IND vs ENG : चेतेश्वर पुजारा के शतक से भारत मजबूत, इंग्लैंड पर बढ़ा दबाव

पुजारा की नाबाद शतकीय पारी के दम पर एक समय इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर 246 से पीछे रहती दिख रही भारत अपनी पहली पारी में 273 का स्कोर बना पाने में सफल रही।

  |   Updated On : September 01, 2018 12:28 PM
चेतेश्वर पुजारा (फाइल फोटो)

चेतेश्वर पुजारा (फाइल फोटो)

लंदन:  

भारतीय क्रिकेट टीम में टेस्ट के विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 132) ने यहां रोज बाउल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को पारी को संभालते हुए इंग्लैंड के खिलाफ भारत को बढ़त दिला दी। पुजारा की नाबाद शतकीय पारी के दम पर एक समय इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर 246 से पीछे रहती दिख रही भारत अपनी पहली पारी में 273 का स्कोर बना पाने में सफल रही।

भारत ने इंग्लैंड पर पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त ले ली थी। दूसरे दिन के तीसरे सत्र के आखिरी ओवरों में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड ने दिन का अंत बिना किसी विकेट खोए छह रन बना कर किया और वह अभी भी भारत से 21 रन पीछे है।

पुजारा ने अपनी नाबाद पारी में 257 गेंदें खेलीं और 16 चौके लगाए। उन्होंने कप्तान विराट कोहली (46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी की। कोहली के अलावा पुजारा ने जसप्रीत बुमराह के साथ 10वें विकेट के लिए 46 रन जोड़े तो वहीं ईशांत के साथ नौवें विकेट के लिए 32 रनों की भागीदारी की।

कोहली और पुजारा के बीच साझेदारी तब आई जब भारत ने अपने दो विकेट 50 के कुल स्कोर पर ही खो दिए थे। 19 रनों पर बिना किसी विकेट के साथ दिन की शुरुआत करने वाली भारत को लोकेश राहुल (19) के रूप में पहला झटका लगा। वह 37 के कुल स्कोर पर आउट हुए तो वहीं शिखर धवन (23) 50 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इन दोनों के विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए।

पहले सत्र में कोहली और पुजारा ने टीम का स्कोर 100 रनों तक पहुंचा दिया और भोजनकाल तक तीसरा झटका नहीं लगने दिया। कोहली को सैम कुरैन ने अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और 142 के कुल स्कोर पर स्लिप में एलिस्टर कुक के हाथों कैच करा इंग्लैंड को तीसरी सफलता दिलाई। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (11) को बेन स्टोक्स ने 161 के कुल स्कोर पर आउट किया।

यहां से मोइन अली ने भारत के निचले क्रम को धवस्त कर दिया। पांच विकेट लेने वाले अली ने अपना पहला शिकार ऋषभ पंत को बनाया। पंत 29 गेंद खेलने के बाद खाता भी नहीं खोल पाए। अली का अगला शिकार हार्दिक पांड्या (4) बने। इसके बाद अली ने रविचंद्रन अश्विन (1), मोहम्मद शमी (0) को अपना शिकार बनाया।

और पढ़ें : विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 6,000 रन, सचिन, सहवाग, द्रविड को इस तरह किया पीछे

पुजारा को इस बीच ईशांत का साथ मिला। ईशांत को भी अली ने 227 के कुल स्कोर पर आउट किया। ईशांत के जाने के बाद पुजारा ने तीन रन लेकर अपना 15वां टेस्ट शतक पूरा किया। यहां एक बार फिर लगा की भारत इंग्लैंड के लक्ष्य के पास भी नहीं पहुंच पाएगा, लेकिन पुजारा को बुमराह का साथ मिला और दोनों ने मिलकर न सिर्फ भारत को मेजबान टीम के स्कोर से आगे पहुंचाया बल्कि मामूली ही सही बढ़त भी दिलवाई।

First Published: Saturday, September 01, 2018 12:01 AM

RELATED TAG: India Vs England 4th Test, India Vs England, Test Cricket, Cheteshwar Pujara, Pujara, Virat Kohli, Southampton, India, Cricket,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो