logo-image

IND vs WI: लंबे इंतजार के बाद जडेजा ने लगाया पहला टेस्ट शतक, इसी मैदान पर लगा चुके हैं ट्रिपल सेंचुरी

राजकोट में अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन जडेजा ने 132 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाये। जडेजा को टेस्ट मैच में तिहरे अंक तक पहुंचने के लिये 38 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा।

Updated on: 05 Oct 2018, 11:45 PM

राजकोट:

भारतीय टेस्ट टीम में एक मजबूत ऑलराउंडर के रूप में अपनी पहचान बना चुके रवींद्र जडेजा ने शुक्रवार को टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। राजकोट में अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन जडेजा ने 132 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाये। जडेजा को टेस्ट मैच में तिहरे अंक तक पहुंचने के लिये 38 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा। इससे पहले रवींद्र जडेजा का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 90 रनों का था जो उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

दिसंबर 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जडेजा टेस्ट टीम में लगातार अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से पहचान कायम की है। इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट में नाबाद 86 रन बनाने वाले जडेजा ने दुबई में एशिया कप के जरिये वनडे क्रिकेट में शानदार वापसी की।

खास बात यह है कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जडेजा ने 2012 में इसी मैदान पर तिहरा शतक लगाया था। तब रेलवे के खिलाफ रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए के मैच में जडेजा ने सौराष्ट्र के लिए नाबाद 320 रन की पारी खेली थी।

बता दें कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तीन तिहरा शतक जड़ने वाले वह भारत के पहले बल्लेबाज हैं। जडेजा ने इस मैच से पहले तक कुल 37 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 1295 रन बनाए। उनके बल्ले से इन मैचों में 9 अर्धशतक निकले और उनके शतक का खाता वेस्ट इंडीज के साथ हो रहे मैच में खुल गया।

इसके अलावा जडेजा ने 37 टेस्ट क्रिकेट मैच की 71 पारियों में 178 विकेट भी हासिल किए हैं। जडेजा का इकोनॉमी रेट 2.37 का रहा है। जडेजा 140 एकदिवसीय मैचों में 1,962 रन बना चुके हैं हालांकि उन्होंने अब तक वनडे में भी शतक नहीं लगाया है।

और पढ़ें : कप्तान कोहली ने जड़ा टेस्ट करियर का 24 वां शतक लेकिन पंत सेंचुरी से चूके

जडेजा ने पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में 86 रनों नाबाद पारी खेलने के साथ ही दोनों पारियों में कुल 7 विकेट झटके थे। जडेजा ने वनडे और टी-20 करियर की शुरुआत फरवरी 2009 में की थी।