logo-image
Live

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया, 3-0 से जीती सीरीज

IND vs NZ, 3rd ODI Live: न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से आगे चल रही भारतीय टीम की नजरें सोमवार को यहां खेले जाने वाले तीसरे मैच में जीत दर्ज करके सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाने पर होगी.

Updated on: 28 Jan 2019, 02:50 PM

नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच जारी 5 मैचों की ODI सीरीज में भारत ने लगातार 3 मैच जीत कर सीरीज में अविजित बढ़त हासिल कर ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम महज 243 रनों पर ऑल आउट हो गई, जिसे भारतीय टीम ने विराट कोहली (60) और रोहित शर्मा (62) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 43 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत के लिए रोहित शर्मा (62), विराट कोहली (60), दिनेश कार्तिक (38) और अंबति रायडु (40) ने लक्ष्य को हासिल करने में मदद की.

भारतीय गेंदबाजों ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड को 49 ओवरों में 243 रनों पर ही ढेर कर दिया. न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने सर्वाधिक 93 रनों की पारी खेली. अपनी पारी में टेलर ने 106 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे. उनके अलावा टॉम लाथम ने 51 रन बनाए. लाथम ने अपनी पारी में 64 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और एक छक्का मारा. 

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. अगर भारतीय टीम यह मैच जीतने में कामयाब रहती है तो वह न्यूजीलैंड में 10 साल बाद द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतेगी.

भारत 1976 से न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय सीरीज खेल रहा है और यह उसकी आठवीं वनडे सीरीज है. भारत अबतक केवल एक सीरीज जीत पाया है और आखिरी बार मेहमान टीम ने मार्च 2009 में पांच मैच की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी. 

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड यह मैच जीतकर सीरीज में वापसी करने की कोशिश करना चाहेगा जो उसके लिए बिल्कुल भी आसान नहीं है.

India vs New Zealand Ind vs NZ 3rd ODI Live Cricket Score Online: लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

भारत को जीत के लिए चार की जरूरत थी और अब हर कोई विजयी शॉट देखना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. ब्रेसवेल की पहली गेंद वाइड रही और गेंद काफी उपर थी, जिसे कीपर नहीं रोक पाया और गेंद बाउंड्री तक चली गई. इसी के साथ भारत को पांच रन तोहफे में मिलने के साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया.  पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 3-0 से बढ़त हासिल कर अपने नाम कर ली. 10 साल बाद भारत ने यहां पर सीरीज जीती है.

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

40 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट गंवाकर 218 रन बना लिए हैं. जीत के लिए भारत को 60 गेंदों पर 26 रन की जरूरत है. कार्तिक 25 और रायुडू 32 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

फर्ग्यूसन के ओवर पर कार्तिक ने मिड विकेट की ओर चौका जड़ा और इसी के साथ कार्तिक और रायुडू के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. रायुडू 32 रन और कार्तिक 25 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

कार्तिक ने चौके के साथ बोल्ट के ओवर की शुरुआत की थी और रायुडू ने चौके के साथ ओवर समाप्त किया. रायुडू ने मिड विकेट के उपर से पुल किया और इसी के साथ भारत ने 212 रन बना लिए हैं.

calenderIcon 14:21 (IST)
shareIcon

दिनेश कार्तिक ने ईश सोढ़ी की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर 4 रन बटोरे और इसी के साथ भारत के 200 रन भी पूरे हो गए हैं.

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

ब्रेसवेल की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर के उपर से रायडु ने जोरदार छक्का जड़ दिया. रायुडू और कार्तिक के बीच भी एक अच्छी साझेदारी पनपने लगी है.

calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

सोढ़ी की गेंद पर भारत को पांच रन तोहफे के रूप में मिले. सोढ़ी की गुगली लय से भटक गई. लेकिन लाथम पैरों के बीच से गेंद को रोकने की कोशिश कर रहे थे. गेंद विकेटकीपर के पैरों के बीच से बाउंड्री तक चली गई.

calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

भारत को जीत के लिए सिर्फ 73 रन की जरूरत है. हालांकि मुकाबले में भारत का पलड़ा अभी भी भारी है.लेकिन क्रीज पर दिनेश कार्तिक और अंबाती रायुडू मौजूद हैं. कार्तिक इस सीरीज पर पहला मुकाबला खेल रहे हैं.धोनी की चोट के कारण कार्तिक को मौका मिला, लेकिन अगर यहां भारत को एक, दो झटके और लग जाते हैं, मुश्किल में पड़ सकती है.

