logo-image

India vs West Indies: आज शुरू होगा भारत-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट, राजकोट में होगा मुकाबला

वेस्टइंडीज़ पिछले कई सालों से भारत को मात देने के लिए तरस रह है. भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज ने 14 दिसंबर 1994 में मोहाली के मैदान में जीता था.

Updated on: 04 Oct 2018, 09:34 AM

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच दो टेस्ट मैच (India vs West Indies test match) की सीरीज़ आज 4 अक्टूबर यानी आज (गुरुवार) से शुरू होने वाली है. वेस्टइंडीज़ पिछले कई सालों से भारत को मात देने के लिए तरस रह है. भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज ने 14 दिसंबर 1994 में मोहाली के मैदान में जीता था. लेकिन उसके बाद से टीम इंडिया के सामने वेस्टइंडीज की टीम टिक नहीं पाई. 

वहीं, भारत भी पिछले कुछ वक्त से टेस्ट मैच में हार का सामना कर रहा है. भारत को पिछले 9 महीनों में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में हार का सामना करना पड़ा लेकिन तब भी टेस्ट मैचों में दुनिया की नंबर एक टीम बना हुआ है.

और पढ़ें : IND vs WI : वेस्टइंडीज के खिलाफ इन चार नए खिलाड़ियों को अगर मिला मौका तो दिखाएंगे अपना दम

इस मैच में माना जा रहा है कि नई सलामी जोड़ी के साथ भारत मैदान में उतरेगी. केएल राहुल, पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर पारी का आगाज करेंगे. वहीं, भारत के तीन स्पिनर मैदान में फिरकी का कमाल दिखा सकते हैं. जिसमें आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव होंगे. वहीं, उमेश यादव और मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी की कमान संभाल सकते हैं. जबकि रवींद्र जडेजा आलराउंडर की भूमिका निभाएंगे.

वेस्टइंडीज की तरफ से पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका भारतीय जमीन पर खेलने का अनुभव है. तेज गेंदबाज केमर रोच, देवेंद्र बिशू, क्रेग ब्रेथवेट, कीरन पावेल और शेनोन गैब्रियल शामिल है. कुल मिलाकर अगर देखें तो भारत के सामने वेस्टइंडीज की टीम कमजोर नजर आ रही है. इसके बावजूद इन्हें कमतर आंकना भारत की भूल होगी. वेस्टइंडीज नवंबर 2013 में सचिन तेंदुलकर की विदाई श्रृंखला में खेलने के बाद पहली बार भारत में टेस्ट खेल रहा है.

और पढ़ें : IND vs WI : क्या भारत के खिलाफ 16 साल का सूखा खत्म करेगा वेस्टइंडीज, आंकड़ों पर एक नजर