logo-image

INDW vs NZW: टॉस होते ही मिताली राज के नाम दर्ज हुआ ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनीं पहली महिला क्रिकेटर

मिताली राज का आज 200वां अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेल रही हैं, इसके साथ ही वे 200 वनडे खेलने वाली दुनिया का पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं.

Updated on: 01 Feb 2019, 10:40 AM

हैमिल्टन:

भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीम के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आज आखिरी मैच खेला जा रहा है. हैमिल्टन के सडन पार्क क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे इस मैच में जहां आज भारतीय टीम इतिहास रचने जा रही है, वहीं दूसरी ओर आज मिताली राज ने मैच का टॉस होते ही इतिहास रच दिया. मिताली राज का आज 200वां अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेल रही हैं, इसके साथ ही वे 200 वनडे खेलने वाली दुनिया का पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. इसके साथ ही बतौर कप्तान यह उनका 123वां मैच है और ये भी एक रिकॉर्ड है.

इन दोनों रिकॉर्ड्स के अलावा मिताली राज के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. मिताली ने अपने वनडे करियर में 6622 रन बना चुकी हैं. मिताली राज द्वारा बनाए गए 6622 रन दुनिया की किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा बनाए गए रनों से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- Ajay Jadeja Birthday: जडेजा के प्यार में पागल थी बॉलीवुड की सबसे हसीन एक्ट्रेस, ऐसे खत्म हो गया था करियर

मिताली राज ने अप्रैल 2018 में सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का तमगा लिए इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के 191 मैचों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाने वाली मिताली ने जून 1999 में अपने वनडे करियर की शुरूआत की थी. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था.