calenderIcon 14:01 (IST)
shareIcon

जिस काम के लिए बोल्ट को अटैक पर लाया गया था, उन्होंने वह काम किया. बोल्ट ने भारत को सबसे बड़ा झटका दे दिया. उन्होंने कोहली को अपने जाल में फंसाया. कोहली ने कवर के उपर से खेला, जहां हेनरी निकोल्स ने जम्प किया और उनका कैच लपका. बोल्ट ने कोहली का न्यूजीलैंड दौरा बिना किसी शतक के खत्म किया. कोहली 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

रोहित के रूप में भारत को भले ही बड़ा झटका लगा हो, लेकिन रायुडू ने आते ही जिस तरह से बल्लेबाजी शुरू की, उससे भारत की रन रेट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. भारत आसानी से जीत की ओर बढ़ रही है. सेंटनर के इस ओवर में रायुडू के बल्ले से दो बाउंड्री निकली.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

30 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 159 रन बना लिए हैं. कोहली 59 रन और रायुडू पांच रन बनाकर खेल रहे हैं. धवन के रूप में भातर को जल्दी झटका लगा था, जिसके बाद रोहित शर्मा और कोहली ने बड़ी साझेदारी की और टीम को जीत की राह दिखाई. हालांकि रोहित 62 रन पर खराब शॉट खेलकर पवेलियन लौट गए.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

सेंटनर की गेंद पर काफी खराब शॉट खेल बैठे रोहित शर्मा और यहां वह स्टंप हो गए. खुद से काफी निराश नजर आ रहे हैं. लगातार दो अर्धशतक जड़ने के बावजूद वह उसे शतक में बदलने में असफल रहे.सेंटनर ने काफी बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने धीरे गेंद की और रोहित को बाहर निकलकर बड़ा शॉट खेलने के लिए मजबूर किया. रोहित उनके जाल में फंस गए. उन्होंने बिल्कुल वैसा ही किया. वह मिड विकेट के उपर से बड़ा शॉट लगाना चाहते थे और काफी बाहर निकल गए थे, लेकिन गेंद स्पिन हो गई, वो वापस अंदर आते, तब तक लाथम ने बेल्स गिरा दी थी. 62 रन बनाकर रोहित पवेलियन लौटे.

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

भारत के 150 रन पूरे हो गए हैं और अब जीत के लिए उन्हें 93 रन की जरूरत है. मेजबान के हाथों से यहां मुकाबले के साथ सीरीज भी निकल रही है. कप्तान विलियमसन को अपने गेंदबाजों से यहां कुछ अगल की उम्मीद.

calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

फर्ग्यूसन की गेंद पर विराट कोहली ने इस बार हाथ खोले और डीप लेग पर छक्का जड़ दिया, इसके साथ ही वह 48 के स्कोर पर पहुंच गए. अगले ओवर में सैंटनर की पहली गेंद पर विराट कोहली ने 1 रन लेकर अपने करियर का 49वां अर्धशतक पूरा किया. इसके साथ ही रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच 100 रन की साझेदारी भी पूरी हो गई.

calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

रोहित ने बल्ले से अभी जो दिन का सबसे बेहतरीन छक्का निकला, वह वनडे करियर में उनका 215वां छक्का था और इसके साथ ही उन्होंने धोनी की बराबरी कर ली. भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित धोनी के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. वहीं इनके तेंदुलकर 195 के साथ, सौरव गांगुली 189 के साथ और युवराज सिंह 153 छक्कों के साथ हैं.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

फर्ग्यूसन की 143 किमी की रफ्तार से आती गेंद पर रोहित शर्मा ने बड़ा शॉट लगाया. रोहित का यह शॉट आज के दिन का अभी तक का सबसे बेहतरीन शॉट रहा. फर्ग्यूसन की गेंद पर रोहित ने पिछले पैर को थोड़ा स्विप किया और डीप मिड विकेट की ओर दर्शकों के बीच पहुंचा दिया.

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने ईश सोढ़ी की गेंद पर 1 रन लेकर अपने करियर का 39वां अर्धशतक पूरा किया. रोहित शर्मा ने 63 गेंदो में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया.

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

सवेल की गेंद को रोहित ने आसानी से पिक किया और फ्रंट फुट पर आकर लॉन्ग ऑन की ओर पुल किया. रोप तक पहुंचने से पहले गेंद एक बार बाउंस हो गई. रोहित का बेहतरीन शॉ और वो अपने अर्धशतक से सिर्फ तीन रन दूर हैं.

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

ईश सोढ़ी के इस ओर में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने 2 चौके जड़े और टीम के लिए 10 रन बटोरे. 21 ओवर का खेल हो चुका है और इसी के साथ भारत का स्कोर 103/1.

