logo-image

Ind Vs Eng: सीरीज के पाचों टेेस्ट मैच में टॉस हारे विराट कोहली, बन गया ये रिकॉर्ड

विराट कोहली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टास हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गये हैं।कोहली इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हुए पांचवें टेस्ट मैच में भी टॉस नहीं जीत पाये।

Updated on: 08 Sep 2018, 01:58 PM

नई दिल्ली:

विराट कोहली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टास हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गये हैं।कोहली इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हुए पांचवें टेस्ट मैच में भी टॉस नहीं जीत पाये। उन्होंने वर्तमान श्रृंखला के सभी मैचों में टास गंवाये थे। उनसे पहले लाला अमरनाथ (बनाम वेस्टइंडीज, 1948/49) और कपिल देव (बनाम वेस्टइंडीज, 1982/83) पांच मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टास हार गये थे।

अमरनाथ के विरोधी कप्तान जॉन गोडार्ड और कपिल के क्लाइव लायड थे जबकि अभी जो रूट सभी टास जीतने में सफल रहे। मंसूर अली खां पटौदी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने श्रृंखला के सभी पांच मैचों में टास जीते। इंग्लैंड के खिलाफ 1963-64 में हर मैच में सिक्के ने उनका साथ दिया था।

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इशांत शर्मा (28/3) और जसप्रीत बुमराह तथा रवींद्र जडेजा के दो-दो विकेटों की भारत ने यहां ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 198 रन पर सात विकेट आउट कर उसे संकट में डाल दिया।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: भारत बनाम इंग्लैंड, पांचवें टेस्ट के पहले दिन बन गए ये बड़े रिकॉर्ड, देखिए

इंग्लैंड की टीम चायकाल तक एक विकेट पर 123 रन बनाकर मबजूत स्थिति में थी। लेकिन इसके बाद भारत ने तीसरे सत्र में जोरदार वापसी की और 75 रन के अंदर मेजबान टीम के छह विकेट आउट कर उसे बैकफुट पर ढकेल दिया।