logo-image

IND vs NZ: जब एमएस धोनी के मंत्र से कुलदीप को मिला विकेट, देखें वीडियो

इस मैच में भी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने एक बार फिर प्रूव कर दिया कि भारतीय टीम को उनके साथ की जरूरत है. उनके निर्देश की वजह से ही कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ट्रेंट बोल्ट को आउट करने में सफल रहे.

Updated on: 24 Jan 2019, 01:16 PM

नई दिल्ली:

भारत ने बुधवार को मेक्लीन पार्क में खेले गए पहले वनडे में मेजबान न्यूजीलैंड को बेहद आसानी से आठ विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. भारत की इस जीत के हीरो चाइनामैन कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और मोहम्मद शमी रहे. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने चार विकेट अपने नाम किए तो वहीं शमी ने तीन विकेट. इन दोनों के दम पर ही भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान न्यूजीलैंड को महज 157 रनों पर ढेर कर दिया.

इस मैच में भी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने एक बार फिर प्रूव कर दिया कि भारतीय टीम को उनके साथ की जरूरत है. उनके निर्देश की वजह से ही कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ट्रेंट बोल्ट को आउट करने में सफल रहे. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने स्टंप के पीछ से ट्रेंट के हावभाव पढ़ लिए और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) से गुगली फेंकने को कहा.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) यादव से कह रहे हैं, 'ये आंख बंद करके रोकेगा. दूसरा वाला डाल सकता है इसको.'

और पढ़ें: IND vs NZ: स्मृति मंधाना के शतक और रोड्रिगेज के अर्धशतक से भारत ने न्यूजीलैंड पर दर्ज की बड़ी जीत 

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की यह बात समझ में आ गई और उन्होंने वैसा ही किया. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की बॉल की लेंथ को बोल्ट झेल नहीं सके और कैच उठा दिया. रोहित शर्मा ने फर्स्ट स्लिप में उनका कैच पकड़ लिया. इसके अलावा लोकी फर्ग्युसन की स्टंपिंग में भी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की बड़ी भूमिका थी.

इस मैच में सूरज की तेज रोशनी के कारण दोनों टीमों के लिए करीब 30 मिनट के लिए खेल रुका भी था इसी कारण डकवर्थ लुइस नियम का इस्तेमाल किया गया और भारत को 49 ओवरों में 156 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया गया. भारत ने इस लक्ष्य को 34.5 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

दो साल पहले न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज खेलने आई बांग्लादेश की टीम को भी इसी समस्या से गुजरना पड़ा था. इस मैदान की पिच के पूर्व-पश्चिमी एलाइनमेंट के कारण ऐसी परेशानी होती है.

और पढ़ें: IND vs NZ: 10 साल बाद भारत को न्यूजीलैंड में मिली जीत, 8 विकेट से हरा सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त 

अधिकतर स्टेडियमों की पिचों का एलाइनमेंट उत्तर से दक्षिण की ओर होता है. इस मैच के अंपायर शॉन जॉर्ज ने कहा कि उन्होंने अपने 14 साल के अंपायरिंग के करियर में ऐसी परेशानी नहीं देखी.