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

सेंटनर की गेंद पर कोहली ने डीप मिड विकेट की और बाउंड्री जड़ी और इसके साथ ही रोहित शर्मा के साथ 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई. कप्तान ने नीचे खुद को बैंड किया और स्विप लगया. डीप में कोई फील्डर नहीं था और गेंद आराम से बाउंड्री तक चली गई.

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

ड्रिंक्स ब्रेक के बाद अटैक पर सोढ़ी आए और उनकी गेंद पर रोहित ने शानदार स्विप लगाया, उन्होंने नीचे की ओर बैंड हुए. कलाईयों को बखूबी घुमाया और बाउंड्री के लिए भेजना. हालांकि शानदार फील्डिंग के कारण गेंद रोप तक नहीं पहुंची, लेकिन रोहित ने तीन रन ले ही लिए. 

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

सोढ़ी ने अपने ओवर में कोहली और रोहित को हाथ खोलने का मौका ही नहीं दिया. सिर्फ तीन रन जोड़ पाई भारतीय टीम और वो भी सिंगल से. लेकिन ये दो जोड़ी धीरे धीरे अपनी साझेदारी को आगे बढ़ा रही है और एक बार इनके बीच एक मजबूत साझेदारी होने के बाद दोनों की बल्लेबाजी आक्रामक हो जाती है.

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

ईश सोढ़ी को अटैक पर बुलाया गया है. देखना होगा कि क्या यह अपनी टीम के उम्मीदों पर खरे उतरते हैं.

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

भारतीय कप्तान और उप कप्तान के बीच अच्छी साझेदारी होती हुई. यहां इस जोड़ी को एक अच्छी साझेदारी की जरूरत. हालांकि भारत की रन रेट अभी 4.69 की चल रही है, जबकि उसे 4.97 प्रति ओवर चाहिए. हलाांकि टीम इस स्थिति में है कि बिना किसी दबाव के आराम से खेल सकती है.

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

15 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 72 रन बना लिए हैं. रोहित 32 रन और विराट कोहली 12 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को एक मात्र झटका अभी तक शिखर धवन के रूप में लगा. जो बोल्ट का शिकार बने.

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने यहां पर लिस्ट ए क्रिकेट में अपने 10 हजार रन को पार कर लिया है. एक और उपलब्धि रोहित के नाम. रोहित ने यहांं बखूबी अपने कदमों का इस्तेमाल किया. बाहर निकले और सीधे गेंद को लॉन्ग ऑफ के उपर से बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. रोहित का इस मैच में पहला छक्का. 

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

तेंज गेंदबाजी के बाद मेजबान ने स्पिन को अटैक पर बुलाया. सेंटनर आए हैं. सेंटनर की गेंद पर रोहित ने कवर पॉइंट की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसके साथ ही भारत ने 50 रन पूरे हो गए है.12वें ओवर चौथी गेंद पर भारत यहां तक पहुंचा.

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

टेलर ने धवन का कैच लपकर ​एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.टेलर वनडे क्रिकेट में बतौर फील्डर सबसे ज्यादा कैच लेने वाले न्यूजीलैंड के  पहले खिलाड़ी बन गए हैं. टेलर के नाम 134 कैच है, जबकि फ्लेमिंग के नाम 133 कैच. टेलर ने उन्हें पीछे छोड़ा. वहीं टेलर वनडे क्रिकेट में बतौर फील्डर सबसे ज्यादा कैच लेने वालों की सूची में टेलर पांचवें नंबर पर आ गए हैं. टेलर भारत के सचिन तेंदुलकर से छह विकेट पीछे हैं. शीर्ष पर 218 कैच के साथ महेला जयवर्धने हैं.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और भारत ने यहां अब तक 44 रन बना लिए हैं. इस दौरान भारत को शिखर धवन के रूप में एक झटका लगा है. हालांकि भारतीय टीम ने शुरुआत अच्छी की, जिसमें वो 8 चौके लगा चुकी है अब तक.

calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

आखिरकार न्यूजीलैंड को जिस तरह की शुरुआत की जरूरत थी वह ट्रेंट बोल्ट ने दिला ही दी. 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद शिखर धवन को छकाते हुए बल्ले का किनारा ले सीधा रॉस टेलर के हाथों में जा पहुंची और भारत को पहला विकेट गिरा.

