जानें कौन हैं एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल खलील अहमद, पढ़ें रिकॉर्ड

खलील पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के शिष्य हैं और भारत के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल चुके हैं। 2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेलने से पहले तीन देशों के अंडर-19 टूर्नमेंट में उन्होंने तीन मैचों में 12 विकेट लिए थे।

  |   Updated On : September 02, 2018 03:44 PM
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद

नई दिल्ली:  

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 15 सितंबर से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। विराट की गैरमौजूदगी में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है जबकि उनके जोड़ीदार शिखर धवन को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को पहली बार जगह दी गई है जबकि यो-यो टेस्ट में विफल होने के कारण इंग्लैंड सीरीज से बाहर हुए दाएं हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायडू को एक बार फिर चयनकर्ताओं ने मौका दिया है।

गौरतलब है कि टीम में शामिल किए गए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद राजस्थान से आते हैं और टीम में एकमात्र नया चेहरा हैं।

खलील पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के शिष्य हैं और भारत के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल चुके हैं। 2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेलने से पहले तीन देशों के अंडर-19 टूर्नामेंट में उन्होंने तीन मैचों में 12 विकेट लिए थे।

बता दें कि राहुल द्रविड़ ने ही खलील की प्रतिभा को निखारा है, हालांकि वह 2016 की अपनी इस फॉर्म को वर्ल्ड कप में जारी नहीं रख पाए, लेकिन वह टीम के साथ लगातार जुड़े रहे।

और पढ़ें: IND vs ENG 4th TEST: बिन खाता खोले ऋषभ पंत ने बनाया यह अनचाहा रिकॉर्ड

खलील जब 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स से जुड़े तो द्रविड़ इस टीम के मेंटर थे। खलील को 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा। यहां उनका राहुल द्रविड़ के साथ और लंबा हो गया। वह भारत अंडर-19 टीम के कोच थे और साथ ही दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच भी थे। 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 लाख के बेस प्राइस वाले इस गेंदबाज को 3 करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा।

2018 के सैयद मुश्ताक अली टूर्नमेंट में खलील ने 10 मैचों में 17 विकेट लिए। वह टूर्नमेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर रहे। उन्होंने 15.53 की औसत और 13.77 के स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की। हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर इंडिया ए के लिए उन्होंने प्रभावी प्रदर्शन किया। उन्होंने वहां 5 मैचों में 8 विकेट लिए।

आपको बता दें कि खलील राजस्थान के टोंक जिले के रहने वाले हैं। उन्हें बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। उन्होंने राजस्थान का अंडर-16 और अंडर-19 के स्तर पर प्रतिनिधित्व किया।

और पढ़ें: IND vs ENG 4th TEST: तो क्या अजिंक्य रहाणे थे नॉट आउट, अंपायर के फैसले पर हो रहा विवाद

खलील के पिता पेशे से कंपाउंडर हैं और उन्हें खलील का क्रिकेट खेलना पसंद नहीं था। वह चाहते थे कि उनका बेटा पढ़ लिखकर डॉक्टर बने। लेकिन उनके कोच इम्तियाज ने उन्हें मनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खलील ने क्रिकइंफो को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि टोंक में उन दिनों क्रिकेट को पढ़ने वाले बच्चों के लिए अच्छा नहीं माना जाता था। खलील ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने जहीर खान को गेंदबाजी करते देख ही क्रिकेट खेलना शुरू किया। खलील का गेंदबाजी ऐक्शन भी जहीर से प्रभावित नजर आता है।

First Published: Saturday, September 01, 2018 11:22 PM

RELATED TAG: 2018, Tonk Pacer, Left Arm Pacer, Khaleel Ahmed, Indian Cricket Team, Asia Cup 2018, Sports News, Sports News In Hindi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो