logo-image

India Vs England: नागपुर में टी-20 मैचों में कभी नहीं जीता भारत, छक्कों के मामले में कोहली छोड़ सकते हैं धोनी को पीछे

इस मैच में टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती सीरीज बचाने की होगी तो वहीं इंग्लैंड भी टेस्ट और वनडे में हार के बाद पहली बार श्रृंखला जीतने के करीब है।

Updated on: 29 Jan 2017, 01:50 PM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टी-20 मैच नागपुर में खेला जाना है। इस मैच में टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती सीरीज बचाने की होगी तो वहीं इंग्लैंड भी टेस्ट और वनडे में हार के बाद पहली बार श्रृंखला जीतने के करीब है।

हालांकि, नागपुर में टीम इंडिया के लिए रिकॉर्ड अच्छे नहीं हैं। आइए नजर डालते हैं, इस मैच से जुड़े कुछ अहम रिकॉर्ड्स और आंकड़ों पर-

1. नागपुर में टीम इंडिया ने अब तक दो मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे हार मिली है। दिसंबर 2009 में श्रीलंका ने भारत को 29 रन से हराया था जबकि मार्च 2016 में न्यूजीलैंड ने 47 रन से भारत को हराया था।

2. नागपुर के इस ग्राउंड पर अबतक कुल 10 टी-20 मैच हुए हैं, जिसमें से 7 मैचों में पहले खेलने वाली टीम की जीत हुई है।

3. विराट कोहली के नाम 46 टी-20 में 32 छक्के हैं जबकि धोनी ने 74 मैचों में अब तक कुल 34 छक्के लगाए हैं। संभव है कि कोहली इस मैच में धोनी के इस रिकॉर्ड को पीछो छोड़ दें।

यह भी पढ़ें: नागपुर टी-20: कोहली की कप्तानी में पहली बार सीरीज पर मंडरा रहा हार का खतरा

4. अमित मिश्रा टी-20 मैचों में 200 विकेट से बस एक कदम दूर हैं। अगर नागपुर में वह खेलते हैं तो वह ये आंकडा़ छू सकते हैं।

5. अपनी सरजमीं पर पिछले एक वर्ष में पहली बार भारतीय टीम कोई सीरीज हारने की कगार पर है। टेस्ट और एकदिवसीय में मात खाने वाली इंग्लैंड ने कानपुर में खेला गया पहला मैच जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है।