logo-image

IND vs NZ: न्यूजीलैंड दौरे पर होगी विराट सेना की अग्नि परीक्षा, इन खिलाड़ियों का रखना होगा ध्यान

आईसीसी रैंकिंग में भी जहां भारत दूसरे स्थान पर काबिज है वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) एक स्थान नीचे तीसरे पर काबिज है.

Updated on: 21 Jan 2019, 12:10 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में जीत का डंका बजाने के बाद 23 जनवरी से भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच 5 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज शुरू होने वाली है. जहां एक ओर भारत ने पहली बार कंगारू टीम को ऑस्ट्रेलिया (Australia) में किसी द्विपक्षीय सीरीज में हरा कर जीत हासिल की है वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भी अपनी मेजबानी में श्रीलंका को क्लीन स्वीप किया है. आईसीसी रैंकिंग में भी जहां भारत दूसरे स्थान पर काबिज है वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) एक स्थान नीचे तीसरे पर काबिज है.

वहीं देखा जाए तो कीवी टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) की तुलना में काफी मजबूत है. जहां ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई टीम स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की अनुपस्थिती के कारण कमजोर बल्लेबाजी क्रम से जूझ रही थी वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) के पास अनुभवी बल्लेबाज, गेंदबाज के अलावा अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी हैं, जो किसी भी परिस्तथी में मैच को निकाल ले जाने में सक्षम हैं. अगर भारत को यहां सीरीज जीतनी है तो इन खिलाड़ियों के लिए खास रणनीति बनानी होगी-

और पढ़ें: IND vs AUS: जब एमएस धोनी ने कहा- बॉल ले लो नहीं तो बोलेंगे संन्यास ले रहा, देखें वीडियो

केन विलियमसन (Kane Williamson)
दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार न्यूजीलैंड (New Zealand) के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) भारतीय टीम के लिए उतनी ही बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं जितना कि भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी भी टीम के लिए करते हैं. केन विलियमसन (Kane Williamson) खेल के हर प्रारूप में शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं.
कप्तान विराट कोहली की ही तरह केन विलियमसन (Kane Williamson) तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं और क्रीज पर समय बिताकर मैच को कंट्रोल में ले जाते हैं. उनकी कप्तानी में ही इस बार इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल तक का सफर तय किया था.

132 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की 126 पारियों में कीवी कप्तान 5316 रन बना चुके हैं. परंपरागत बल्लेबाजी के लिए मशहूर केन विलियमसन (Kane Williamson) का स्ट्राइक रेट 83.27 का है और औसत 46.22 का. उनके नाम 11 शतक और 35 अर्धशतक हैं. हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई वनडे सीरीज में उन्होंने तीन मैचों में दो हाफ सेंचुरी लगाईं.

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill)
न्यूजीलैंड (New Zealand) के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के पास कीवी टीम को जबर्दस्त शुरुआत करने की जिम्मेदारी होती है, जिसे उन्होंने हाल ही में श्रीलंका के साथ एकदिवसीय सीरीज में बखूबी करके दिखाया भी. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 1 शतक लगाकर अपनी फॉर्म में होने की बात का ऐलान कर दिया है.

और पढ़ें: Bigg Boss फेम सोफिया हयात ने रोहित शर्मा को लेकर किया चौंकाने वाला दावा, पारिवारिक जीवन में मचा सकता है खलबली

भारतीय टीम को इस 32 वर्षीय बल्लेबाज को बड़ी पारी खेलने से रोकना होगा. वह शुरू से ही गेंदबाजों पर आक्रमण कर उन्हें दबाव में लाने का प्रयास करते हैं. 162 वनडे मैचों की 159 पारियों में 43.16 के औसत से 6129 रन बना चुके मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के नाम वनडे में दोहरा शतक लगाने का कारनामा भी दर्ज है. वह वनडे क्रिकेट में 153 छक्के भी लगा चुके हैं जो इस बात का सबूत है कि बड़े शॉट खेलना उनके खेल का हिस्सा है.

रॉस टेलर (Ross Taylor)
न्यूजीलैंड (New Zealand) की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर शुमार रॉस टेलर (Ross Taylor) मध्यक्रम में कीवी टीम को मजबूती प्रदान करते हैं. रॉस टेलर (Ross Taylor) ने 210 वनडे मैचों में 7714 रन बनाए हैं. उनका बल्लेबाजी औसत 47.91 का है.

वनडे में रॉस टेलर (Ross Taylor) 20 शतक भी लगा चुके हैं. श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में उन्होंने 54, 90 और 137 रनों की पारियां खेलीं. रॉस टेलर (Ross Taylor) स्पिनर्स के खिलाफ भी बड़े शॉट्स खेलने की क्षमता रखते हैं. ऐसे में भारतीय बोलर्स को उनके खिलाफ खास रणनीति अपनानी होगी.

और पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट पर फिर छाया फिक्सिंग का खतरा, साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज की जांच कराएगा PCB

ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult)
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) के हाथ में कीवी टीम की गेंदबाजी की कमान होगी. ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) के पास रफ्तार और स्विंग का अच्छा मेल है. 71 वनडे मैचों में वह 129 विकेट ले चुके हैं. कीवी फास्ट बोलर ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) के पास आईपीएल में खेलने का अनुभव है जो भारत के खिलाफ काम आ सकता है. उन्हें मैट हैनरी का अच्छा साथ मिल सकता है और यह आक्रमण भारतीय बल्लेबाजों की अच्छी परीक्षा ले सकता है.