logo-image

IND vs NZ: ऑकलैंड में जीत की राह पर लौटना चाहेगी टीम इंडिया, प्लेइंग XI पर नजर

भारत को पहले टी20 क्रिकेट में रनों के अंतर से सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी. उसके 24 घंटे बाद ही दूसरे मैच के लिए उतरने वाली भारतीय टीम के पास आत्ममंथन का ज्यादा समय नहीं था.

Updated on: 07 Feb 2019, 04:51 PM

नई दिल्ली:

पहले मैच में टी-20 प्रारूप में अपनी अभी तक की सबसे बड़ी हार झेलने के बाद भारतीय टीम शुक्रवार को यहां ईडन पार्क मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में बराबरी करने के इरादे से उतरेगी. भारत के पास तीन मैचों की टी-20 सीरीज में बने रहने के लिए इस मैच में जीत ही एक मात्र विकल्प है. वहीं मेजबान के पास इस मैच को जीत वनडे सीरीज में मिली हार का बदला लेना का शानदार मौका है. भारत को पहले टी20 क्रिकेट में रनों के अंतर से सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी. उसके 24 घंटे बाद ही दूसरे मैच के लिए उतरने वाली भारतीय टीम के पास आत्ममंथन का ज्यादा समय नहीं था. पहले मैच में कुछ भी भारत के पक्ष में नहीं रहा.

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 219 रन बना डाले. सलामी बल्लेबाज टिम सीफर्ट ने भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 43 गेंद में 84 रन बनाए. भारत के गेंदबाजों को उसके बल्ले पर अंकुश लगाने की रणनीति बनानी होगी. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और खलील अहमद सभी काफी महंगे साबित हुए. भारतीय टीम अहमद की जगह सिद्धार्थ कौल या मोहम्मद सिराज को उतार सकती है.

पहले मैच में भारत के न ही बल्लेबाज चले थे, न ही गेंदबाज. भारत ने पहले मैच में प्रयोग किए थे जो पूरी तरह से असफल रहे थे. टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा दूसरे मैच में भी इन प्रयोगों को जारी रखते हैं या नहीं यह देखना होगा. इन प्रयोगों के बीच मकसद विश्व कप से पहले अपनी बेंच स्ट्रैंग्थ को मजबूत करना और उन्हें पर्याप्त मौके देना है.

और पढ़ें:  IND vs NZ: करो या मरो के मैच क्या मिताली का होगा चयन, भारत को हर हाल में चाहिए जीत 

स्पिनर क्रुणाल पंड्या और युजवेंद्र चहल ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन चाइनामैन कुलदीप यादव को उतारा जा सकता है. कुलदीप के लिए विजय शंकर या क्रूणाल पांड्या को कुर्बानी देनी पड़ सकती है. 

पहले मैच में भारत की फील्डिंग भी अच्छी नहीं रही था. टीम के खिलाड़ियों ने अहम समय पर कुछ अहम कैच छोड़े थे जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ेगा. टीम प्रबंधन चाहेगा की भारत इस मैच में फील्डिंग की गई गलतियां दोहराए नहीं. 

पहले मैच में किवी टीम के लिए सभी कुछ अच्छा रहा था. उसकी बल्लेबाजी भी चली थी तो गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया था.

पहला मैच हारने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, ‘एक टीम के रूप में हम लक्ष्य का पीछा करने में अच्छे रहे हैं. हमें लगता है कि हम हर लक्ष्य का पीछा कर सकेंगे लेकिन आज नहीं कर पाए.’

खुद एक रन बनाकर आउट हुए रोहित शर्मा को आगे से मोर्चे की अगुआई करना चाहेंगे. वहीं वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने की कोशिश में जुटे ऋषभ पंत की नजरें भी बड़ी पारी खेलने पर होंगी.

और पढ़ें: World Cup से पहले कोच रवि शास्त्री का बड़ा ऐलान, बताया किस नंबर पर खेल सकते हैं कप्तान विराट कोहली 

हरफनमौला विजय शंकर ने 18 गेंदों में 27 रन बनाए. अब देखना है कि उन्हें एक और मौका मिलता है या टीम शुभमन गिल को उतारती है. वहीं कीवी कप्तान केन विलियमसन पहले मैच के प्रदर्शन से बहुत खुश होंगे लेकिन आत्ममुग्धता से बचकर सीरीज अपने नाम करना चाहेंगे.

सेइफर्ट ने पहले मैच में 43 गेंदों पर 84 रनों की पारी खेली थी. एक बार फिर वह भारतीय गेंदबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं. कोलिन मनुरो टी-20 के खतरनाक बल्लेबाज हैं. उन्होंने पहले मैच में 34 रनों की तेज तर्रार पारी खेली थी. मुनरो का बल्ला भी भारत के लिए चिंता का सबब है. 

इन दोनों के अलावा केन विलियम्सन और स्कॉट कुगेलेजिन ने भी तेजी से रन बटोरे थे. अनुभवी रॉस टेलर का बल्ला जरूर खामोश रहा था. गेंदबाजों की बात की जाए तो टिम साउदी, लॉकी फग्र्यूसन, ईश सोढ़ी और मिशेल सैंटनर सभी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था.

और पढ़ें: IND vs AUS: भारत दौरे के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का ऐलान, स्टार्क, मार्श और सिडल बाहर 

टीम : 

भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, क्रूणाल पांड्या, खलील अहमद, विजय शंकर, केदार जाधव.

न्यूजीलैंड :
केन विलियम्सन (कप्तान), कोलिन मुनरो, टिम सेइफेर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशाम, मिशेल सैंटनर, डग ब्रैसवेल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फग्र्यूसन, स्कॉट कुगेलेजिन, डार्ले मिशेल.