logo-image

Ind Vs Eng: लॉर्ड्स में 'चक्रव्यूह' को है भेदना तो टीम इंडिया अपनाए यह 5 तरीके

इंग्लैंड (England) के खिलाफ पहले टेस्ट में सिर्फ 194 रन का लक्ष्य हासिल करने में नाकामियाब रही टीम इंडिया के लिए अब बाकी बचे 4 मैच में वापसी करना बेहद जरूरी है।

Updated on: 09 Aug 2018, 09:09 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) के खिलाफ पहले टेस्ट में सिर्फ 194 रन का लक्ष्य हासिल करने में नाकामियाब रही टीम इंडिया के लिए अब बाकी बचे 4 मैच में वापसी करना बेहद जरूरी है। दूसरा मैच लॉर्ड्स में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारत ने 2014 में इंग्लैंड पर जीत दर्ज की थी। कोहली भी सुनहरे इतिहास को दोहराना चाहेंगे। लॉर्ड्स में टीम इंडिया को इंग्लैंड पर जीत चाहिए तो टीम में बदलाव के साथ रणनीति में भी बदलाव करनी पड़ेगी। 'विराट एंड कपंनी' लॉर्ड्स के चक्रव्यूह को भेदने के लिए यह 5 तरीके अपना सकती है।

1-सपाट पिच पर ही नहीं तेज पिच पर भी डटकर करनी होगी बल्लेबाजी

पिछले कुछ समय से भारतीय बल्लेबाजों ने सपाट पिचों पर तो जमकर रन बनाए हैं लेकिन जहां पिच उछाल भरी होती है या पिच से स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलती हा वहीं टीम के बल्लेबाज स्ट्रगल करते नजर आए हैं। कप्तान कोहली ने हर तरह के पिचो पर रन बनाए हैं और इसलिए वह टेस्ट के नंबर 1 बल्लेबाज भी हैं लेकिन टीम के अन्य बल्लेबजा बूरी तरह असफल रहे हैं। पहले टेस्ट में कई बल्लेबाज पिच पर टिक कर खेलने में असफल रहे और जल्दी रन बनाने के चक्कर में विकेट खोया।

इस मैच में पिच को दोषी कहा जा सकता है जो बल्लेबाजों के प्रतिकूल थी लेकिन विकेट के सामने समय बिताने से भी भारतीय बल्लेबाज घबड़ाते दिखे। पहली पारी में मध्य क्रम से ज्यादा अच्छा पुछल्ले बल्लेबाजों ने खेला। अगर टीम इंडिया को जीतना है तो इस तरह की गलती करने से बचना होगा और सभी बल्लेबाजों को टिककर खेलना होगा।

2-ओपनिंग जोड़ी पर करें विचार

विराट कोहली को सलामी जोड़ी के बारे में सोचना होगा। शिखर धवन अच्छे फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। दूसरे टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा को मैका दिया जाना चाहिए। शिखर धवन हो या रोहित शर्मा दोनों के प्रदर्शन में निरंतरता की घोर कमी है। ऐसे में औपनिंग जोड़ी किसकी होगी इस पर कोहली को सही फैसला लेने की जरूरत है।

3-चेतेश्वर पुजारा को मिलेगा मौका

टीम इंडिया की बल्लेबाजी बर्मिंघम में जिस तरह से ढेर हुई चेतेश्वर पुजारा की कमी बेहद खली। पुजारा तेजी से रन भले ना बनाए लेकिन क्रीज पर जमकर एक तरफ से विकेट का सिलसिला जरूर रोकने की काबिलियत रखते हैं। इस मैच में धवन की जगह पुजारा को कोहली मौका दे सकते हैं।

4-टीम में शामिल होंगे कुलदीप यादव

लॉर्ड्स में होने वाले टेस्ट की पिच को देखते हुए टीम में दो स्पिनर्स को शामिल किया जा सकता है। टी20 और वनडे सीरीज में बेहतर खेल दिखाने के बाद कुलदीप को टेस्ट में मैदान पर उतारने की बात लगातार हो रही है। दूसरे टेस्ट में कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: विराट कोहली एजबेस्टन के बाद क्या लॉर्ड्स में भी लगा पाएंगे शतक, केवल 9 भारतीय बल्लेबाजों ने किया है यह कारनामा

5-फिल्डिंग पर देना होगा ध्यान

बल्लेबाजी के अलावा भारतीय टीम को फिल्डिंग में भी ध्यान देने की जरूरत है। मैदान के हर तरफ खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। स्लिप में की कैच छूटे।यो-यो टेस्ट पास कर टीम में जगह पाने वाले इन खिलाड़ियों को मैदान पर भी अपनी चुस्ती साबित करनी होगी।