BREAKING NEWS
  • धारा 370 पर एनडीए के खिलाफ जेडीयू, नीतीश ने कहा हम धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर: शोपियां में 34 राष्ट्रीय राइफल कैंप के पास संदिग्ध हलचल, सर्च ऑपरेशन लॉन्च- Read More »
  • Pulwama Attack : भारत की कूटनीति के आगे झुका पाकिस्तान, आतंकी हाफिज सईद के दो संगठनों पर लगाया बैन- Read More »

Ind Vs Eng: भारतीय तेज गेंदबाजों ने बनाया रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को पछाड़ा

News State Bureau   |   Updated On : September 01, 2018 11:14 AM
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज (फाइल फोटो)

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड के दौरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने गई भारतीय टीम शुरुआती 2 मैचों को हारने के बाद सीरीज में वापसी करती हुई दिख रही है। टीम इंडिया ने तीसरा टेस्ट जीता तो वहीं चौथे टेस्ट में दबाव एक बार फिर मेजबान इंग्लैंड पर है। टीम इंडिया की सीरीज में वापसी का श्रेय जाता है टीम के तेज गेंदबाजों को जिन्होंने इंग्लैंड की तेज पिचों पर कमाल का प्रदर्शन किया है।

भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान इंग्लैंड के बल्लेबाजों को लगातार घुटने टेकने पर मजबूर किया है। साउथम्पटन टेस्ट की पहली पारी में भी भारतीय तेज गेंदबाजों ने आठ विकेट निकाला। भारतीय टीम ने 44 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से विकेट झटके हैं। इंग्लैंड के दौरे पर खेलने पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1997 में सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए 45 की स्ट्राइक रेट से 77 विकेट झटके थे।

भारतीय तेज गेंदबाजों ने अब तक 44.20 की स्ट्राइक रेट से कुल 46 विकेट हासिल किए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पड़ोसी देश पाकिस्तान की क्रिकेट ीम के तज गेंदबाज हैं जिन्होंने इसी साल 45.50 की स्ट्राइक रेट से 27 इंग्लिश बल्लेबाजों का शिकार किया था।

चौथे नंबर पर एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के पेसर्स का नाम है। साल 2015 में 46. 60 की औसत से 66 विकेट अपने नाम किए थे। पांचवें नंबर पर साल 2017 में 47 की स्ट्राइक रेट से विकेट लेने वाली दक्षिण अफ्रीका का नाम है।

भारतीय गेंदबाज पूरी तरह इंग्लैंड के उपर हावी हैं और टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 13 विकेट विकेट चटकाए हैं तो मोहम्‍मीद शमी, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह ने अपने 10-10 विकेट पूरे कर लिए हैं।

और पढ़ें: विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 6,000 रन, सचिन, सहवाग, द्रविड को इस तरह किया पीछे

फिलहाल भारत सीरीज में 1-2 से पिछड़ रही है लेकिन चौथे टेस्ट में पहली पारी में उसने इंग्लैंड पर 27 रन की लीड ले ली है। अब भारतीय टीम अगर यह मैच जीत जाती है तो वह सीरीज 2-2 से बराबर कर देगी और पांचवां टेस्ट किसी फािनल से कम न होगा।

First Published: Saturday, September 01, 2018 05:47 AM

RELATED TAG: India England, Record, Test Match,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो