logo-image

Stat Alert: दुनिया में सबसे खतरनाक बनी बुमराह-शमी-इशांत की तिकड़ी, तोड़ा 34 साल पुराना रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह-इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की तिकड़ी ने क्रिकेट इतिहास में अपनी तेज गेंदबाजी से धाक जमाने वाले वेस्टइंडीज गेंदबाजों की ओर से बनाए गए 34 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

Updated on: 29 Dec 2018, 07:12 PM

नई दिल्ली:

आस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को भारत की ओर से रखे गए 399 रनों के जवाब में दिन का अंत अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 258 रनों के साथ किया. पैट कमिंस (नाबाद 61) ने भारत की हार को एक दिन के लिए टाल दिया है. भारत के लिए अभी तक रवींद्र जड़ेजा तीन विकेट ले चुके हैं जबकि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के हिस्से में दो-दो विकेट आए हैं. ईशांत शर्मा को एक विकेट मिला है. इसके साथ ही भारतीय तेज गेंदबाजों की इस तिकड़ी ने एक विश्व रिकॉर्ड को तोड़ कर अपने नाम एक नया कीर्तिमान कर लिया है.

जसप्रीत बुमराह-इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की तिकड़ी ने क्रिकेट इतिहास में अपनी तेज गेंदबाजी से धाक जमाने वाले वेस्टइंडीज गेंदबाजों की ओर से बनाए गए 34 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

भारतीय गेंदबाजों की तिकड़ी ने वेस्ट इंडीज के आग उगलती गेंदो के माहिर गेंदबाज माइकल होल्डिंग, मैल्कम मार्श और जोएल गार्नर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test, Day 4 Highlights: भारत की जीत की राह में पैट कमिंस बने रोड़ा, 2 विकेट की दरकार

जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की जोड़ी ने एक कैलेंडर साल में 131 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. इस तिकड़ी ने वेस्ट इंडीज की तिकड़ी (मार्श, होल्डिंग और गार्नर) के 1984 में बनाए 130 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

साल 1984 में वेस्ट इंडीज के इन तीनों फास्ट बोलरों की तिकड़ी ने एक साल में मिलकर 130 विकेट लिए थे.

टीम इंडिया के लिए इस साल जसप्रीत बुमराह ने 9 टेस्ट खेलकर 46 विकेट अपने नाम किए हैं, वहीं उनके दूसरे जोड़ीदार मोहम्मद शमी (12 टेस्ट में) ने भी इतने ही विकेट अपने नाम किए हैं, लेकिन उन्होंने 46 विकेट पूरे करने के लिए बुमराह से 3 टेस्ट ज्यादा खेले हैं. इसके अलावा इशांत शर्मा ने 11 टेस्ट मैच खेलकर 39 विकेट अपने नाम किए.

और पढ़ें: IND vs AUS, Boxing Day Test: मेलबर्न में दर्शकों के निशाने पर भारतीय खिलाड़ी, कर रहे नस्लीय टिप्पणी 

बता दें कि 1984 के बाद से अब तक किसी भी टीम के 3 फास्ट बॉलर मिलकर एक कैलेंडर साल में 130 विकेट का यह आंकड़ा नहीं छू पाए थे. लेकिन इस साल भारतीय तिकड़ी ने इस आंकड़े को पार कर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

वहीं इस लिस्ट की बात करें तो इस मामले में भारत, वेस्ट इंडीज के बाद तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका का नाम आता है. साल 2008 में साउथ अफ्रीका के लिए मोर्ने मोर्केल, मकाया नितिनी और डेल स्टेन की तिकड़ी ने मिलकर 124 विकेट अपने नाम किए थे.