logo-image

IND vs NZ: करो या मरो के मैच क्या मिताली का होगा चयन, भारत को हर हाल में चाहिए जीत

पहले मैच में की गई अपनी गलतियों से सबक लेकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में उतरेगी तो जीत को सुनिश्चित करने से पहले सबसे बड़ा प्रश्न यही होगा कि भारतीय टीम किस बल्लेबाजी संयोजन के साथ उतरेगी.

Updated on: 07 Feb 2019, 03:08 PM

नई दिल्ली:

पहले मैच में न्यूजीलैंड की महिला टीम से मिली करारी हार के बाद अगर सीरीज में बने रहना है तो हरमनप्रीत एंड टीम को शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी-20 मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. पहले मैच में की गई अपनी गलतियों से सबक लेकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में उतरेगी तो जीत को सुनिश्चित करने से पहले सबसे बड़ा प्रश्न यही होगा कि भारतीय टीम किस बल्लेबाजी संयोजन के साथ उतरेगी. इतना ही नहीं भारतीय टीम के लिए यह भी प्रश्न होगा कि अनुभवी मिताली राज के चयन का होगा जिन्हें पिछले मैच में बाहर रखा गया था.

पहले मैच में एक समय भारतीय बल्लेबाजों ने जीत के लिये 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट पर 102 रन बना लिये थे, लेकिन जैसे ही स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिगेज का विकेट गिरा पूरी टीम महज 136 रन पर आउट हो गई. इससे पहले कुछ इसी तरह का नजारा 2017 विश्व कप के फाइनल मैच में भी देखने को मिला था जब जीतता हुआ मैच भारत ने इंग्लैंड की झोली में डाल दिया था.

एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज को पहले मैच के दौरान अंतिम 11 में जगह नहीं दी गई थी जिस कारण टीम के लिए जरूरी अनुभव की कमी पहले मैच में साफ देखने को मिली. पहले मैच में ओपनिंग के लिए पहली बार उतरी प्रिया पूनिया ने स्मृति मंधाना के साथ पारी का आगाज किया लेकिन पांच गेंद खेलने के बाद ही आउट हो गई. वहीं युवा खिलाड़ी डायलान हेमलता भी चौथे नंबर पर नाकाम रही.

टीम प्रबंधन अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिये टीम संयोजन तैयार करने में जुटा है और यही वजह है कि मिताली राज को बाहर रखा गया है क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले घरेलू टी-20 सीरीज के बाद मिताली राज ने संन्यास लेने का फैसला किया है. पहले मैच में युवाओं के नाकाम रहने के बाद दूसरे अहम मुकाबले में मिताली राज को अंतिम 11 में उतारा जा सकता है.

दूसरी ओर भारत पर बड़ी जीत हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड की महिला टीम के हौसले भी बुलंद है जिसने आखिरी वनडे और पहले टी20 में भारत को हराया.

स्मृति मंधाना ने पहले मैच में हार के बाद कहा था ,‘मुझे 20वें नंबर तक बल्लेबाजी करनी चाहिये थी. अगर शीर्षक्रम के बल्लेबाज टिककर खेल सके तो दबाव नहीं बनेगा और अब मैं यही कोशिश करूंगी.’

पहले मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर भी बड़ी पारी नहीं खेल सकी थीं. भारतीय टीम को तेज गेंदबाज लिया ताहूहू को संभलकर खेलना होगा जिसने वेलिंगटन में तीन विकेट लिये और प्लेयर आफ द मैच रही थी.

टीमें :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, अरूंधती रेड्डी, शिखा पांडे, प्रिया पूनिया.

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, बर्नाडाइन बी, सोफी डेवाइन, हीली जेंसन, कैटलिन गुरी, ले कास्पेरेक, अमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, केटे मार्टिन, रोसमरी मायर, हन्ना रोव, लिया ताहूहू.