logo-image

INDvsWI: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम घोषित, शिखर धवन बाहर, सिराज- मयंक को मिला मौका

मुरली विजय और करुण नायर को बाहर जाना पड़ा है। वहीं जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, को आराम दिया गया है। शिखर धवन को भी टीम में जगह नहीं मिली है।

Updated on: 30 Sep 2018, 06:01 AM

नई दिल्ली:

घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को आखिरकार भारतीय टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है. मयंक को वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम में जगह मिली है. वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी टेस्ट टीम में जगह पाने में सफल हुए हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को एक बयान जारी कर टीम का ऐलान किया. 

मुरली विजय और करुण नायर को बाहर जाना पड़ा है. वहीं जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, को आराम दिया गया है. शिखर धवन को भी टीम में जगह नहीं मिली है.

इससे पहले बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा था कि, ‘विराट को कलाई में चोट है. इसके लिये उनके परीक्षण हो चुके हैं, बस राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के सहयोगी स्टाफ से चिकित्सीय अपडेट का इंतजार है. यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि उन्हें यह कलाई की चोट कैसे लगी. यह इंग्लैंड टेस्ट मैचों के दौरान या ट्रेनिंग सत्र में लगी होगी.’

और पढ़ें:  जानें Asia Cup 2018 में भारत की जीत पर क्या बोले विराट कोहली, बांग्लादेश को दी बधाई 

अगर कोहली की चोट गंभीर नहीं है तो चयनकर्ता दो टेस्ट मैचों के लिये टीम की घोषणा करेंगे या फिर वे सिर्फ पहले ही टेस्ट के लिये टीम घोषित करेंगे. टीम के शनिवार की शाम या रविवार को घोषित होने की उम्मीद है. 

बोर्ड के सूत्रों के अनुसार चयनकर्ता जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को टेस्ट मैचों में आराम देंगे. 

बुमराह ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से लगातार गेंदबाजी कर रहा है जिसके बाद एशिया कप में चार मैच में भी उसने गेंदबाजी की.

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में पदार्पण करने वाले हनुमा विहारी को टीम में बनाए रखा गया है जबकि पृथ्वी शॉ भी टीम में शामिल हैं. विहारी और शॉ को इंग्लैंड में खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों में टीम में शामिल किया गया था. वहीं इन दो मैचों से टीम में बाहर किए गए कुलदीप यादव की वापसी हुई है.

और पढ़ें: India vs WI Series : एशिया कप के बाद भी जारी रहेगा क्रिकेट का रोमांच, देखें वेस्टइंडीज के साथ सीरीज का पूरा कार्यक्रम

टीम : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर

अधिकारी ने कहा, ‘जसप्रीत ने इंग्लैंड में तीन टेस्ट में 133 ओवर तक गेंदबाजी की और दुबई की इस गर्मी में भी उसने करीब अपना पूरा कोटा फेंका. उसे आस्ट्रेलिया दौरे के लिये तैयार रहने के लिये थोड़े आराम की जरूरत है. भुवी को भी आस्ट्रेलिया दौरे के लिये सहेजकर रखा जाना चाहिए.’

हालांकि भारतीय खेमे के लिये अच्छी खबर यह है कि सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और वह चयन के लिये उपलब्ध रहेंगे.

और पढ़ें: भारत ने जीता 7वां एशिया कप खिताब, टूर्नामेंट में बने कई अनोखे रिकॉर्ड, डालें एक नजर 

उन्होंने कहा, ‘अश्विन फिट हैं और कूल्हे की चोट से पूरी तरह उबर चुके हैं. ’

चयनकर्ताओं के लिये सबसे बड़ा फैसला होगा कि शिखर धवन को चुना जायेगा या नहीं. पृथ्वी साव के टीम में शामिल किये जाने की उम्मीद है जबकि मयंक अग्रवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश के लिये 90 रन की पारी खेलकर अपना दावा सही समय पर पेश कर दिया है.