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

बोल्ट का बढ़िया ओवर जा रहा था, लेकिन आखिरी गेंद पर वह अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाए और धवन ने एक जोरदार चौका जड़ा. हालांकि शॉर्ट एकस्ट्रा कवर मौजूद था, लेकिल गब्बर ने जगह ढूंढ ही ली और अपने पिछले पैर को थोड़ा सा मोड़ा और एक्स्ट्रा कवर की ओर बाउंड्री जड़ी.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में पहला बदलाव किया केन विलियमसन ने, लॉकी फर्ग्यूसन को गेंदबाजी के लिए बुलाया और बेहद शानदार गेंदबाजी करते हुए फर्ग्यूसन ने मेडन ओवर फेंका. भारत की ओपनिंग जोड़ी ने भारत ओवर के खेल में कुल 7 बाउंड्री जड़ दी है. मेजबान के ब्रेसवेल अभी तक काफी महंगे साबित हुए. दो ओवर में ही उन्होंने 22 रन दे दिए.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

5 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और भारत की संभली और अच्छी शुरुआत देखने को मिल रही है.  शिखर धवन 22 रन और रोहित शर्मा 9 रन बनाकर क्रीज पर खड़े हैं. 5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 31 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर.

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

बोल्ट की ओर धवन को बाउंसर मिली. धवन ने भी उनकी बाउंसर का अच्छा जवाब देते हुए जम्प किया और उनका ग्लव्ज लगा, गेंद कीपर से बाउंड्री तक गई.

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

ब्रेसवेल के ओवर की आखिरी गेंद पर धवन ने बाउंड्री लगाई. ब्रेसवेल ने अपने पहले ओवर में 13 रन दिए और इस ओवर में नौ रन दिए. दो ओवर में ही उन्होंने 22 रन लुटा दिए. मेजबान के लिए काफी महंगे साबित हो रहे हैं.

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

ब्रेसवेल की गेंद पर रोहित शर्मा ने इस बार हाथ खोला और लॉन्ग ऑन की ओर बाउंड्री लगाई. रोहित की पारी की पहली बाउंड्री. दोनों बल्लेबाज इस मैच की अहमियत जानते है और दूसरे वनडे की तरह भारत को मजबूत शुरुआत करवना चाहेंगे.

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

रोहित और शिखर ने दूसरे वनडे में बड़ी साझेदारी की थी और यहां पर भी उनसे वैसी ही पारी की उम्मीद की जा रही है. ब्रेसवेल के ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर धवन के बल्ले से लगातर तीन चौके निकले. धवन की ओर शानदार बल्लेबाजी. मेजबान फील्डर्स को हर जगह दौड़ाया भारत के सलामी बल्लेबाजी. ब्रेसवेल के इस ओवर में भारत ने 13 रन जोड़े.

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत कर रहे हैं ट्रेट बोल्ट, पहले ओवर में भारत को केवल तीन रन मिले, दूसरा ओवर डग ब्रेसवेल कर रहे हैं.

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया, रोहित और धवन क्रीज पर

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

भुवी के अगले ओवर में न्यूजीलैंड की पूरी टीम आउट हो गई. पहली गेंद पर ब्रेसवेल को विराट कोहली ने रन आउट किया और उसके बाद ट्रेंट बोल्ट को शमी के हाथों कैच करा कर सीरीज में तीसरी बार न्यूजीलैंड की टीम को ऑल आउट किया है. न्यूजीलैंड के लिए रोस टेलर 93 और टॉम लैथम 51 रन की पारी खेली, वहीं भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी की गेंद पर यहां एक और विकेट मिल सकता था लेकिन विराट कोहली ने कैच ड्रॉप किया और विकेट लेने से चूक गए. हालांकि एक बार फिर जीवनदान का भरपूर फायदा नहीं उठा पाए कीवी बल्लेबाज और ईश सोढ़ी ने कैच उठाया और इस बार विराट कोहली ने कोई गलती नहीं की और विकेट हासिल किया. न्यूजीलैंड को लगा आठवां झटका.

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

शमी की गेंद पर ईश सोढ़ी ने हाथा खोाला और मिड विकेट के उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. मेजबान को फिलहाल इस समय कुछ ऐसे ही बड़े शॉट की जरूरत है, जो उन्हें एक सम्माजन स्कोर तक ले जाए. 

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

भुवी के ओवर में मेजबान ने पांच रन जोड़े. तीन ओवर का खेल बचा है. यानी 18 गेंदें और हैं और 250 का आंकड़ा छूने से 20 रन दूर है. मेजबान को कोशिश 250 रन से पार जाने की है.

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

चार ओवर का खेल बचा है और न्यूजीलैंड ने सात विकेट वर 225 रन बना लिए हैं. देखना होगा कि क्या टीम 250 के पार पहुंच पाएगी. अटैक पर भुवी आए हैं.

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

एक बार फिर रन आउट का मौका था. शमी की गेंद पर ब्रेसवेल ने सीधे मिड ऑफ की ओर खेला और सिंगल लेने के लिए दौड़े. पांड्या के गेंद को लिया और नॉन स्ट्राइकर छोर पर डायरेक्ट हिट किया, लेकिन तब तक ब्रेसवेल क्रीज में पहुंच गए थे.

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

भुवी की गेंद पर ब्रेसवेल ने बाउंड्री लगाई.  ब्रेसवेल ने बैकवर्ड पॉइंट के उपर से शॉट लगाया और स्वीपर कवर फील्डर को दौड़ने के लिए मजबूर किया. धवन ने बाए हाथ से डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा, लेकिन गेंद उनसे थोड़ी दूर रही और गेंद बाउंड्री तक आसानी से पहुंच गई.

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

ब्रेसवेल ने पांड्या की गेंद को कवर की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 200 रन पूरे कर लिए है.

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

पांड्या का उत्साह किस कदर बढ़ा है. यह साफ दिखने लगा है. पांड्या ने अब सेंटनर को कार्तिक के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेजा. पांड्या की काफी खराब गेंद थी, लेकिन सेंटनर से उनसे भी काफी खराब शॉट खेला और भारत को अपना विकेट दे दिया.  शॉर्ट और वाइड गेंद पर सेंटनर पीछे की ओर गए मजबूती से स्मैश लगया और गेंद स्टंप के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों में चली गई.

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

40 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने पांच विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए हैं. हार्दिक पांड्या ने एक और चहल को दो सफलता मिली. वहीं शमी ने मुनरो और भुवी ने गप्टिल को पवेलियन भेजकर भारत को दो सफलता दिलाई.

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

एक गेंद पहले ही टेलर रन आउट होते होते बचे थे, लेकिन अगली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने हेनरी निकोल्स को कार्तिक के हाथों कैच करवाकर अपना पहला विकेट लिया. पांड्या की बाउंसर पर निकोल्स पुल शॉट खेलने की कोशिश कर रहे थे . गेंद उनके ग्लव्ज को लगी और सीधे कार्तिक  के गलव्ज के चली गई . निकोल्स छह रन ही बना सके. कार्तिक के आसान सा कैच लपका. पांड्या के लिए बड़ी सफलता.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

चहल के ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट को मौका बना था.  चहल की गेंद को टेलर ने कवर के सामने खेला और सिंगल लिया. निकोल्स के लिए परेशानी हुई थी. कोहली ने थ्रो किया, लेकिन निकोल्स ने पूरा स्ट्रेच करके खुद को बचाया.

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

चहल के ओवर की पहली गेंद पर लाथम ने दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. लाथम ने आज टेलर का अच्छा दिया और एक बड़ी साझेदारी टीम पर से दबाव कम किया.

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

चाइनामैन की गेंद पर टेलर ने पॉइंट की ओर बाउंड्री लगाई. धवन ने गेंद को रोकने के लिए पूरी डाइव भी लगाई, लेकिन रोक नहीं पाए. कुलदीप यहां अपने पिछले मैचों के प्रदर्शन को दोहरा नहीं पा रहे ​हैं.

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

चहल की गेंद पर लाथम ने गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. चहल की गेंद पर स्पिन के साथ उन्होंने लॉन्ग लेग की ओर स्विंग किया. बेहतरीन बल्लेबाजी टेलर और लाथम की ओर से.

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

टेलर और लाथम के बीच शतकीय साझेदारी हो गई है. मेजबान को कुछ ऐसी ही बड़ी साझेदारी की जरूरत थी. 

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

शमी और भुवी ने शुरुआती ओवर्स में ही विकेट लेकर मेजबान पर जो दबाव बनाया था. टेलर और लाथम टीम को उस दबाव से बाहर निेकालने में सफल रहे. एक समय टीम 200 रन तक भी मुश्किल से जाती दिख रही थी और इस समय 250 रन के करीब पहुंचते नजर आ रही है. अगर कीवी 6 रन प्रति ओवर बनाती है तो आसानी से 250 रन तक पहुंच जाएगी.

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

जाधव की गेंद पर टेलर ने स्वीपर कवर की ओर बाउंड्री लगाई और इसके साथ ही वह अपने अर्धशतक से सिर्फ एक रन दूर हैं. अगली गेंद पर टेलर ने एक बार फिर कट लगाया और पॉइंट की ओर बाउंड्री लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि टेलर ने यहां तक पहुंचने के लिए 71 गेंदों का सामना किया. एक समय तो उनकी स्ट्राइकर रेट 34 के करीब ही चल रही थी. 52 गेंदों के बाद उन्होंने पहली बाउंड्री लगाई थी, लेकिन कुछ बड़े शॉट खेलकर उनकी अपनी बल्लेबाजी में थोड़ी तेजी लेकर आए.

calenderIcon 09:56 (IST)
shareIcon

कुलदीप की गेंद पर भारतीय कप्तान ने टीम के लिए एक रन बचाया. चाइनामैन की गेंद पर टेलर ने बाउंड्री के लिए भेजना चाहा. कार्तिक गेंद को रोकने में असफल रहे. हालांकि कोहली गेंद तक पहुंचने में सफल. उन्होंने स्लाइड लगाकर गेंद को रोप तक पहुंचने से पहले की रोक दिया. लेनिक तब तक मेजबान जोड़ी ने तीन रन ले लिए थे

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

30 ओवर के खेल में न्यूजीलैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए है. लाथम 31 और रॉस टेलर 41 रन बनाकर खेल रहे हैं. चहल ने मेजबान कप्तान केन विलियमसन को पवेलियन भेजा. शमी ने मुनरो और भुवी ने गप्टिल को पवेलियन भेजकर भारत को दो सफलता दिलाई.

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

पांड्या के ओवर की पांचवीं गेंद पर लाथम और टेलर दोनों ही परेशानी में. भारत की पहले LBW की अपील, फिर रन आउट की अपील. पहले एलबीडब्ल्यू चैक किया गया. टेलर सेफ हैं. गेंद पर बल्ला नहीं लगा ​था, लेकिन हाइट इश्यू था. अंपायर कॉल रही और यहां पर टेलर बच गए. इसके बाद रन आउट देखा गया और यहां लाथम भी बच गए. स्टंप पर गेंद लगने से पहले लाथम का बल्ला क्रीज में पहुंच गया है. 

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

रॉस टेलर ने यहां एक उपलब्धि भी अपने नाम कर​ ली है. उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

जाधव के पहले ओवर में मेजबान ने पांच रन जोड़े और अब टेलर और लाथम की जोड़ी ने धीरे धीरे बड़े शॉट भी लगाने शुरू कर दिए हैं. जहां पहले रन रेट साढे तीन के आस पास चल रही थी, वहीं अब रन रेट 4.22 तक पहुंच गई है.

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

पांड्या का महंगा ओवर रहा. उन्होंने इस ओवर में कुल 12 रन दिए. टॉम लाथम और रॉस टेलर के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी को तोड़ने के लिए अटैक पर केदार जाधव को बुलाया गया है. जाधव ने बल्ले और गेंद दोनों से ही प्रभावित किया है. 

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

52 गेंद के बाद पहली बाउंड्री लगाने के बाद टेलर ने दूसरी बाउंड्री के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करवाया. पांड्या के ओवर की पांचवीं गेंद पर ही टेलर ने एक और चौका जड़ा. उन्होंने अपनी कलाईयों को घुमाया और  स्क्वॉयर के सामने पुल किया. 

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

पांड्या ने वाइड गेंद के साथ ओवर की शुरुआत की. अतिरिक्त गेंद पर टेलर ने थर्ड मैन की ओर बाउंड्री लगाई. टेलर के बल्ले से करीब 52 गेंद बाद पहली बाउंड्री निकली. अब लगता है कि दूसरी बाउंड्री के लिए वह अपनी टीम को इतना इंतजार नहीं करवाएंगे.

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

कुलदीप ने 26वें ओवर में न्यूजीलैंड ने 100 रन पूरे कर लिए हैं. 26वें ओवर में न्यूजीलैंड ने इसे छुआ. हालांकि भारत के लिए परेशानी नहीं है. विकेट नहीं निकल पा रहे है, लेकिन रन भी भारतीय गेंदबाजों ने ज्यादा नहीं लुटाए हैं.

calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

रोस टेलर को क्रीज पर टिके हुए काफी समय हो गया है और अब उनकी टीम को उनसे काफी उम्मीदें भी हैं कि वह पारी में अब थोड़ी तेजी  लाए. उन्होंने 41 गेंदों पर 16 रन बनाए. उनकी इस पारी में न ही कोई चौका लगा और न ही कोई छक्का. भले ही उनकी पारी काफी धीमी रही हो, लेकिन बिखर रही टीम को एक छोर से थामे रखा है.

calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

21 ओवर का खेल हो चुका है. न्यूजीलैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 75 रन बना लिए हैं. लाथम 10 और रोस टेलर 15 रन बनाकर खेल हैं. एक बार फिर से कुलदीप यादव को गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है.

calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

चहल के ओवर की पांचवीं गेंद पर लाथम के बल्ले का उपरी किनारा लगा और गेंद लेग स्लिप पर खड़े कोहली से उपर से गई. लाथम ने स्विप लगाया, लेकिन अपनी कलाई को घुमा नहीं पाए . गेंद को रोकते समय कोहली का पैर फिसल गया, जिस कारण लाथम को दो रन लेने का मौका मिला.

calenderIcon 08:52 (IST)
shareIcon

भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान बल्लेबाज को बांध कर रखा है. खुलकर खेलने का मौका नहीं देर है. कीवी टीम की अभी रन रेट 3.48 की चल रही है. यानी टीम का स्कोर 200 के पार भी होता हुआ नहीं दिख रहा है.

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

यहां एक बार फिर पांड्या ने अपनी बेहतरीन फील्डिंग को साबित कर दिया. विलियमसन ने मिड विकेट की ओर हवा में फ्लिक किया, जहां पांड्या मौजूद थे. उन्होंने डाइव लगाकर दोनों हाथों से कैच पलका. विलियमसन 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे. पारी संभालने टॉम लाथम आए हैं, जिनके लिए एक स्लिप और एक लेग स्लिप लगाई गई है. चहल का सफल ओवर. इस ओवर में उन्होंने सिर्फ रन दिया, लेकिन उससे भी अहम अपने  इस ओवर में उन्होंने एक बड़ी सफलता भी हासिल की. मेजबान कप्तान को पवेलियन भेजकर.


 

calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

युजवेंद्र चहल की गेंद पर कप्तान केन विलियमसन ने शॉट मारने की कोशिश की, और हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन कैच पकड़ा यहां पर और भारत को तीसरी सफलता दिलाई.

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

पांड्या का एक और बेहतरीन ओवर, 16वें ओवर में उन्होंने सिर्फ एक रन दिया. पांड्या ने तीन ओवर में 2.00 की इकोनॉमी से सिर्फ छह रन दिए. अभी तक उन्होंने काफी कसी हुई गेंदबाजी की है.


 

calenderIcon 08:43 (IST)
shareIcon

15 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 58 रन बना लिए हैं. विलियमसन 27 और रोस टेलर 11 रन बनाकर खेल रहे है. दोनों के बीच 53 गेंदों पर 32 रन की साझेदारी हो गई है.

calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

इस सीरीज में पहले पावर प्ले में न्यूजीलैंड 


1st पहला वनडे- 34/2
2nd दूसरा वनडे - 63/2
3rd तीसरा वनडे - 42/2

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

अटैक पर अब कुलदीप आ गए हैं औ इस मैच के अपने पहले ओवर में उन्होंने एक रन दिया. चाइनामैन की बेहतरीन शुरुआत.

calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

चहल के ओवर की आखिरी गेंद पर विलियमस ने चौका जड़ा और  इसी के साथ न्यूजीलैंड के 50 रन पूरे हो गए है. विलियमसन 24 और रोस टेलर छह रन बनाकर खेल रहे हैं. भारतीय गेंदबाजों को यहां इस जोड़ी को तोड़ने की जरूरत है. विलियमस के पैर क्रीज पर लगभग जम चुके हैं. उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया है.

calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में दूसरा बदलाव किया गया है. मैच में वापसी कर रहे हार्दिक पांड्या को गेंद सौंपी गई है. अपने पहले ओवर में सिर्फ 1 रन दिया हार्दिक पांड्या ने. 11 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 43/2

calenderIcon 08:16 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड 42 रन बनाकर 2 विकेट खो दिए हैं. गेंदबाजी में बदलाव किया गया है और अब स्पिनर को अटैक पर बुलाया गया है. युजवेंद्र चहल आए हैं. एक स्लिप लगाई गई है.

calenderIcon 08:15 (IST)
shareIcon

विलियमसन के बल्ले से बाउंड्री, भुवी की गेंद पर मेजबान कप्तान ने लॉन्ग ऑफ पर बाउंड्री लगाई. भुवी की अच्छी गेंद थी, लेकिन यहां विलियमसन की टाइमिंग भी अच्छी थी.  

calenderIcon 08:15 (IST)
shareIcon

क्रीज पर अभी मेजबान कप्तान केन विलियमसन और रोस टेलर हैं, जिन्हें जल्दी पवेलियन भेजना भारतीय गेंदबाजों के लिए जरूरी है.विलियमसन भले ही दूसरे वनडे में नहीं चल पाए थे, लेकिन नेपियर वनडे में जहां टीम बिखर रही थी, वैसी स्थिति में विलियमसन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी.

