहीं। आइए जानते हैं भारतीय टीम के हारने के पांच कारण।

1. नहीं चले दिनेश कार्तिक और शिखर धवनः

दिनेश कार्तिक को डिफेंस करने की जरूरत थी लेकिन आक्रामक खेलने की वजह से अपना विकेट खो बैठे। कार्तिक को जेम्स एंडरसन ने डेविड मलान के हाथों कैच करा दिया। कार्तिक ने 50 गेंदों में 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

और पढ़ेंः Ind vs Eng, Day2: कोहली की रिकॉर्ड पारी के बावजूद 274 पर सिमटी भारतीय पारी, इंग्लैंड को मिली 22 रनों की बढ़त

भारत को शिखर धवन पर काफी उम्मीद थी कि मैच को वह जीत दिला सकते हैं लेकिन धवन ने सबकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। शिखर धवन और मुरली विजय ने ओपनिंग की लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर शिखर धवन कैच आउट हो गए। शिखर धवन का जॉनी बेयरस्टो ने कैच लपका। इस तरह धवन ने 24 गेंद खेलकर मात्र 13 रन बनाए और पवेलियन लौट गए।

2. छूटे कैचः 

विदेशी दौरों पर स्लिप में छूटने वाले कैच हमेशा से भारत के लिए महंगे साबित होते रहे हैं। इस बार भी यही हुआ। इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों से करीब 4 कैच छूटे। दोनों पारियों में 2-2 कैच भारतीय खिलाड़ियों ने छोड़े। पहले ही दिन अजिंक्य रहाणे ने कीटन जेनिंग्स का कैच छोड़ा था।

3. विराट कोहली पर जिम्मेदारीः

इस मैच में कप्तान विराट कोहली पर सबकी निगाहें टिकी थीं। कोहली ने पहली पारी में भी 149 रनों की पारी खेली थी। इसी की बदौलत भारतीय टीम इंग्लैंड को टक्कर देने में कामयाब रही। अगर कोहली पहली पारी में शतक नहीं लगाते तो भारतीय टीम 150 रनों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाती। दूसरी पारी का भी यही हाल रहा। 

4. इग्लैंड के गेंदबाजों का रहा बोलबालाः

इस मैच में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदाबाजी कर कई कैच गंवाने के बावजूद शानदार गेंदबाजी की और मौकों का भरपूर फायदा उठाया। पहली पारी में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट 4 विकेट सैम कुरैन ने लिए थे। वहीं जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने  दो-दो विकेट लिए। टीम इंडिया का पहली पारी का स्कोर 274 बना सकी जिससे इंग्लैंड की टीम पहली पारी के 287 रन बनाने के बावजूद 13 रन की अहम बढत लेने में कामयाब रही।

5. भारतीय टीम द्वारा मौके का फायदा ना उठा पानाः

भारतीय टीम को कई ऐसे मौके मिले जिसका उसने फायदा नहीं उठा पाया। स्लिप पर मौजूद शिखर धवन ने सैम करन का कैच छोड़ा था वह सबसे खास रहा क्योंकि उस समय सैम करन 13 रन के निजी स्कोर पर  खेल रहे थे जिसके बाद उन्होंने 63 रनों की पारी खेल डाली। इसके अलावा टीम इंडिया के बल्लेबाज भी 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में भी कोई खास फायदा नहीं उठा सके। उनके खेलने का तरीका वही रहा जो पहली पारी में था। 

और पढ़ेंः Ind Vs Eng 3rd Day: जीत से सिर्फ 84 रन दूर भारत, विराट- कार्तिक क्रीज पर डटे

First Published: Saturday, August 04, 2018 05:35 PM

RELATED TAG: Ind Vseng 4th Day, 5 Reasons For Loss The Test Match, Birmingham Test Match, India Loss Test Match, Dinesh Karthik, Shikhar Dhawan, Ajinkya Rahane, Murali Vijay, Lokesh Rahul,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो