logo-image

Ind vs SA: श्रृंखला में बने रहने के लिये बेहतर तैयारी के साथ उतरेगी टीम इंडिया

लगातार नौ श्रृंखलायें जीतने का भारत का रिकार्ड कल दांव पर होगा चूंकि मेजबान टीम ने पहला टेस्ट 72 रन से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली है।

Updated on: 13 Jan 2018, 03:34 AM

नई दिल्ली:

पहले मैच में मिली पराजय के बाद भारतीय टीम को चयन की दुविधाओं से उबरकर शनिवार से सेंचुरियन में शुरू हो रहे 'करो या मरो' के दूसरे मुकाबले में पिच की उछाल और दक्षिण अफ्रीका के तेज आक्रमण का बेहतर ढंग से सामना करना होगा।

लगातार नौ श्रृंखलायें जीतने का भारत का रिकार्ड कल दांव पर होगा चूंकि मेजबान टीम ने पहला टेस्ट 72 रन से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली है।

भारत को 2018-19 में विदेशी धरती पर 12 टेस्ट खेलने हैं और यह उनमें से दूसरा ही टेस्ट है। भारत को श्रृंखला में बने रहने के लिये यह टेस्ट हर हालत में जीतना होगा।

मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, 'हमें यहां मिल रही उछाल से हैरान नहीं होना चाहिए। जब आपको यहां उछाल मिलता है तो हमें धैर्य से काम लेना चाहिए।'

भारतीय कप्तान ने कहा, 'यहां गेंद काफी पास से उछाल ले सकती है। आपको इसके लिए अपने आपको मानसिक तौर पर तैयार रहने की जरूरत है और बात को मानने की जरूरत है कि यह दक्षिण अफ्रीका में बल्लेबाजी का बड़ा हिस्सा है।'

Eng Vs Aus: ऑस्ट्रेलियाई टीम में केमरून व्हाइट की वापसी

कोहली ने अंजिक्य रहाणे को पहले मैच में अंतिम एकादश में न चुनने के फैसले की आलोचन करने वालों को भी आड़े हाथों लिया है। 

कोहली ने कहा, 'यह देखना मजेदार है कि कुछ ही सप्ताह या पांच दिनों में चीजें कैसी बदलती हैं। पहले मैच से पहले किसी ने नहीं सोचा था कि वह अंतिम एकादश में होंगे और अब अचानक से सभी अन्य विकल्पों की बात कर रहे हैं।'

कोहली ने रहाणे की तारीफ करते हुए कहा, 'वह शानदार बल्लेबाज हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन किया है बल्कि यूं कहें की उन्होंने घर से बाहर हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है। घर से बाहर वह हमारे निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं।'

कप्तान ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि दूसरे टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश में बदलाव हो सकते हैं। 

पिच पर कोहली ने कहा, 'यह अच्छी पिच लग रही है। यह उसी तरह की है जिस तरह की हमने उम्मीद की थी। हम इस तरह की विकेट ही चाहते थे ताकि दोनों टीमों को अच्छी क्रिकेट खेलने का मौका मिले।'

और पढ़ेंः बीसीसीआई ने की द.अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज के लिए महिला क्रिकेट टीम की घोषणा

दक्षिण अफ्रीका अगर 2-0 की बढत बना भी लेता है तो भारत की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन इस हार के बाद भारतीय टीम को स्वदेश में काफी आलोचना का सामना करना पड़ेगा।

भारतीय टीम प्रबंधन को ऐसे में काफी सोच समझकर चयन करना होगा । दूसरे टेस्ट की पहली गेंद फेंके जाने से 48 घंटे पहले भारतीय टीम ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर करीब चार घंटे तक अभ्यास किया ।

चेतेश्वर पुजारा ने पहली स्लिप में कैचिंग का अभ्यास किया जबकि विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मिलकर बल्लेबाजी की जबकि अजिंक्य रहाणे अधिकांश समय मूक दर्शक बने रहे ।