calenderIcon 08:15 (IST)
shareIcon

जिसकी बात की जा रही थी, भुवी ने कुछ वैसा ही किया. अपने इस ओवर की पहली ही गेंद पर भुवी ने गप्टिल को कार्तिक के हाथों कैच करवाया. गप्टिल भुवी की इस गेंद को बिल्कुल भी नहीं पढ़ पाए और काफी खराब शॉट खेल बैठे. भारत के दोनों तेज गेंदबाजों ने मेजबान के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया है. गप्टिल 13 रन ही बना पाए.

calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

पांच ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 22 रन बना लिए हैं. भारत को पहली सफलता शमी ने दिलवाई. गप्टिल 13 और विलियमसन 2 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

भुवी ने इस ओवर में 11 रन दिए. हालांकि भारत के लिए उनका यह ओवर महंगा तो है ही, लेकिन अगर उनके पिछले दोनों मुकाबले देखे जाए तो उन्होंने शुरुआत के ओवर में कुछ रन दिन हैं, लेकिन इसी में भुवी ने बल्लेबाज को फंसाया भी है.

calenderIcon 07:54 (IST)
shareIcon

पैड्स पर आती भुवी की नकल गेंद को गुप्टिल ने अच्छे से पिक किया और डीप मिड विकेट की ओर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. भुवी ने यहां फुल और सीधी गेंद करवाई. गप्टिल शायद ऐसी ही गेंद का इंतजार कर रहे थे. पैरों पर आती गेंदों को गप्टिल ने मिड ऑन के उपर के बाउंड्री तक पहुंचाया.

calenderIcon 07:54 (IST)
shareIcon

पिछले ओवर में शमी ने भारत को बड़ी सफलता दिलाई और अगला ओवर भुवी ने मेडन डाला. गप्टिल भुवी के सामने लगातर जूझते नजर आए इस ओवर में. जिस तरह से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी के पास मिडिल ओवर होते हैं, उसी तरह से यहां शमी और भुवी की जोड़ी शुरुआती ओवर में कमाल करती है.

calenderIcon 07:41 (IST)
shareIcon

खुद को मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए कॉलीन मुनरो, शमी की आखिरी गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर सीधा स्लिप में खड़े रोहित शर्मा के हाथ में चली गई, और यहां पर भारत को पहली सफलता मिली.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी दूसरे ओवर की शुरुआत करने आए हैं. तीसरी गेंद पर कॉलीन मुनरो ने सामने की तरफ खेलकर अपने और टीम की पारी का पहला चौका लगाया. अगली ही गेंद पर कैच हो सकते थे पर दिनेश कार्तिक कैच नहीं पकड़ पाए और एक जीवनदान.

calenderIcon 07:35 (IST)
shareIcon

मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो न्यूजीलैंड पारी का आगाज करने के लिए मैदान पर आ गए हैं. भुवनेश्वर कुमार भारतीय अटैक की शुरुआत करेंगे. भुवनेश्वर का पहला ओवर किफायती रहा. मार्टिन गप्टिल ने पहली ही गेंद पर 1 रन लेकर अपनी टीम का खाता खोला. पहले ओवर में 4 रन आए.

calenderIcon 07:11 (IST)
shareIcon

India Playing XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल.

calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

New Zealand Playing XI: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन, रोस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, मिचेल सेंटनर, डग ब्रेसवेल, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट .

calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड की टीम एक बदलाव के साथ उतर रही है, डि ग्रैंडहोम की जगह मिचेल सैंटनर को जगह दी गई है. वहीं भारतीय टीम 2 बदलाव के साथ उतरी है. चोट के चलते महेंद्र सिंह धोनी को आराम दिया गया है उनकी जगह टीम में दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है, वहीं विजय शंकर की जगह टीम से बाहर चल रहे हार्दिक पांड्या को टीम में शामिल किया गया है.

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

कप्तान केन विलियमसन और विराट कोहली मैदान पर टॉस के लिए पहुंच गए है. कोहली ने हेड की मांग की लेकिन टेल्स आया. इसी के साथ न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

वहीं इस दौरे पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का यह अंतिम मैच होगा. बीसीसीआई ने उन्हें आराम देने का फैसला किया गया. पांच मैचों की सीरीज में बाकी बचे दो मैचों और तीन मैचों की टी20 सीरीज टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे.

calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच आज सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा. जहां विराट कोहली की टीम की कोशिश आज ही सीरीज पर 3-0 से कब्जा करने की होगी, वहीं इस सीरीज में उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए न्यूजीलैंड की टीम के लिए करो या मरो का मैच होगा.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.