सेंचुरियन टेस्ट में पहले दिन 6 विकेट पर अफ्रीका ने बनाए 269 रन, अश्विन ने झटके तीन विकेट

स्टम्प्स तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए थे। यह मैच दक्षिण अफ्रीका के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेला जा रहा है।

  |   Updated On : January 14, 2018 12:13 AM
फोटो - (ट्विटर/@BCCI)

फोटो - (ट्विटर/@BCCI)

ख़ास बातें
  •  सेंचुरियन टेस्ट में पहले दिन का खेल खत्म
  •  पहले दिन साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट के नुकसान पर बनाए 269 रन

नई दिल्ली:  

सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का अंत होने पर मजबान टीम ने 90 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 269 रन बना लिए हैं।

स्टम्प्स तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए थे। यह मैच दक्षिण अफ्रीका के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेला जा रहा है।

एक समय मजबूत स्थिति में दिखने वाली मेजबान टीम ने दिन का अंत 90 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों के साथ किया है। तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाने वाली इस पिच पर अश्विन हावी रहे। 

स्टम्प्स तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

पहले दिन दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। पहले सत्र में एडिन मार्कराम (94) और डीन एल्गर (31) ने मेजबानों को सधी हुई शुरुआत दी। इस जोड़ी को पहले दिन भारत के लिए सर्वाधिक तीन विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर अश्विन ने दूसरे सत्र में 85 के कुल स्कोर पर तोड़ा। एल्गर मुरली विजय के हाथों लपके गए। 

हाशिम अमला (82) और मार्कराम ने टीम का स्कोरबोर्ड को अच्छी तरह से चलाया। मार्कराम अपने शतक से छह रन दूर थे तभी अश्विन की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों में जा समाई। मार्कराम ने 150 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके लगाए। 

अब्राहम डिविलियर्स अपने खाते में 20 रन ही जोड़ पाए थे कि ईशांत शर्मा ने उन्हें बोल्ड कर दिया। वह 199 के कुल स्कोर पर आउट हुए। 

अमला दूसरे छोर पर भारतीय गेंदबाजों का अच्छे से सामना कर रहे थे, लेकिन वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौट लिए।

पंड्या की गेंद को अमला ने पास ही में खेला और रन लेने की कोशिश की लेकिन पंड्या ने अपनी तेजी दिखाई और गेंद उठाकर सीधे स्टम्प पर थ्रो मारी और अमला की पारी का अंत किया। अमला ने 153 गेंदों पर 14 चौके लगाए। 
यह भी पढ़ें: 'सुप्रीम' विवाद के बीच शाह पर कांग्रेस का वार, BJP अध्यक्ष के खिलाफ आपराधिक मामले की दोबारा हो जांच
अश्विन ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाया और बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को खाता खोले बगैर स्लिप में भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया। 250 के कुल स्कोर पर मेजबान टीम ने अपने पांच विकेट खो दिए थे। 

वार्नोन फिलेंडर क्रिज पर थे, लेकिन एक रन बाद अपनी गलती से रन आउट हो कर पवेलियन लौट लिए। पंड्या की गेंद फिलेंडर के बल्ले का किनारा लेकर कीपर और मिडविकेट पर खड़े फील्डर के बीच में गई और फिलेंडर बिना देखे दौड़ पड़े।

दूसरे छोर पर खड़े डु प्लेसिस लगातार फिलेंडर को रन लेने के लिए मना कर रहे थे। इसी हड़बड़ी के बीच पंड्या ने गेंद पार्थिव को दी जिन्होंने फिलेंडर को पवेलियन भेजा। 
यह भी पढ़ें: 'सुप्रीम' विवाद पर बार काउंसिल की कोशिश, जजों से करेगा बात 7 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

First Published: Saturday, January 13, 2018 09:01 PM

RELATED TAG: India Vs South Africa, 2nd Test Day 1, Super Sport Park,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो