logo-image

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज 2016: पहले दिन की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 311 रन, मोइन शतक से 1 रन पीछे

राजकोट में खेले जा रहा भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम

Updated on: 09 Nov 2016, 05:13 PM

नई दिल्ली:

राजकोट में खेले जा रहा भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम ने पहले दिन 4 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाये। इंग्लैंड टीम के बल्लेबाज जो रूट ने शानदार पारी खेलते हुए 124 रन बनाये। वहीं क्रीज पर मोइन अली 99 और बेन स्टोक 19 की जोड़ी दूसरे दिन का खेल आगे बढ़ाने उतरेगी। मोइन अली शतक से सिर्फ 1 रन की दूरी पर खेल रहे हैं। भारत की ओर से अश्विन ने 2, वहीं जडेजा और उमेश यादव ने 1-1 विकेट झटके।

रूट 124 रन बनाकर आउट

शानदार फॉर्म में चल रहे रूट 124 को उमेश यादव ने पवेलियन भेजा। रूट तब क्रीज पर आये थे जब इंग्लैंड की पारी कुछ लड़खड़ा गयी थी। मोइन अली और जो रूट के बीच चौथे विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी हुई।

इसके पहले जो रूट ने शानदार शतक बनाते हुए टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। रूट के शतक के साथ ही मोइन अली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। रूट ने 155 गेंद पर अपना शतक पूरा किया।

भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट मैच लाइव स्कोरकार्ड

जो रूट ने संभाली पारी

चायकाल तक 3 विकेट पर 209 पहुंचा। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के लंच के पहले लड़खड़ायी पारी को संभाला। साथ ही मोइन अली और जो रूट की ने शतकीय साझेदारी करते हुए इंग्लैंड का स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। 

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर

लंच तक एक बार फिर से जडेजा-अश्विन की स्पिन जोड़ी ने कमाल दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। लंच के पहले इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा। बेन डकेट को 13 रन पर अश्विन ने आउट किया। बेन और रुट के बीच 26 रन की पार्टनरशिप हुई।

दूसरा विकेट

दूसरा विकेट हसीब हमीद का गिरा। हमीद को 31 रन पर अश्विन ने एलबीडब्लू कर पवेलियन वापस भेजा। इंग्लैंड टीम का स्कोर 30 ओवर में  2 विकेट के नुकसान पर 102 रन हुआ है। हमीद और रुट के बीच 29 रन की पार्टनरशिप हुई।

पहला विकेट 

पहला विकेट कप्तान एलिस्टर कुक का गिर गया है। इंग्लैंड कप्तान को जडेजा ने पवेलियन की राह दिखाई। एलिस्टर कुक 26 रन बनाकर लौटे। 

टॉस का बॉस

पहला टेस्ट मैच सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर खेला जा रहे मैच में टॉस के बॉस बने इंग्लैंड के कप्तान।  इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पिच स्पिनरों के लिए मददगार है। ऐसे में दोनों टीमों के फिरकी गेंदबाजों पर मैच की ज़िम्मेदारी होगी।

दोनों टीमों के 15 खिलाड़ियों के नाम

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद समी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या, करुण नायर, जयंत यादव।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जैक बॉल, गैरी बैलेंस, गैरेथ बैटी, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, हसीब हमीद, मोइन अली, जफर अंसारी, आदिल राशिद, जोए रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स।