logo-image

वेस्टइंडीज सीरीज से शुरू हुआ इन खिलाड़ियों का करियर, पृथ्वी शॉ का रहा जलवा, कईयों ने छोड़ी छाप

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में अनुभवी खिलाड़ियों ने अपना पूरा दम दिखाया लेकिन साथ में सीरीज के दौरान डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों ने भी अपनी छाप छोड़ी.

Updated on: 12 Nov 2018, 12:27 PM

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक महीने से लंबे समय तक चले क्रिकेट के तीनों प्रारूप की सीरीज का अंत रविवार को हो गया. भारत ने तीसरे मैच में 6 विकेट जीत दर्ज कर टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज का 3-0 से सफाया कर दिया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट, वनडे और टी20 सभी सीरीज अपने नाम कर ली. भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप, वनडे सीरीज 3-1 और टी20 सीरीज 3-0 से करारी शिकस्त दी. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में अनुभवी खिलाड़ियों ने अपना पूरा दम दिखाया लेकिन साथ में सीरीज के दौरान डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों ने भी अपनी छाप छोड़ी. जानिए नए खिलाड़ियों का सीरीज में कैसा रहा प्रदर्शन.

पृथ्वी शॉ

करियर के पहले ही सीरीज में ही 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार हासिल करने वाले 18 वर्षीय युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ विश्व के 10वें खिलाड़ी बन गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ही शानदार शतक जमाकर पृथ्वी ने अपनी छाप छोड़ी थी. अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पृथ्वी चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बने. भारत के लिए टेस्ट पदार्पण करते हुए शॉ ने राजकोट में खेले गए पहले मैच में 134 रन बनाए थे और हैदराबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 70 और दूसरी पारी में 33 रन बनाए.

दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन के लिए और साथ ही कई उपलब्धियां अपने नाम करने के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. इस उपलब्धि को हासिल करने के अलावा शॉ पहले टेस्ट में मैन ऑफ द मैच पाने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बने थे. शॉ ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 118.5 की औसत से 237 रन बनाए. पृथ्वी शॉ पहले ही टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड पाने वाले विश्व के 10वें और भारत के चौथे खिलाड़ी बने थे.

ऋषभ पंत

महेन्द्र सिंह धोनी का विकल्प माने जा रहे ऋषभ पंत ने भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया. हालांकि तीन मैचों में से वो दो बार बल्लेबाजी के लिए आए, लेकिन कोई खास कमाल नहीं कर पाए. पंत ने दोनों मैचों में 17 और 24 रन बनाए. इसके अलावा टी20 के तीन मैचों में आखिरी मैच को छोड़कर पंत ने निराश ही किया. उन्होंने टी20 सीरीज में 1, 5 और 58 रन बनाए. इसके बावजूद उनकी बैटिंग क्षमता को देखते हुए बैंटिंग के और मौके दिए जा सकते हैं. पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच में 92-92 रनों की पारी खेली थी.

खलील अहमद

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज खलील अहमद ने चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है. टी20 सीरीज में खलील ने 3 विकेट हासिल किए. वहीं एशिया कप के दौरान हांगकांग के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले खलील ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने चार मैचों में कुल 7 विकेट झटके और विपक्षी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. इस दौरान चौथे वनडे में खलील ने 5 ओवरों में 13 रन देकर 3 विकेट झटके थे.

क्रुणाल पांड्या

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में डेब्यू करने वाले क्रुणाल पांड्या का प्रदर्शन भी मिला जुला रहा. पांड्या को सिर्फ एक मैच में बल्लेबाजी का मौका मिला और उन्होंने 9 गेंद पर नाबाद 21 रन बनाए थे. इसके अलावा गेंदबाजी में तीन मैचों में उन्हें सिर्फ एक विकेट मिला. तीसरे टी20 मैच को छोड़ दें तो उनकी गेंदबाजी काफी किफायती रही.