Ind Vs Eng: विराट कोहली साउथेम्प्टन में 'ऐतिहासिक कमबैक' करने के लिए तैयार, यह है फॉर्मूला

30 अगस्त को जब साउथेम्प्टन में भारतीय टीम चौथा टेस्ट खेलने उतरेगी तो उसका मकसद 'ऐतिहासिक कमबैक' करने पर होगी। भारत ने शुरुआती 2 टेस्ट मैच हारने के बाद तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर बेहतरीन वापसी की है।

IANS  |   Updated On : August 28, 2018 05:51 PM
भारत बनाम इंग्लैंड (ट्विटर)

भारत बनाम इंग्लैंड (ट्विटर)

नई दिल्ली:  

30 अगस्त को जब साउथेम्प्टन में भारतीय टीम चौथा टेस्ट खेलने उतरेगी तो उसका मकसद 'ऐतिहासिक कमबैक' करने पर होगी। भारत ने शुरुआती 2 टेस्ट मैच हारने के बाद तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर बेहतरीन वापसी की है। अभी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत 1-2 से पिछड़ रहा है। भारतीय टीम अब चौथे टेस्ट में हर हाल में जीत दर्ज करने उतरेगी। आखिरी 2 टेस्ट मैच के लिए टीम में युवा खिलाड़ी पृश्वी शॉ और हनुमन विहारी को भी शामिल किया गया है।

जिस तरह से भारतीय टीम ने 2 टेस्ट हारने के बाद वापसी की उससे मेजबान इंग्लैंड पर भारी दवाब है और इसी बात का फायदा विराट एंड कंपनी को उठाना होगा।

भारत ने अब तक इंग्लैंड में केवल 3 टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की है। भारत जब पहली बार इंग्लैंड में 1971 में सीरीज जीता था तो उस वक्त टीम के महत्वपूर्ण सदस्य रहे विकेटकीपर बल्लेबाज फारुख इंजीनियर ने भी विराट की टीम पर भरोसा जताया है। भारत ने इसके बाद 1986 में 2-0 से सीरीज कपिल देव की अगुवाई में जीती थी। इसके बाद 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने 1-0 से सीरीज जीती थी।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ने जब टीम की कमान संभाली और साल 2015 से ही भारत लगातार न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसी टीमों पर जीत दर्ज की है। टीम इंडिया टेस्ट की नंबर 1 टीम है और विराट कोहली दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज है इसलिए टीम पर और कप्तान पर सवाल कभी नहीं उठे।

लेकिन अगर अब भारत इंग्लैंड की धरती पर सीरीज हार जाती है तो विराट कोहली और टीम इंडिया पर सवाल उठने लगेंगे। ऐसे में टीम इंडिया हर हाल में 'ऐतिहासिक कमबैक' कर सीरीज जीतना चाहेगी।

मध्य क्रम में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की फॉर्म चिंता का विषय थी लेकिन इन दोनों की फॉर्म वापस आ गई। दोनों ने पिछले मैच में अर्धशतक जमाए। पुजारा को पहले टेस्ट में नहीं खिलाया गया था। लॉर्ड्स में वह 01 व 17 रन बनाकर आउट हुए। रहाणे ने 13 पारियों बाद अर्धशतक लगाया। इसके अलावा कोहली फॉर्म में हैं। उनकी पीठ में हल्की समस्या थी, लेकिन एक सप्ताह के विश्राम से उन्हें आराम करने का मौका मिला। अब वह एक बार फिर तारोताजा होकर रन बनाने उतरेंगे।

हालाकि रविचंद्रन अश्विन चोटिल है जो टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। उनकी जगह टीम में रविद्र जडेजा को जगह दी जा सकता।

First Published: Monday, August 27, 2018 03:11 PM

RELATED TAG: India, England, Virat Kohli,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो