logo-image

Ind Vs Eng: विराट कोहली एजबेस्टन के बाद क्या लॉर्ड्स में भी लगा पाएंगे शतक, केवल 9 भारतीय बल्लेबाजों ने किया है यह कारनामा

आज जब टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इस मैदान पर शतक बनाने की कोशिश करेंगे ऐसे में आइए जानते हैं आखिर कौन से ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस पिच पर भारत के लिए शतकीय पारी खेली है।

Updated on: 09 Aug 2018, 08:17 AM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम आज इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेलने लॉर्ड्स के मैदान पर उतरेगी। पहले टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को 84 रन से हरा कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। अब भारतीय टीम क्रिकेट का 'मक्का' कहे जाने वाले इस मैदान पर हर हाल में जीत दर्ज कर सीरीज में वापसी करना चाहेगी। पहले मैच में कप्तान विराट कोहली ने बल्ले से शानदार फॉर्म दिखाते हुए पहली इनिंग में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी खेली मगर वह मैदान एजबेस्टन का था यह मैदान लॉर्ड्स का है।

क्या आपको मालूम है कि लॉर्ड्स के पिच पर अब तक सिर्फ 9 भारतीय खिलाड़ियों ने ही शतक बनाया है। इस तेज पिच पर बल्लेबाजों के लिए शतक बनाना कितना मुश्किल है इसका अंदाजा इसी बात से लगाइए कि क्रिकेट की दुनिया के 'भगवान' सचिन तेंदुलकर ने इस मैदान पर एक भी शतक नहीं लगाया है। आज जब टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इस मैदान पर शतक बनाने की कोशिश करेंगे तो ऐसे में आइए जानते हैं आखिर कौन से ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस पिच पर भारत के लिए शतकीय पारी खेली है।

1- जब बात भारत के सबसे बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ी की आती है तो सबसे पहले जो नाम ज़हन में आता है वह है वीनू मांकड़ का। वीनू मांकड़ पहले भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने इस मैदान पर शतक लगाया था। उन्होंने यह कारनामा 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स किया था। उस मैच में उन्होंने 72 और 184 रनों की पारी खेली थी।

2- जब बात इस मैदान पर सबसे ज्यादा शतक की होती है तो जिस खिलाड़ी का नाम सबसे उपर आता है वह है दिलीप वेंगसरकर। इस भारतीय खिला़ड़ी ने एक, दो नहीं बल्कि 3 शतक इस मैदान पर ठोके हैं। उन्होंने 1979 में 103 रन, 1982 में 157 रन और 1986 में 126 रनों की पारी खेली थी।

3- भारतीय क्रिकेट में कलाई के जादूगर बल्लेबाजों की सूची पर बात करते ही बेशक आपको वीवीएस लक्ष्मण का नाम याद आए लेकिन उनसे भी पहले एक नाम आता है जो है गुंडप्पा विश्वनाथ का, इस खिलाड़ी के कलाई का जादू भी 1979 में लॉर्ड्स में चला था और विश्वनाथ ने 103 रनों की पारी खेली थी।

4-1990 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में रवि शास्त्री ने 100 रनों की पारी खेलकर अपना नाम लॉर्ड्स पर शतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल किया।

5-भारत के एक और खिलाड़ी जिसने इस मैदान पर शतक बनाया उसका नाम है मोहम्मद अजहरूद्दीन। 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 121 रनों की पारी खेली थी।

6- एक खिलाड़ी टीम में ऐसा भी था जिसने लॉर्ड्स पर हमेशा अपनी 'दादागिरी' दिखाई। सौरव गांगुली ने भी इस मैदान पर शतक जड़ा है। सौरव गांगुली ने 1996 में लॉर्ड्स टेस्ट के साथ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया और इसका जश्न उन्होंने शतक जमाकर किया। भारत की पहली पारी में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सौरव गांगुली ने 131 रनों की अपनी इस पारी में 20 चौके जमाए थे।

7- भारतीय टीम में तेज गेंदबाज की भूमिका में खेलने वाले अजीतअगरकर ने भी इस मैदान पर बल्ले से इंग्लैंड को परेशान किया है। उन्होंने 2002 में मैच की चौथी पारी में 109 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर चाहिए जीत तो विराट कोहली अपनाएं ये 4 फॉर्मूला

8-भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी और पूरी दुनिया में 'द वॉल' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने भी 2011 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक 103 रनों की पारी खेली।

9- बहुत कम समय में टेस्ट क्रिकेट में एक अलग पहचान बनाने वाले खिलाड़ी हैं अजिंक्य रहाणे। वह भारत के नौवें खिलाड़ी हैं जिन्होंने लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर शतक बनाने का काम किया है। उन्होंने 2014 में 103 रनों की पारी खेली थी।