logo-image

IND vs NZ: आखिरकार दिनेश कार्तिक ने तोड़ी चुप्पी, बताया क्यूं नहीं लिया था एक रन

दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) ने तीसरी गेंद पर बड़े शॉट खेलने में सक्षम क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) को एक रन लेने से इनकार कर दिया जिसके बाद यह बहस शुरू हुई कि उन्होंने सही फैसला किया या नहीं.

Updated on: 14 Feb 2019, 12:17 PM

नई दिल्ली:

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) ने कहा कि न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ निर्णायक तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में कृणाल पंड्या को एक रन लेने से इनकार करने के बाद उन्हें विश्वास था कि वह छक्का मार सकते हैं. हैमिल्टन में रविवार को हुए तीसरे और अंतिम टी20 में चीजें भारतीय टीम की योजना के अनुसार नहीं हुई और दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) को इसे स्वीकार करने में कोई परेशानी नहीं है. भारत को अंतिम ओवर में 16 रन की दरकार थी.

दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) ने तीसरी गेंद पर बड़े शॉट खेलने में सक्षम क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) को एक रन लेने से इनकार कर दिया जिसके बाद यह बहस शुरू हुई कि उन्होंने सही फैसला किया या नहीं.

दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) ने बुधवार को कहा, 'मुझे लगता है कि उस स्थिति (145 रन पर छह विकेट) के बाद मैंने और क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की. हम मैच को ऐसी स्थिति में लाने में सफल रहे जहां गेंदबाज दबाव में थे. हमें काम खत्म करने का यकीन था. और उस समय (एक रन लेने से इनकार करने के बाद) मुझे विश्वास था कि मैं छक्का मार सकता हूं.'

और पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए केएल राहुल की हो सकती है टीम में वापसी 

पिछले कुछ वर्षों में हालांकि दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) छोटे प्रारूप में भारत के लिए सबसे प्रभावी फिनिशर में से एक के रूप में उभरे हैं. दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) हैमिल्टन में चूक गए लेकिन वह और क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) ही मैच को अंतिम ओवर तक लेकर गए जबकि टीम इंडिया 16वें ओवर में 145 रन तक छह विकेट गंवा चुकी थी .

क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) ने कहा, 'मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में कई बार आपको दबाव में बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता पर विश्वास करना होता है. उस समय अपने जोड़ीदार पर भरोसा करना भी महत्वपूर्ण है. उस मौके पर मैं उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा लेकिन क्रिकेट के खेल में ऐसी चीजें होती हैं.'

दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) और क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) ने 28 गेंद में 63 रन की अटूट साझेदारी की लेकिन यह भारत को हार से बचाने के लिए काफी नहीं था. भारत ने यह मैच चार रन से गंवाकर सीरीज भी 1-2 से गंवा दी.

यह पूछने पर कि क्या एक रन लेने से इनकार करने पर टीम प्रबंधन ने उनसे बात की, दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) ने कहा, 'वे सभी स्थिति से अवगत थे और जानते थे कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया. उस दिन हम काफी अच्छे नहीं थे. लेकिन सहयोगी स्टाफ लंबे समय से हमारे साथ है इसलिए इसे समझता है (हमारी योजना को).'

और पढ़ें: वीवीएस लक्ष्मण ने बताया कौन है उनकी पसंदीदा World Cup टीम, किसके बीच होगी फाइनल की जंग

लगभग 15 साल पहले अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण करने वाले दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) अब तक सिर्फ 26 टेस्ट, 91 वनडे और 30 टी20 ही खेल पाए हैं. पिछले 24 महीने में हालांकि उनकी उनके करियर में नई जान आ गई है और वह 20 एकदिवसीय और 21 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं जबकि आठ साल से अधिक समय बाद टेस्ट टीम में वापसी करने में भी सफल रहे.

मुंबई के दिग्गज अभिषेक नायर को अपनी हाल की सफलता का श्रेय देने वाले दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) को याद नहीं कि उन्होंने कभी इससे बेहतर बल्लेबाजी की हो. लगातार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ होने वाली आगामी टी20 और एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है जो मई-जुलाई में होने वाले विश्व कप से पूर्व भारत की अंतिम सीरीज है.

दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) ने कहा कि वह एक बार फिर खुद को साबित करने के लिए तैयार हैं.