logo-image

Ind Vs Eng: चौथा टेस्ट जीतकर भारतीय टीम करना चाहेगी सीरीज 2-2 से बराबर

भारतीय टीम ने इस साल 6 मैच खेले हैं जिसमें से 2 में उसे जीत जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

Updated on: 29 Aug 2018, 10:52 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम ने इस साल 6 मैच खेले हैं जिसमें से 2 में उसे जीत जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड के साथ जारी सीरीज में भारतीय टीम ने तीसरे टेस्ट मैच को 203 रन से जीतकर वापसी की है और चौथे टेस्ट को रोमांचक बना दिया है। पृथ्वी शॉ और हनुमन विहारी कतो टीम में आखिरी 2 टेस्ट के लिए जगह दिया गया है लेकिन उनको अंतिम 11 में जगह मिलना मुश्किल दिख रहा है। ऐसा नहीं लगता कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वीनिंग मोमेंटम से कोई छेड़छाड़ करना चाहेंगे।

बल्लेबाजी की बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 440 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। कोहली ने अब तक 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं। एक बार फिर टीम इंडिया को उनसे किसी चमत्कारी पारी की उम्मीद है। रहाणे ने 81 और पुजारा ने 72 रन तीसरे टेस्ट में बनाकर अपने फॉर्म के बारे में बता दिया है।

टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात करें तो इशांत शर्मा शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने अब तक 11 विकेट लिए हैं और एक बार फिर टीम को उनसे उम्मीद थी। वहीं जसप्रीत बुमराह ने तीसरे टेस्ट में 7 विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई। इशांत और जसप्रीम इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी बी बेहतरीन फॉर्म में हैं और वह भी चौथे टेस्ट में टीम को परेशान कर सकते हैं। अश्विन इस वक्त चोटिल हैं और उनकी जगह रवींद्र जडेजा को टीम में जगह मिल सकती है।

इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम की बात करें तो उन्होंने अपने आखिरी 5 टेस्ट मैचों में से 3 में जीत दर्ज की है जबकि 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। भारत के खिलाफ पहले और दूसरे टेस्ट में वह शानदार खेले मगर तीसरे टेस्ट में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों की कमजोर रही और नतीजतन हार मिली। चौथे टेस्ट में एक बार फिर इंग्लैंड सीरीज जीत की चाह लिए मैदान पर उतरेंगे।

बल्लेबाजी की बात करें तो मेजबान टीम के बल्लेबाज इस सीरीज में जमकर बरसे हैं। तीसरे टेस्ट में भी जॉस बटलर के शतक ने भारत पर कुछ देर के लिए ही सही प्रेसर बना दिया था। एक बार फिर बल्लेबाजों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो जेम्स एंडरसन की शानदार फॉर्म भारत के लिए चिंता का विषय है। उन्होने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में 4 विकेट लिए हैं। एंडरसन के अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड और अदिल राशिद भी टीम की गेंदबाजी की जान हैं।

30 अगस्त को जब दोनों टीमें मैदान पर उतरेगी तो मकसद एक ही होगी 'जीत' की। भारत सीरीज बचाने के लिए जीतना चाहेगा तो वहीं मैजबान इंग्लैंड सीरीज जीतने के लिए।