logo-image

Ind vs SA: तीसरे टेस्ट मैच पर संकट नहीं, खराब पिच पर आज चौथे दिन जारी रहेगा खेल

भारत-दक्षिण अफ्रिका के बीच जोहानसबर्ग में तीसरा टेस्ट मैच शनिवार को चौथे दिन भी जारी रहेगा। इससे पहले खराब पिच के कारण मैच पर संकट के बादल मंडराने लगे थे।

Updated on: 27 Jan 2018, 07:03 AM

नई दिल्ली:

भारत-दक्षिण अफ्रिका के बीच जोहानसबर्ग में तीसरा टेस्ट मैच शनिवार को चौथे दिन भी जारी रहेगा। इससे पहले खराब पिच के कारण मैच पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। चौथे दिन के खेल को लेकर सवाल उठने लगे थे।

जिसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम मैनेजमेंट ने देर रात कहा कि शनिवार को चौथे दिन का खेल जारी रहेगा।

आपको बता दें कि, मैच के तीसरे दिन बल्लेबाजों के लिए वांडर्स की पिच पर खड़े होना भी मुश्किल हो गया था। जिसकी वजह से अंपायरों ने करीब आधे घंटे पहले खेल समाप्ति की घोषणा कर दी थी।

असमान उछाल और तेजी की वजह से बल्लेबाजों को विकेट पर टिकने के लिए मशक्कत करते देखा गया। जिसकी वजह से कई बार मैदान पर फिजियोथेरेपिस्ट को देखा गया।

इसके वाबजूद भारत ने अजिंक्य रहाणे के 48, कप्तान विराट कोहली के 41, भुवनेश्वर कुमार के 33, मुरली विजय के 25 और मोहम्मद शमी के 27 रनों की मदद से दक्षिण अफ्रीका के सामने तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में 241 रनों का लक्ष्य दिया।

और पढ़ें: अमेरिका फर्स्ट का मतलब, अमेरिका अकेला नहीं- ट्रंप

तीसरे दिन शुक्रवार के तीसरे सत्र में पिच की खराब स्थिति को देखते हुए अंपायरों ने इस पर चर्चा की और अंत में तकरीबन आधे घंटे पहले दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी। दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के नुकसान पर 8.3 ओवरों में 17 रन बना लिए। पूरे दिन के दौरान कई बार अंपायर पिच को लेकर चर्चा करते दिखे।

यह घोषणा तब हुई जब जसप्रीत बुमराह की एक गेंद असमान उछाल के लेकर मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (11) के हेलमेट पर जा कर लगी और मैदान पर एक बार फिर फिजियो को आना पड़ा। इस समय दक्षिण अफ्रीका ने पिच की शिकायत मैदानी अंपायरों से की और मैच रोक दिया गया। इस बीच बारिश ने भी दस्तक दी और इसी बहाने दिन का खेल खत्म करने की औपचारिक घोषणा कर दी गई।

हालांकि यह मैच में पहला मौका नहीं था कि गेंद बल्लेबाजों के शरीर पर लगी और खिलाड़ी चोटिल हुए हैं। एल्गर इससे पहले एक बार अंगूठे पर और एक बार जांघ पर गेंद खा चुके थे।

भारतीय पारी के दौरान भी ऐसा कई बार हुआ। मोर्ने मोर्कल की गेंद बुमराह के कंधे पर लगी थी। फिलेंडर की गेंद भुवनेश्वर के शरीर पर जा टकराई थी। रहाणे ने भी कई बार असमान उछाल का सामना किया। बल्लेबाज गेंद को भांपने में गलती कर रहे थे ऐसा विकेट के असमान उछाल के कारण कई बार देखने को मिला।

हालांकि कप्तान कोहली ने ड्रेसिंग रूम से अपने बल्लेबाजों से विकेट पर खड़े रहने और पूरा खेलना को कहा जो उन्होंने किया और मेजबान टीम को एक ऐसा लक्ष्य प्रदान किया जो इस विकेट पर दो दिन का खेल शेष रहने के बाद भी पहुंच से बाहर लग रहा है।

ध्यान रहे की सौरव गांगुली, सुनील गावस्कर, हरभजन सिंह जैसे क्रिकेटर वांडर्स की पिच को खराब बता चुके हैं।

और पढ़ें: 241 रन के जवाब में द. अफ्रीका को शुरुआती झटके