logo-image

IND vs NZ 5th ODI: आज धोनी न होते तो मैच हार जाती टीम इंडिया, जानें जीत के 5 सबसे बड़े कारण

भारत की शुरूआत काफी खराब रही और महज 18 रन के स्कोर पर टीम के 4 खिलाड़ी आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए.

Updated on: 03 Feb 2019, 03:46 PM

नई दिल्ली:

भारत ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के साथ खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज (New Zealand vs India ODI series) 4-1 से जीत ली है. आखिरी मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 35 रनों से हराकर वनडे सीरीज का अंत किया. वेलिंग्टन में खेले गए आखिरी मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 252 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरूआत भी खराब रही और पूरी टीम 217 रन पर ऑलआउट हो गई.

आइए जानते हैं जीत के 5 प्रमुख कारण-

1. अंबाती रायडू
भारत की शुरूआत काफी खराब रही और महज 18 रन के स्कोर पर टीम के 4 खिलाड़ी आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए. ऐसे में रायडू ने कीवियों का सामना करने की ठानी और क्रीज पर डटे रहने की जिद पकड़ ली. रायडू ने 113 गेंदों पर शानदार 90 रनों की पारी खेली और टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

2. हार्दिक पांड्या
भारत को जब तेजी से रन बनाने की जरूरत थी, उस समय हार्दिक पांड्या ने कीवियों को अपना ताकतवर रूप दिखाया और ताबड़तोड़ 22 गेंदों पर 45 रनों की पारी खेली. इतना ही नहीं गेंदबाजी करते हुए भी पांड्या ने 2 विकेट चटकाए और टीम इंडिया को मैच जिताने में सबसे अहम भूमिका निभाई.

3. विजय शंकर
टीम की चौथी विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए विजय शंकर ने रायडू के साथ मिलकर 98 रनों की शानदार साझेदारी की. उन्होंने टीम को संकट के समय संभाला और एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में काफी मदद की. उन्होंने 64 गेंदों पर 45 रन बनाए. उनकी पारी में 4 शानदार चौके भी शामिल थे.

4. युजवेंद्र चहल
न्यूजीलैंड की शुरूआत भी खराब रही थी, लेकिन कप्तान विलियमसन और लेथम क्रीज पर डटकर खड़े हो गए. क्रीज पर दोनों की मौजूदगी में 253 रनों का टारगेट ज्यादा दूर नहीं दिखाई दे रहा था. ऐसे में विलियमसन के आउट होने के बाद चहल ने लेथम को भी चलता कर दिया. चहल ने लेथम के अलावा ग्रैंडहोम और एस्टल को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया.

5. महेंद्र सिंह धोनी
भारत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक दिख रहे नीशम को धोनी ने अपनी सूझबूझ से रन आउट कर दिया. दरअसल नीशम के खिलाफ LBW की अपील हुई थी, जिसे अंपायर ने ठुकरा दिया था. ऐसे में नीशम ने रन लेने की कोशिश की, उतने में धोनी ने नीशम को अपने जाल में फंसाकर रन आउट कर दिया.