logo-image

IND vs NZ: स्मृति मंधाना के शतक और रोड्रिगेज के अर्धशतक से भारत ने न्यूजीलैंड पर दर्ज की बड़ी जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुरुवार को यहां मेक्लीन पार्क मैदान पर खेले जा रहे तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 48.4 ओवरों में 192 रनों पर ढेर कर दिया। टॉस जीतकर भारत ने गेंदबाजी चुनी।

Updated on: 24 Jan 2019, 12:43 PM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची भारतीय महिला टीम ने मैक्लीन पार्क पर खेले गए पहले वनडे मैच में कीवी टीम पर 9 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की है. इस मैच में भारतीय कैप्टन मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मैक्लीन पार्क मैदान पर खेले जा रहे तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 48.4 ओवरों में 192 रनों पर ढेर कर दिया.

हालांकि न्यूजीलैंड ने अच्छी शुरुआत की लेकिन टीम का मिडल ऑर्डर एकता बिष्ट और पूनम यादव के सामने बिखर गया और टीम बड़ा स्कोर नहीं कर सकी. दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए.

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सधी शुरुआत करते हुए 33 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत ने पहले विकेट के लिए 190 रन जोड़े, जहां स्मृति मंधाना शतक लगाने के बाद एमिलिया केर की गेंद का शिकार हुई. भारत के लिए स्मृति मंधाना ने 105 रनों की पारी खेली और अपने वनडे करियर का चौथा शतक पूरा किया.

वहीं उनका साथ देने आई जेमिमा रोड्रिगेज ने भी स्मृति मंधाना का अच्छा साथ देते हुए अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया.

और पढ़ें: SA vs PAK: एंडिले फेलुकवायो पर नस्लभेदी टिप्पणी के बाद कप्तान सरफराज अहमद ने मांगी माफी 

भारत ने इस लक्ष्य को 33 ओवर में ही पूरा कर लिया, जिसमें स्मृति मंधाना ने 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 105 और जेमिमा रोड्रिगेज 9 चौकों की मदद से नाबाद 81 रन बनाए. इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

इससे पहले न्यूजीलैंड के लिए सुजी बेट्स (36) और सोफी डेविने (28) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े. यह साझेदारी रन लेने में हुई गलती के कारण टूटी. सोफी को दीप्ती शर्मा ने रन आउट किया. 

यहां से मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही. 119 के स्कोर तक मेजबान टीम ने लॉरेन डाउन (0), बेट्स और एमी सेटरव्हाइट (31) के रूप में अपने तीन और विकेट गंवा दिए.

और पढ़ें: IND vs NZ: विवादों को भुला न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करने उतरेगी भारतीय महिला टीम 

एमीलिया केर (28) ने मैडी ग्रीन ( 10) के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन पूनम ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया. पूनम ने 136 के स्कोर पर एमीलिया को हेमलता के हाथों कैच आउट कर न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट भी गिरा दिया. 

न्यूजीलैंड ने इसके बाद अपनी पांच महिला बल्लेबाजों मैडी, लेह केस्पेरेक (6), बर्नाडीने (9), हेना रोवी (25) और होली हडलस्टन (10) की बल्लेबाजी से 56 रन जोड़े और टीम को 192 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर मेजबान टीम की पारी समाप्त हो गई. 

और पढ़ें: IND vs NZ: 10 साल बाद भारत को न्यूजीलैंड में मिली जीत, 8 विकेट से हरा सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त 

भारतीय टीम के लिए इस पारी में एकता और पूनम के अलावा, दीप्ति शर्मा ने दो विकेट लिए, वहीं शिखा पांडे को एक सफलता हाथ लगी.