logo-image

World Cup 2019: ऑलराउंडरों से सजी विराट की सेना दोहरा सकती है 1983 का इतिहास

कुछ महीने बाद इंग्‍लैंड में होने जा रहे क्रिकेट विश्‍वकप के लिए चुनी गई भारत की टीम 36 साल पुराना इतिहास दोहरा सकती है.

Updated on: 16 Apr 2019, 03:06 PM

नई दिल्‍ली:

कुछ महीने बाद इंग्‍लैंड में होने जा रहे क्रिकेट विश्‍वकप के लिए चुनी गई भारत की टीम 36 साल पुराना इतिहास दोहरा सकती है. जी हां, 36 साल पहले 1983 में इंग्‍लैंड की धरती पर टीम इंडिया विश्‍व चैंपियन बनी थी. उस समय भारतीय टीम कोई गंभीरता से नहीं ले रहा था. न तो मीडिया और न ही दूसरी टीमें, लेकिन अपने चार ऑलराउंडरों की बदौलत टीम इंडिया विश्‍वकप की हकदार बन गई.

यह भी पढ़ेंः विश्‍व कपः इस मामले में कैप्‍टन कूल Ms Dhoni और रन मशीन Virat Kohali पर भारी है ये गब्‍ब्‍र

अगर ऑलराउंडरों की बात करें तो इस बार भी कमोवेश हाल कुछ ऐसा है और जहां तक टीम की बात है तो भारतीय टीम वन डे रैंकिंग में नंबर वन है. 1983 के विश्‍व कप में कपिल देव , मोहिंदर अमरनाथ, मदन लाल और रोजर बिन्नी की चौकड़ी ने भारत को विश्‍व चैंपियन बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई. कमोवेश वैसी जिम्‍मेदारी इस बार रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर और  केदार जाधव पर होगी. आइए जानते हैं कि 2019 के विश्‍वकप के लिए चुने गए हमारे चारों ऑलराउंडर किस खिलाड़ी की तरह प्रदर्शन कर सकते हैं. मसलन कपिल देव की भूमिका में कौन होगा तो कौन मोहिंदर अमरनाथ की जगह लेगा. मदन लाल और रोजर बिन्नी रूप में कौन जलवे दिखाएगा.

हार्दिक पांड्या-कपिल देव

भले ही हार्दिक पांड्या इनकार करते रहे हों लेकिन उनकी तुलना क्रिकेट प्रेमी कपिल देव से कर ही देते हैं. हार्दिक पांड्या को क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है ऑलराउंडर के रूप में. बैटिंग और बॉलिंग में कमाल दिखाने वाले पांड्या पर बड़ी जिम्‍मेदारी है. अगर 1983 के वर्ल्डकप की बात करें तो कपिल देव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट लिए और 27 गेंदों पर 40 रन भी बनाए. जिंब्बावे के खिलाफ 175 रन की ऐतिहासिक पारी खेली, जिसने भारत को जिताया.

रवींद्र जडेजा -मोहिंदर अमरनाथ

वर्ल्ड कप के लिए तीसरे स्पिनर के रूप में रवींद्र जडेजा को चुना गया है. बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा के पास वैरिएशन है और वह विकेट लेने में भी सक्षम हैं. साथ ही वह बल्लेबाजी भी कर सकते हैं और उनकी शानदार फील्डिंग से सब प्रभावित हैं. इंग्लैंड में जडेजा का प्रदर्शन शानदार रहा है. वह ICC Champions trophy 2013 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिसमें भारत विजयी हुआ. जडेजा ने उस टूर्नामेंट में 12.83 की औसत और 3.75 की इकॉनमी रेट के साथ 12 विकेट लिए और साथ ही बल्ले से भी उपयोगी योगदान दिया.

यह भी पढ़ेंः युवा जोश पर भारी पड़ा अनुभव, ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को मौका

1983 के विश्‍वकप के 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे मोहिंदर अमरनाथ की जडेजा से तुलना तो नहीं हो सकती, क्‍योंकि दोनों में कई असमानताएं हैं. फिर भी अमरनाथ के प्रदर्शन की बात करें तो वैसा ही कुछ जडेजा से इस विश्‍वकप में उम्‍मीद की जा सकती है.

