logo-image

IND vs NZ: वेलिंगटन में धोनी की वापसी, जीत के साथ सीरीज का अंत करना चाहेगी भारतीय टीम

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के आने से मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी जो कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में चौथे मैच के दौरान कमजोर लग रही थी.

Updated on: 02 Feb 2019, 02:06 PM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ चौथे मैच में ट्रेंट बोल्ट और डि ग्रैंडहोम की स्विंग गेंदों से चकमा खाकर चौथे मैच में हार का स्वाद चखने वाली भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की वापसी के बाद सीरीज का अंत जीत के साथ करना चाहेगी. वनडे सीरीज में पहली ही जीत हासिल कर चुकी भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की वापसी के बाद एक बार फिर से आत्मविश्वास के साथ लबरेज हो गई है. भारत (India) के सबसे अनुभवी वनडे खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) मांसपेशी में चोट के कारण पिछले दो मैच नहीं खेल सके थे.

चौथे वनडे में भारतीय टीम के 92 रन पर सिमटने के बाद अब आखिरी मैच में उनकी वापसी से खिलाड़ियों का मनोबल बढेगा. वैसे बेसिन रिजर्व पर तेज हवाओं के बीच हालात उतने अनुकूल नहीं होंगे. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के आने से मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी जो कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में चौथे मैच के दौरान कमजोर लग रही थी. 

सहायक कोच संजय बांगर ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के खेलने की पुष्टि पहले ही कर दी है. वहीं विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए युवा शुभमन गिल को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है.

और पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर, मार्टिन गप्टिल चोटिल, मुनरो की हो सकती है वापसी

हैमिल्टन में अंबाती रायुडू, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक नाकाम रहे. ऐसे में रोहित शर्मा और शिखर धवन के जल्दी आउट होने पर और कोहली की गैर मौजूदगी में उन पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता. तीन मैचों की टी20 श्रृंखला से पहले भारत (India) को अपनी कमजोरियों से पार पाना होगा चूंकि विश्व कप भी करीब है.

इंग्लैंड में भी इस तरह के हालात होंगे जहां स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलेगी. रोहित इसे अब तक के सबसे खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन में से एक कह चुके हैं और उनसे शिखर धवन के साथ टीम को अच्छी शुरूआत देने की उम्मीद होगी. निलंबन से लौटे हार्दिक पांड्या अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखना चाहेंगे.

यह देखना होगा कि भुवनेश्वर कुमार को आराम देने के बाद मोहम्मद शमी की वापसी होती है या नहीं. टीम प्रबंधन मोहम्मद सिराज को आजमाना चाहेगा क्योंकि खलील अहमद पिछले मैच में प्रभावी नहीं रहे. श्रृंखला भारत (India) पहले ही जीत चुका है लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) लगातार दूसरी जीत दर्ज करके टी20 श्रृंखला में बढे हुए हौसलों के साथ उतरना चाहेगी.

और पढ़ें: IND vs NZ: क्रिकेट फैन्स के लिए खुशखबरी, वेलिंगटन वनडे के लिए पूरी तरह फिट हैं धोनी

चौथे वनडे में कॉलिन मुनरो की जगह उतरे सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने नाबाद 30 रन बनाये जबकि रोस टेलर ने पिछली दो पारियों में 93 और नाबाद 37 रन जोड़े.

न्यूजीलैंड (New Zealand) को अनुभवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल की कमी खलेगी जो कमर की चोट के कारण बाहर हैं. गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट ने पांच विकेट लिये जबकि कॉलिन डे ग्रांडहोमे ने तीन विकेट चटकाये.

टीमें :

भारत (India) : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या.

और पढ़ें: कुछ इस तरह से वैलेंटाइन डे की तैयारी कर रहे हैं 'विरुष्का', फैन्स के साथ शेयर की तस्वीर

न्यूजीलैंड (New Zealand) : केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लैथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टाड एस्टल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सेंटनर और टिम साउथी.