logo-image

Pulwama Atatck: ICC को खत लिख BCCI करेगा पाकिस्तान को World Cup से बाहर करने की मांग

रिपोर्ट के अनुसार राहुल जौहरी 27 फरवरी को ICC के प्रस्तावित कार्यक्रम में यह मांग उठा सकते हैं. साथ ही शुक्रवार को बीसीसीआई के सीईओ खेल प्रशाशकों की समिति (COA) के साथ बैठक भी कर सकते हैं.

Updated on: 21 Feb 2019, 08:14 AM

नई दिल्ली:

14 फरवरी को पुलवामा (Pulwama) में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद देश भर में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ गुस्से का माहौल है और देश भर में एक मुहिम छिड़ गई है कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) से हर तरह के रिश्ते खत्म हो जाने चाहिए. इसी के तहत क्रिकेट के महाकुंभ विश्व कप (World Cup 2019) में होने वाले भारत-पाकिस्तान (Pakistan) के महामुकाबले में न खेलने की भी मांग की जा रही है. हालांकि बीसीसीआई (BCCI) ने साफ कर दिया कि इस मामले में वह वही करेगी जो भारत सरकार कहेगी. अब इसी मांग के तहत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पाकिस्तान (Pakistan) की टीम को विश्व कप (World Cup 2019) से बाहर करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सामने मांग की है. सूत्रों के अनुसार क्रिकेट प्रशासकों की समिति (COA) के चेयरमैन विनोद राय ने BCCI के सीईओ राहुल जौहरी से ICC को खत लिखने के लिए कहा है.

BCCI के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राहुल जौहरी (Rahul Johri) इस पत्र में पुलवामा (Pulwama) हमले के बाद से देश में गुस्से के माहौल का हवाला देंगे और अपील करेंगे कि पाकिस्तान (Pakistan) को क्रिकेट विश्व से बाहर किया जाए क्योंकि ऐसे माहौल में भारत को पड़ोसी मुल्क के साथ क्रिकेट नहीं खेलना चाहिए.

और पढ़ें: World Cup में पाकिस्तान के साथ न खेलने का फैसला सरकार के पास: BCCI 

रिपोर्ट के अनुसार राहुल जौहरी (Rahul Johri) 27 फरवरी को ICC के प्रस्तावित कार्यक्रम में यह मांग उठा सकते हैं. साथ ही शुक्रवार को बीसीसीआई (BCCI) के सीईओ राहुल जौहरी (Rahul Johri) खेल प्रशाशकों की समिति (COA) के साथ बैठक भी कर सकते हैं.

गौरतलब है कि आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के साथ विश्व कप (Cricket World Cup 2018) में मैच न खेलने की मांग को सबसे पहले क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी सुरेश बाफना ने उठाया था, जिसके बाद भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh), बीसीसीआई के पूर्व सचिव संजय पटेल, ऑफ स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भी इस बात को दोहराया.

जहां हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने पाकिस्तान (Pakistan) को कड़ा संदेश देने की बात कही है, वहीं युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने आर-पार की बात कही है.

और पढ़ें: Pulwama Attack: राजीव शुक्ला के बाद हरभजन सिंह भी पाकिस्तान पर भड़के, कहा- World Cup में नहीं हो भारत-पाक मैच 

वहीं पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, ‘मुझे लगता है कि ICC के लिए भारत के बिना विश्व कप (World Cup 2018) में जाना काफी मुश्किल होगा. लेकिन आपको यह भी देखना होगा कि क्या भारत में ICC को ऐसी चीज करने से रोकने की ताकत है. लेकिन निजी तौर पर मुझे लगता है कि कड़ा संदेश दिया जाना चाहिए.’

बता दें 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले वर्ल्ड कप (World Cup) में भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच मैच 16 जून रविवार को मैनचेस्टर में शेड्यूल है.

CRPF जवानों पर हुए इस आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए. यह आतंकी हमला तब हुआ जब सीआरपीएफ (CRPF) का काफिला (14 फरवरी) जम्मू से श्रीनगर मूव कर रहा था. पाकिस्तान (Pakistan) समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.