उन्होंने और शिखर धवन ने आखिर में सहायक कोच संजय बांगड़ के साथ थ्रो डाउन अभ्यास किया। दोनों में से किसी ने असली तेज गेंदबाजी का सामना नहीं किया।

और पढ़ेंः ISL-4: केरला ब्लार्स्टस ने दिल्ली डायनामोज को 3-1 से हराया

केएल राहुल, मुरली विजय और पुजारा ने आसपास के नेट पर बल्लेबाजी की। उनके बाद कोहली और रोहित बल्लेबाजी के लिये आये और फिर हार्दिक पंड्या तथा रिधिमान साहा उतरे।

धवन की जगह राहुल का खेलना तय माना जा रहा है। धवन का विदेश में खेले गए 19 टेस्ट में औसत 43.72 है जो उनके कैरियर के औसत 42.62 से अधिक है लेकिन दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में उनके रिकार्ड को देखे तो यह 11 टेस्ट में सिर्फ 27.81 है।

दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट में उनका औसत 18 रहा है और वह एक भी अर्धशतक नहीं बना सके। उनका सर्वोच्च स्कोर यहां 29 रन है जो उन्होंने 2013-14 में बनाया था। यह आंकड़े उनके लिये भी चिंता का सबब है।

दूसरी ओर राहुल तकनीकी रूप से अधिक सक्षम बल्लेबाज हैं। रोहित और रहाणे में से एक का चयन भी कठिन है हालांकि कोहली ने कहा था कि मौजूदा फार्म को देखते हुए पहले टेस्ट में रोहित को चुना गया ।

B'day special: ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी ने दिया था राहुल द्रविड़ को 'द वॉल' का टैग

रोहित केपटाउन में दो पारियों में 11 और 10 रन ही बना सके लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि टीम प्रबंधन एक मैच की नाकामी के बाद अपना फैसला बदलेगा।

गेंदबाजी में हार्दिक पंड्या अपनी जगह पक्की कर ही चुके हैं। कोहली को बाकी चार का चयन करना है और इसमें पिच की भूमिका अहम होगी। अगर पिच न्यूलैंड्स की तरह होगी तो भारत एक स्पिनर को बाहर कर सकता है।

अब देखना यह है कि कोहली तेज गेंदबाजी आक्रमण में क्या बदलाव करते हैं। उमेश यादव ने कल नेट पर गेंदबाजी और बल्लेबाजी का अभ्यास किया।

बीमारी से उबर चुके ईशांत शर्मा भी लय में दिखे। दोनों मिलकर 115 टेस्ट का अनुभव रखते हैं लेकिन अगर कोहली टीम में बदलाव नहीं करते हैं तो मात्र एक मैच के अनुभव वाले जसप्रीत बुमराह को इन पर तरजीह मिल सकती है।

भारतीय खेमे में जहां ऊहापोह का माहौल है, वहीं दक्षिण अफ्रीका खेमा उतना चिंतित नजर नहीं आया।

और पढ़ेंः सहवाग ने एक बार फिर सोशल मीडिया पर किया मजेदार ट्वीट, पार्थिव पटेल से लिए मजे

मेजबान टीम के लिये चिंता का सबब चोटिल डेल स्टेन का विकल्प तलाशना है। युवा लुंगी एंगिडि को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है।हरफनमौला क्रिस मौरिस भी जगह पा सकते हैं ।

टीमें-

भारत: विराट कोहली (कप्तान) , शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल ।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस ( कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मरकरम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, टी डे ब्रूइन, क्विंटन डिकाक, केशव महाराज, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, वेर्नोन फिलैंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि, डुआने ओलिवियर ।

मैच का समय: दोपहर 1:30 से।

मध्य प्रदेश: भोपाल में महिला हॉकी खिलाड़ी का तोड़ा घर, परिवार खुले में शौच को मजबूर