यह पढ़ेंः World Cup में ऋषभ पंत के न चुने जाने पर बिफरे सुनील गावस्कर, कही यह बड़ी बात

भारत की 1983 में हुई विश्व कप विजय के 'मैन ऑफ द सीरीज' बने मोहिंदर अमरनाथ ने सेमीफाइनल और फाइनल में 'मैन ऑफ द मैच' बने. विंडीज के खिलाफ दूसरे लीग में 80 रन बनाकर एक विकेट भी लिया. सेमीफाइनल में इंग्लैंड के दो विकेट लेकर 46 रन भी बनाए. फाइनल में तीन विकेट लिए.

विजय शंकर-मदन लाल

विजय शंकर बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं. अगर इंग्लैंड की परिस्थतियां पक्ष में रहती हैं तो वह अहम किरदार निभा सकते हैं. वह अच्छे गेंदबाज हैं. विजय शंकर बीच के ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके रन गति को तेज करने में मदद कर सकते हैं अब तक 9 वनडे मैच खेल चुके शंकर ने पांच पारियों में 33 की औसत और 96.49 के स्ट्राइक रेट से 165 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019: टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों के रिकाॅर्ड्स और प्रोफाइल देखें यहां...

इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 46 रन रहा. वहीं गेंदबाजी में भी अपनी काबिलियत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में दिखा चुके हैं. हालांकि अब तक वह सिर्फ 2 विकेट वनडे में ले चुके हैं लेकिन उन्हें मौका इसलिए दिया गया है क्योंकि उनके पास लंबे छक्के मारने की क्षमता है.
मदन लाल- पहले मैच में नाबाद 21 रन बनाए, एक विकेट भी चटकाया. दूसरे मैच में 27 रन देकर तीन विकेट हासिल किए और 'मैन ऑफ द मैच' बने. विश्व कप फाइनल में तीन विकेट लिए 31 रन देकर .

केदार जाधव-रोजर बिन्नी

केदार जाधव को भी वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम में जगह दी गई है. महाराष्ट्र के 34 वर्षीय केदार जाधव दाहिने हाथ के गेंदबाज और बल्लेबाज हैं. केदार जाधव अब तक भारत के लिए 59 वनडे मैच खेल चुके हैं. साथ ही वह 9 टी-20 मैच भी भारत की तरफ से खेल चुके हैं. केदार जाधव विकेट कीपिंग भी करते हैं.

रोजर बिन्नी- पहले मैच में 3 विकेट लेने के साथ 27 रन भी बनाए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 रन बनाए. 29 रन पर चार विकेट चटका 'मैन ऑफ द मैच' बने. जिम्बाब्वे के खिलाफ 17 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद कपिल संग 60 रन की साझेदारी. दो विकेट भी लिए.

चारों ऑलराउंडरों का प्रदर्शन

  • केदार जाधव- 2 शतक और 5 अर्धशतक, 27 विकेट भी लिए.
  • विजय शंकर- 9 मैचों में 165 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 रन देकर 2 विकेट लिए.
  • रविंद्र जडेजा- 151 मैचों में 174 विकेट लिए. 1 शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं. 
  • हार्दिक पांड्या- 45 मैचों में 44 विकेट. 4 अर्धशतक भी बना चुके हैं.

वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में ऐसा है टीम इंडिया का शेड्यूल

5 जून- भारत बनाम साउथ अफ्रीका, रोज बाउल, साउथहैम्पटन- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
9 जून- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया , केनिंग्टन ओवल, लंदन- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
13 जून- भारत बनाम न्यू जीलैंड, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंगम- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
16 जून- भारत बनाम पाकिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
22 जून- भारत बनाम अफगानिस्तान, द रोज बोल साउथहैम्पटन- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
27 जून- वेस्ट इंडीज बनाम भारत, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
30 जून- इंग्लैंड बनाम भारत, एजबेस्टन, बर्मिंगम- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
2 जुलाई- बांग्लादेश बनाम भारत, एजबेस्टन, बर्मिंगम- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
6 जुलाई- श्री लंका बनाम भारत, हेडिंग्ले, लीडस- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और फाइनल मैच
9 जुलाई- TBC Vs TBC, पहला सेमीफाइनल (1 बनाम 4), ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
11 जुलाई- TBC Vs TBC, दूसरा सेमीफाइनल (2 बनाम 3), एजबेस्टन, बर्मिंगम- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)
14 जुलाई- TBC Vs TBC - फाइनल, लॉर्ड्स, लंदन- दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार)