logo-image

IND vs NZ: 10 साल बाद भारत को न्यूजीलैंड में मिली जीत, 8 विकेट से हरा सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन के नाबाद 71 रन और कप्तान विराट कोहली के 45 रनों की मदद से 35 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया.

Updated on: 23 Jan 2019, 02:21 PM

नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने कीवी टीम को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत के सामने 157 रन ही बना सकी. 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन के नाबाद 71 रन और कप्तान विराट कोहली के 45 रनों की मदद से 35 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया.

इस मैच के दौरान एक अनोखी घटना भी देखने को मिली. सूरज की तेज रोशनी के कारण गेंद का सामना करने में असमर्थ नजर आए भारतीय बल्लेबाजों की परेशानी को देखते हुए खेल को थोड़े समय के लिए रोक दिया गया था.

यह घटना तब हुई जब 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 44 रन बना लिए थे. इस समय भारतीय टीम के लिए शिखर धवन (29) और कप्तान विराट कोहली (2) रन नाबाद बनाकर खेल रहे थे.

और पढ़ें: INDvsNZ: विराट कोहली के बाद सबसे तेज 5,000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बने शिखर धवन, देखें रिकॉर्ड 

इसके बाद मैच करीब 30 मिनट देरी से शुरू हुआ, जिसके चलते मैच में DWL लगा और सीमित ओवरों की संख्या घटाकर 49 और लक्ष्य 156 कर दिया गया. न्यूजीलैंड के लिए डग ब्रैसवेल ने रोहित शर्मा (11) और लॉकी फर्ग्यूसन ने विराट कोहली (45) का विकेट चटकाया.

इससे पहले कप्तान केन विलियमसन (64) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ जारी पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुधवार को 157 रनों का स्कोर खड़ा किया. भारत ने न्यूजीलैंड को पारी की अच्छी शुरुआत नहीं करने दी. 100 का स्कोर पार करने से पहले मेजबान टीम ने अपने पांच विकेट गंवा दिए.

मार्टिन गुप्टिल (5) के रूप में न्यूजीलैंड ने अपना पहला विकेट गंवा दिया. उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद, शमी ने कोलिन मुनरो (8) को भी टिकने नहीं दिया और उन्हें भी बोल्ड कर घर भेजा.

और पढ़ें: IND vs NZ: नेपियर वनडे में हुआ अनोखा काम, बारिश नहीं इस कारण रुका मैच

मार्टिन का विकेट लेने के साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होने का गौरव हासिल किया है. शमी ने 56 वनडे मैचों में यह कारनामा किया है. इस क्रम में उन्होंने इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा है.

इरफान ने 59 मैचों में 100 वनडे विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. जहीर खान ने 65 मैचों में यह मुकाम छुआ था.

कप्तान विलियमसन ने एक छोर पर टीम की पारी को संभाले रखा था लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिल पा रहा था. रॉस टेलर (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए उन्होंने 34 रन ही जोड़े थे कि युजवेंद्र चहल ने उन्हें आउट कर दिया.

चहल ने इसके बाद, विलियमसन का साथ देने आए टॉम लाथम (11) को भी अधिक समय तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिरा दिया.

और पढ़ें: IND vs NZ: नेपियर में मोहम्मद शमी ने लगाया विकेटों का शतक, बनाया यह खास रिकॉर्ड 

विलियमसन ने पांचवें विकेट के लिए हैनरी निकोल्स (12) के साथ 31 रन जोड़कर किसी तरह मेजबान टीम को 100 के स्कोर के पार पहुंचाया लेकिन यहां केदार जाधव ने निकोल्स को कुलदीप के हाथों कैच आउट करा इस साझेदारी को टिकने नहीं दिया.

मिशेल सैंटनर (13) को शमी ने पगबाधा आउट कर पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद कुलदीप ने 146 के स्कोर पर विलियमसन को विजय शंकर के हाथों कैच आउट करा न्यूजीलैंड का सबसे अहम विकेट गिरा दिया.

विलियमसन ने अपनी पारी में 81 गेंदें खेली और सात चौके लगाए. उनके आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की पारी पूरी तरह से बिखर गई.

इसके बाद न्यूजीलैंड के विकेट लगातार गिरते रहे. मेजबान टीम के आखिरी तीन बल्लेबाजों डग ब्रैसवेल (7), लॉकी फग्र्यूसन (0) और ट्रैंट बाउल्ट (1) ने केवल 11 रन जोड़े और टीम की पारी 157 रनों पर सिमट गई.

और पढ़ें: SA vs PAK: सरफराज अहमद ने एंडिले फेलुकवायो पर की नक्सलीय टिप्पणी, कहा- तेरी मां.....!

इस पारी में भारत के लिए कुलदीप ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. इसके अलावा, मोहम्मद शमी ने तीन और युजवेंद्र ने दो विकेट हासिल किए. केदार जाधव को एक सफलता हाथ लगी.