भारत की 'मुट्ठी' में आया नॉटिंगम टेस्ट, कोहली के शतक से इंग्लैंड के सामने 'विराट' लक्ष्य

स्टम्प्स तक कीटन जेनिंग्स 13 और एलिस्टर कुक नौ रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड लक्ष्य से अभी भी 498 रन दूर है। हालांकि उसके पास पूरे दो दिन का समय है।

  |   Updated On : August 21, 2018 10:17 AM
कप्तान विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली

नई दिल्ली:  

नॉटिंगम टेस्ट के तीसरे दिन कप्तान विराट कोहली (103) के करियर के 23वें शतक के दम पर पूरी तरह टीम इंडिया का दबदबा रहा। भारत ने शाम तक इंग्लैंड के सामने 521 रन की चुनौती पेश की। भारत ने मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित की। फिलहाल इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए 23 रन जोड़ लिए हैं, लेकिन जीत से अभी भी कोसों दूर है।

स्टम्प्स तक कीटन जेनिंग्स 13 और एलिस्टर कुक नौ रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड लक्ष्य से अभी भी 498 रन दूर है। हालांकि उसके पास पूरे दो दिन का समय है।

तीसरे दिन दोनों ने दो विकेट के नुकसान पर 124 रनों से आगे भारतीय पारी को बढ़ाया और पहले सत्र में कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे सत्र में अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए।

जेम्स एंडरसन ने सुबह के सत्र में शानदार गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने पहले घंटे में 7 ओवर में 3 मेडन फेंकते हुए सिर्फ 7 रन दिए। क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स ने भी अच्छी कोशिश की।

और पढ़ें: Ind vs Eng 3rd test : कप्तान कोहली ने लगाया 23वां शतक, तोड़ा अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड 

भारत ने दिन के पहले सत्र में बिना कोई विकेट गंवाए 70 रन जोड़ लिए।

इंग्लैंड की चिंता उस समय और बढ़ गई जब पारी के 44वें ओवर में विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के बाएं हाथ की बीच वाली अंगुली में चोट लगी। जिसके बाद चोटिल बेयरस्टो को मैदान छोड़ना पड़ा।

पुजारा दूसरे सत्र में बेन स्टोक्स का शिकार बने। स्टोक्स की एक उछाल भरी गेंद पुजारा के बल्ले को छूती हुई स्लिप में खड़े कुक के हाथों में समा गई। 224 के कुल स्कोर पर आउट होने वाले पुजारा ने 208 गेंदें खेलीं और नौ चौके लगाए।

पुजारा ने 147 गेंद में अपना 18वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। यह 6 पारियों में उनका पहला अर्धशतक है।

कोहली हालांकि रूके नहीं और लगातार रन बनाते गए। तीसरे सत्र में आकर उन्होंने अपना 23वां शतक पूरा किया। शतक के कुछ देर बाद ही कोहली क्रिस वोक्स की गेंद पर 281 के कुल स्कोर पर LBW करार दे दिए गए। कोहली ने अपनी शतकीय पारी में 197 गेंदों का सामना किया और 10 चौके लगाए। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (72) के साथ तीसरे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी कर भारत को मजबूत किया।

ऋषभ पंत एक रन ही बना सके। अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर 329 के कुल स्कोर पर लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए। अंत में हार्दिक पांड्या ने 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 52 रनों की पारी खेल भारत का स्कोर 352 रनों तक पहुंचा

और पढ़ें: Asian games 2018: कबड्डी में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को रौंदा, 38-12 से हराया

या और इसी स्कोर पर कोहली ने भारतीय पारी घोषित कर दी। रविचंद्रन अश्विन एक रन बनाकर पांड्या के साथ नाबाद लौटे।

इंग्लैंड के लिए राशिद ने तीन विकेट लिए। स्टोक्स को दो सफलताएं मिलीं। जेम्स एंडरसन और वोक्स को एक-एक विकेट मिला।

First Published: Tuesday, August 21, 2018 10:06 AM

RELATED TAG: India Vs England, India Vs England Test, Virat Kohli,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो